नाश्‍ते में भरपेट खाएं ये एक फल, मनचाहा फिगर एक हफ्ते में मिल जाएगा

मोटापे से हर कोई परेशान है, लेकिन इसे कम करने के लिए की जाने वाली मेहनत से सब बचना चाहते हैं । खैर हम आपको आज एक ऐसा फल बताने वाले हैं जिसे खाने से मनचाहा फिगर पाना अब सपना नहीं रह जाएगा ।

New Delhi, Dec 21 : तस्‍वीरों में दिख रहे फल को नहीं पहचान पाएं हैं तो हम आपको बताते हैं, ये फल कोई विदेशी फल नहीं बल्कि भारत में बहुतायत से मिलने वाला अमरूद है । अमरूद हर जगह आसानी से मिलता है और सर्दियों में तो खूब मिलता है । इस फल को पेट से जुड़ी परेशानियों में रामबाण माना जाता है । विटामिन सी, लाइकोपिन और ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर इस फल को खाने से आप अपने मोटोपे पर लगाम लगा सकते हैं । अमरूद खाने से आप कैसे अपना मनचाहा फिगर पा सकते हैं आइए आपको आगे बताते हैं ।

लो कैलोरी
अमरूद खाने से वेट लॉस इसलिए पॉसिबल है क्‍योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है । दूसरे मीठे फलें की तरह इसमें ना तो हाई शुगर कंटेंट है और ना ही कार्बोहाइड्रेट की हानिकारक मात्रा । ये एक ठोस फल्‍ होने के कारण इसे खाने से पेट तो भरता है लेकिन ये शरीर को कैलोरीज नहीं चढ़ाता । वजन कम करने के लिए, मनचाहे फिगर के लिए अमरूद की डायट पर रहना फायदे का सौदा है ।

प्रोटीन और फाइबर का स्रोत
अमरूद में काफी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है । इसीलिए जब हम अमरूद खाते हैं तो हमें प्रोटीन और फाइबर दोनों ही मिलते हैं । इन्‍हें एक साथ खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है । यानी जिस फिगर को पाने के लिए आप डायट कर रहे हैं उसे पाने के लिए आप अमरूद खाकर भी फज्ञयदा उठा सकते हैं । अमरूद में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्‍म को रेगुलेट करता है ।

शुगर ना के बराबर
अमरूद डायबिटीज पेशेंट के लिए वरदान है । इसमें शुगर ना के बराबर पाई जाती है, इसे खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है । अमरूद खाने की सलाह मधुमेह रोगियों को डॉक्‍टर की ओर से दी जाती है, क्‍योंकि ये फल्‍ शरीर में जाकर शुगर का कम से कम शोषण करता है । फिगर की चाह में खुद को सताने की बजाय आप भी अमरूद का सेवन करना शुरू कर दें ।

फिगर पाने के लिए पेट ठीक होना जरूरी
वजन कम करने के लिए खुद को भूखा रखना कहीं की समझदारी नहीं । आपकी पाचन क्रिया सही रहे ये आपकी प्राथमिक जिम्‍मेदारी होनी चाहिए । अमरूद खाने से पेट ठीक रहता है, कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती । ये फाइबर से भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से पाचन में सहायता मिलती है । पाचन प्रक्रिया सही रहने से मोटापा नहीं बढ़ता ।

नो कोलेस्‍ट्रॉल
अमरूद में पाए जाने वाले तत्‍व बॉडी में जाकर कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायता करते हैं । शरीर में फैट बढ़ने का मुख्‍य कारण कॉलेस्‍ट्रॉल

ही माना जाता है । अमरूद खाने से कॉलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है और मनचाहे फिगर को पाया जा सकता है । अपनी डायट शिड्यूल में अगली बार से दो से तीन अमरूद रोजाना जरूर शामिल करें । क्‍योंकि वजन कम करने के लिए खुद को भाूख मारने की जरूरत नहीं होती ।

पोषक तत्‍वों को सोखने में करता है मदद
अमरूद में कई प्रकार के मिनरल पाए जाते हैं । इसमें ढेर सारा मैगनीज़ पाया जाता है, ये बॉडी में मौजूद पोषक तत्‍वों को सोख्‍कर उसे शरीर

के लिए उपयोगी बनाता है । अमरूद में फोलेट पाया जाता है जो महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी इंप्रूव करने का काम करता हैं। अमरूद खाने से बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर को भी नॉर्मल  रखने में मदद मिलती है ।

अमरूद खाने का सही तरीका
मनचाहे फिगर को पाने के लिए आप अमरूद को अपनी डायट में जरूर शामिल करें । रोजाना 2 से 3 अमरूद काफी हैं । इन्‍हें खाने से पहले

इनकी स्किन उतारें और फिर काटकर इन पर काला नमक छि़ड़ककर खाएं । आप इसमें नींबू भी डाल सकते हैं । अमरूद को ब्रेकफास्‍ट या शाम के स्‍नैक के तौर पर खाया जा सकता है । ये आपके डायजेशन को और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है ।