वजन कम करती है इलायची, और भी है ढेरों फायदे अगर इस तरह से खाएंगे

इलायची के छोटे-छोटे दानों में ताजगी का खजाना भरा होता है । ये भले छोटी सी दिखती हो लेकिन काम में एकदम दमदार है । इलायची खाने से आपकी सांसे ही ताजा नहीं होती बल्कि ये आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है ।

New Delhi, Oct 19 : किसी भी स्‍वीट डिश का स्‍वाद बढ़ाना है, इसे एक खास खुशबू देनी है तो सबसे पहले याद आती है इलायची । इलायची को नैचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी हर कोई इस्‍तेमाल करता है, लेकिन इसकी खुशबू से भी ज्‍यादा अच्‍छे इसके फायदे हैं । पथरी, गले की प्रॉब्‍लम, गैस की समस्‍या, पाइल्‍स, टीबी, मूत्र विकार आदि में गुणकारी होती है । आगे जानिए इलायची आपको किन परेशानियों में राहत पहुंचाती है ।

वजन कम
इलायची मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है । ये बॉडी फैट को बर्न करने में भी मददगार है। आप इसे अपनी सुबह की चाय में प्रयोग करें । आप इसकी दो से तीन फली लेकर चबा सकते हैं । वजन कम करने में यह आपकी काफी मदद कर सकती है । आप इलायची का चूर्ण बनाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं । ये बहुत लाभदायक है । आगे जानिए इलायची के कुछ और फायदे ।

पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की परेशानी से रोजाना जूझते हैं तो आप रोजाना इलायची खाना शुरू करें । पेट संबंधी रोग धीरे-धीरे कर कम होने लगेंगे और आपको रोजाना इन प्रॉब्‍लम्‍स से दो-चार नहीं होना पड़ेगा । पेट में प्रॉब्‍लम हो तो उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है, बाल झड़ने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं । एक इलायची गुनगुने पानी के साथ खाने से आपके उदर रोग में आपको आराम मिलेगा ।

मुहांसों से मुक्ति
अगर आप मुहांसों से परेशान है तो रोज रात को सोने से पहले इलायची खाना शुरू कर दें । ये आपके मुंह को फ्रेश तो रखेगी ही साथ ही आपको मुहांसों से भी मुक्ति देगी । त्‍वचा संबंधी कई रोगों में इलायची आपके लिए रामबाण है । सोने से पहले अगर आप रोजाना एक इलायची खाते हैं तो ये आपकी स्किन को फलॅालेस बनाती है, त्‍वचा को चमकदार और शानदार बनाती है ।

भरपूर नींद
जिंदगी में हेल्‍दी रहने का एक ही फंडा है भरपूर नींद । लेकिन कई लोगों के लिए नींद बड़ी मुसीबत बनी रहती है । दिनभर के तनाव में रातें ऐसी काली होती हैं कि चैन और सुकून कोसों दूर हो जाता है । सोने के लिए कई तरह की दवाईयां तक लोग खाते हैं, लेकिन नींद मानों रूठ कर बैठी होती है । अगर आप भी नींद की ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इलायची खाना शुरू कर दीजिए । सोने से पहले खाएंगे तो सबसे बढि़या । आपकी खर्राटे की समस्‍या भी दूर हो जाएगी ।

तनाव दूर होता है
रोजाना इलायची का काढ़ा पीने से तनाव दूर होता है । मानसिक रूप से उलझन महसूस कर रहे हों तो इलायची का काढ़ा बना लें । इसका काढ़ा बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी में 4 से 5 इलायची डालनी है और इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें । अब इस काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पी जाएं । तीन से चार बार इस काढ़े का सेवन करने से ही आपका तनाव दूर रहेगा ।

ताकत बढ़ाती है
इलायची का पाउडर रोज सुबह-शाम दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है । इसे रोजाना आहार का हिस्‍सा बना लिया जाए तो आपका वजन बढ़ने लगेगा । इलायची पाउडर का प्रयोग घर में चाय बनाने में, या कुछ मीठा बने तो उसमें जरूर करें । ये आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अचछी मानी जाती है । इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं । , जो खून को साफ करके रक्तचाप को ठीक रखता है।