बारिश के मौसम में सेहत बनाए रखेगी ये एक चीज, मिलेगा चौंका देने वाला फायदा

बारिश के मौसम में अक्सर बीमारियां घेर लेती हैं । सर्दी, जुकाम, बुखार तो आम बात है । इनसे बचने के लिए आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग होना होगा । इसके लिए इस एक चीज का सेवन आज से ही शुरू कर दें ।

New Delhi, Jul 05 : मॉनसून में अकसर बीमारियों का तांता लगा रहता है । सर्दी , जुकाम तो आम है इनके साथ बुखार मुफ्त में आ जाता है । बच्‍चे हों या बड़े मौसम में ये बदलाव मुश्किलें खड़की कर देता है । खासतौर से तब जब आप लो इम्‍यूनिटी के व्‍यक्ति हों । इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करने के लिए आपको अपने खान-पान में कुछ चीजे एड करनी चाहिए । एक ऐसी ही चीज है हरड़, जिसका प्रयोग कर आप बारिश के मौसम में भी सेहत को दुरुस्‍त रख सकते हैं ।

आयुर्वेदिक औषधि
आयुर्वेद में हरड़ को बहुत ही अहम स्‍थान दिया गया है । इसे ही हरीतकी भी कहा जाता है । यह सेहत की समस्याओं के साथ आपकी सौंदर्य से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर रखता है । हरड़ आसानी से उपलब्‍ध है और इसका प्रयोग करना भी आसान है । इसके कोई साइइफेक्‍ट नहीं है, ये आपको किसी भी फॉर्म में आपको फायदा ही पहुंचाएगी ।

एलर्जी में फायदेमंद
स्किन रिलेटेड कोई एलर्जी आपको परेशान कर रही हो तो हरड़ को पानी में उबालकर हरड़ का काढ़ा बनाएं । इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करें, आपको बहुत आराम मिलेगा । एलर्जी से प्रभावित हिस्‍से की इस काढ़े से धुलाई करने पर भी लाभ मिलता है । अगर आपको किसी तरह का फंगल इंफेक्शन है तो उसके ऊपर भी ये काढ़ा प्रभावी है । वहीं फंगल संक्रमण पर हरड़ के फल और हल्दी का लेप लगाएं । लाभ होगा ।

उल्टी, कब्ज से निजात मिलेगी
हरड़ में गैलिक एसिड नाम का एक तत्व मौजूद होता है, ये कॅलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है । ब्‍लड में प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ जाता है । ये पेट के लिए बहुत ही राहत भरी मानी जाती है । कब्ज दूर करने के लिए हरड़ के पल्प को चुटकीभर नमक के साथ खा लें, या फिर लौंग अथवा दालचीनी के साथ लें । आराम मिलेगा । हरड़ और शहद का सेवन करने से उल्टियां भी बंद हो जाती हैं.

मुंह की सूजन में आराम  
मुंह में सूजन हो तो हरड़ को पानी में उबालकर इसके पानी से गरारे करने से आराम मिलता है । ये मुंह की दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर करता है । हरड़ का लेप छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूढ़ों की सूजन में भी आराम मिलता है । इससे मुंह की बदबू भी कम होती है । पायरिया आदि की समस्‍या में भी आराम देता है ।

वजन कम करने में सहायक
हरड़ पाचन तंत्र के लिए वरदान है, इसे खाने से वजन एकदम नियंत्रण में रहता है । अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हरड़ के पानी का सेवन रोजाना करें । यह शरीर को डिटॉक्स कर वजन कम करने में भी मददगार है । लेकिन ये थोड़ा गरम तासीर की होती है, महिलाओं के लिए मासिक के समय इसका सेवन परेशान करने वाला हो सकता है ।