बेकिंग सोडा से ऐसे होगा डैंड्रफ साफ, एक बार आजमाकर देखें

कई लोगों को बालों में अकसर डैंड्रफ की शिकायत रहती है । ये सिर में खुजली की वजह बनता है और कई बार बालों को जड़ से कमजोर भी कर देता है । ऐसे में ये उपाय आपके काम आ सकता है ।

New Delhi, Aug 08 : बालों की सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम है डैंड्रफ । अगर इसे शुरू में ही नहीं रोका गया तो ये बालों की दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स की वजह बन सकता है । इसके कारण बालों का झड़ना, खुजली और स्‍कैल्‍प पर दूसरे इनफेक्‍शन होने का खतरा रहता है । इस प्रॉब्‍लम को समय रहते पहचान लें और कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इस प्रॉब्‍लम से छुट्टी पाएं । बेकिंग सोडा का एक उपाय आज हम आपके लिए लेकर आए हैं । जानिए और आप भी प्रयोग में लाइए ।

Advertisement

बेकिंग सोडा का प्रयोग
शैंपू और अन्‍य कई हेयर प्रॉडक्‍ट्स के साथ बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा के एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ये डैंड्रफ से होने वाले कई फंगल इंफेक्‍शन से बचाए रखता है। साथ ही ये स्‍कैल्‍प के पीएच स्‍तर को भी संतुलित रखता है और स्‍कैल्‍प के नैचुरल मॉइश्‍चर को बनाए रखने में मदद करता है।

Advertisement

बेकिंग सोडा के घरेलु उपाय
बेकिंग सोडा का प्रयोग आप कई दूसरी चीजों के साथ मिक्‍स करके कर सकते हैं । नीबू और बेकिंग सोडा का करें प्रयोग । इसके लिए 2 चम्‍मच नींबू का रस लें, 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और एक साथ मिलाकर पेस्‍ट बना लें । इस मिश्रण से स्‍कैल्‍प की मालिश करें और कुछ मिनटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें । कुछ मिनट बाद पानी से बालों को धो लें।

एप्‍पल सिडर विनेगर और बेकिंग सोडा
2 चम्‍मच बेकिंग सोडा में 2-3 चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर मिलाएं । इन्‍हें आपस में मिक्‍स करें । अब इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 5-10 मिनट केलिए छोड़ दें। बाद में इसे पानी से धो लें। आपके डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम इन उपायों से दूर हो जाएगी । अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग जरूर करें ।

बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल
एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में 1 अंडे की जर्दी और 1 चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिलाएं । इसका बढि़या सा पेस्‍ट तैयार करें । तेल को हल्‍का सा गर्म जरूर कर लें । इस पेस्‍ट को अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को सप्‍ताह में एक बार इस्‍तेमाल करें।

बेकिंग सोडा के साथ नारियल तेल
1 चम्‍मच बेकिंग सोडा, 1 चम्‍मच नारियल तेल, 1 चम्‍मच शहद लें तीनों को अच्‍छे से मिक्‍स करें । इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से सिर धो लें। इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार लगाएं। आपको बहुत लाभ होगा । बेकिंग सोडा और टी ट्री ऑयल को एक साथ मिलाकर भी सिर पर लगा सकते हैं ।