बालों में गलती से भी न लगाएं ये 5 चीजें, लगाई तो गंजे हो सकते हैं आप

Hairfall

आजकल घरेलु नुस्‍खों की बहार है, कोई भी समस्‍या हो उसका घरेलु नुस्‍खा आप पढ़कर अपना लेते हैं । लेकिन आगे जानें उन चीजों के बारे में जो गंजेपन में फायदे की जगह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है ।

New Delhi, Oct 12 : बाल टूट रहे हैं, बाल झड़ रहे हैं, गंजापन बढ़ रहा है, बाल दोमुंहे हो रहे हैं ऐसी कई समस्‍याएं हैं जिनसे सभी अकसर दो चार होते हैं लेकिन ऐसे में करें क्‍या । शैंपू बदल-बदलकर भी थक गए हैं, समझ नहीं आ रहा बालों की इस परेशानी का हल क्‍या है । ऐसे में काम आते हैं घरेलु नुस्‍खे जो आप या तो किसी से सुनते हो या फिर इंटरनेट पर पढ़ते हो ।

घरेलु नुस्‍खे आपके लिए मुसीबत भी बन सकते हैं
Hair Fall
लेकिन कई बार इन नुस्‍खो में ऐसी बातें बता दी जाती है जो सही नहीं होती । आगे हम आपको बता रहे हैं उन चीजों के बारे में जिनका इस्‍तेमाल बालों में करने से पहले आपको सही सलाह लेनी चाहिए कहीं ऐसा ना हो आप गंजे हो जाएं और घरेलु नुस्‍खों के चक्‍कर में आपके बचे खुचे बालों से भी आपको हाथ धोना पड़े ।

1. सिरके से आपके बाल हो सकते हैं ड्राय
Hairfall

कई आर्टिकल में आपने डैंड्रफ दूर करने के समाधान के रूप में सिरके का इसतेमाल पढ़ा होगा । हेयर एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक बालों में सिरका लगाना खतरनाक हो सकता है । सिरका का इस्‍तेमाल करने से पहले उसे बिलकुल माइल्‍ड करना जरूरी होता है । सिरके को पानी के साथ माइल्‍ड करें और फिर उसे डैंड्रफ की समस्‍या के लिए सिर में अप्‍लाई करें ।

सिरके के अधिक इस्‍तेमाल से आप गंजे भी हो सकते हैं
hair fall

सिरका एक नैचुरल कैमिकल है इसलिए इसके साइड इफेक्‍ट नहीं होंगे ऐसा सोचना आपकी गलती हो सकता है । सिरके का इस्‍तेमाल बालों में करने से बालों की ड्रायनेस बढ़ती है, बाल जल्‍दी टूटते हैं और आप गंजे हो सकते हैं । इसलिए कुछ भी पढ़कर उसे अप्‍लाई करने से पहले उसके साइड इफेक्‍ट जरूर जान लें ।

2. बियर का इस्‍तेमाल करने की सलाह है गलत, जाने क्‍यों
Hairfall
गंजेपन की प्रॉब्‍लम हो तो बालों में बियर लगाने का आइडिया सब देते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसका इस्‍तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है । इसे सीधे बालों में अपलाई नहीं करना चाहिए । बियर लगाने से पहले उसे पानी के साथ डाइल्‍यूट करें और फिर अप्‍लाई करें ।सीधे बीयर लगाने से बालों को नुसान पहुंच सकता है ।

हर टाइप के बालों को सूट नहीं करती बियर
Hairfall

हर तरह के बालों को बियर सूट भी नहीं करती, इसीलिए बियर शैम्‍पू भी बालों के लिए कई बार नुकसानदायक ही होते हैं । शैंपू खरीदने से पहले ध्‍यान रखें कि आप अपने बालों के हिसाब से शैंपू खरीद रहे हों, बाजार में हर टाइप के बालों के लिए अलग शैंपू मौजूद होता है । चुनाव ध्‍यान से करें ।

3. किचन में मौजूद बेसन आपके बालों का इलाज नहीं
Hairfall

घरेलु नुस्‍खे में बेसन को सबसे ज्‍यादा तरजीह दी जाती है । बेसन के फायदे गिनाए जाते हैं लेकिन बालों में बेसन लगाने से पहले सोच लें कि कहीं ये आपके बालों को नुकसान ना कर दे । हेयर एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक बालों में बेसन लगाने से बालों की ड्रायनेस बढ़ती है, जिससे बाल टूटते हैं और कमजोर होते हैं ।

4. इंटरनेट से सोडा का फॉर्मूला देखकर ना करें बालों पर प्रयोग HomeMade Shampoo (1)
इंटरनेट पर बेकिंग सोडा के शैंपू घर पर बनाने के नुस्‍खे मौजूद हैं लेकिन आप इन्‍हें तब तक प्रयोग में ना लाएं जब तक आपको इसकी सही मात्रा ना पता हो । ऐसे उपायों में दावा किया जाता है कि आपके बालों को नई चमक मिलेगी लेकिन बेकिंग सोडा बालों की नैचुरल चमक खराब कर सकता है और बालों को नुकसान पहुंचाकर आपको गंजेपन की समस्‍या दे सकता है ।

5. आलू का रस बालों को पहुंचाता है नुकसान
Hairfall
आलू में ब्‍लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, ऐसे में इसका रस बालों में लगाना खतरे से खाली नहीं । इसे लगाने से बाल सफेद हो सकते हैं सााथ ही बालों की जड़ें कमजोर होने का खतरा भी बना रहता है । अगर आपको कोई सलाह भी दे तो भी आप इसका इस्‍तेमाल बालों में ना करें । गंजेपन की प्रॉब्‍लम हो तो डॉक्‍टर से मिलें और सही सलाह लें । ताकि असमय गिर रहे बालों की सेहत का ख्‍याल रखा जा सके और आपके बाल सही सलामत रहें । हेयर एक्‍सपर्ट के मुताबिक बालों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं कि आप अच्‍छी डायट लें खासतौर पर विटामिन इनटेक का खास ख्‍याल रखें ।