सर्दियों में रोजाना पिएं ऐसा पानी, होगा आश्चर्यजनक फायदा

Hot Water

हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स इस बारे में कहते हैं कि आप अगर नियमित रुप से गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेगें।

New Delhi, Nov 20 : आयुर्वेद में इस बात का जिक्र है कि सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से ज्यादा फायदेमंद गुनगुना पानी होता है, रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत को कई बीमारियों से बचाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स इस बारे में कहते हैं कि आप अगर नियमित रुप से गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेगें, आइये आपको बताते हैं कि सर्दियों में इस चमात्कारी पानी के पीने से क्या-क्या फायदा होता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढेगी
आपने कुछ लोगों को देखा या सुना होगा, जैसे ही मौसम बदलता है, वो बीमार पड़ जाते हैं, दरअसल ऐसे लोगों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, Water (4)जिसकी वजह से वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो फिर गुनगुने पानी का सेवन करें, दिन भर तो आप ये पानी नहीं पी सकते लेकिन सुबह नियमित रुप से इसका सेवन करें, इससे आपके शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढेगी।

रक्त प्रवाह संतुलित
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर काम के बाद आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं, तो ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी को पीना शुरु करें, water glass2दरअसल एक्सपर्ट्स के अनुसार इस पानी के सेवन से रक्त प्रवाह संतुलित रहता है, इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। अगर नियमित रुप से आप इसका सेवन करेंगे, तो काम के बाद भी आपको ज्यादा थकान महसूस नहीं होगी।

गंदगी को बाहर निकालता है
ऐसा माना जाता है कि गुर्दो के लिये ठंडा पानी हानिकारक हो सकता है, लेकिन गुनगुना पानी सेहत के लिये लाभदायक होता है, इसे पीने से शरीर में जमी हुई गंदगी भी बाहर निकलती है। Water Glass1हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना सुबह गुनगुने पानी को घूंट-घूंट कर पीएं, इससे आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा, साथ ही शरीर में जमी हुई चर्बी और विषाक्त चीजें भी बाहर निकलेगी।

वजन भी कम होता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों के अनुसार खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से वजन कम होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखे, water glass3कि जैसे ही आपका वजन कम होने लगे, उस पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोगों को ये शूट नहीं करता है, जिसकी वजह से उन्हें दूसरे तरह की परेशानियां शुरु हो जाती है, जैसे चक्कर आना, कमजोरी लगना, ऐसी परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

गठिया रहेगी दूर
गुनगुने पानी के नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। बड़े-बूढों में गठिया एक गंभीर बीमारी है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि gathiaअगर आप रोजाना सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीएंगे, तो गठिया आपसे कोसो दूर रहेगी। क्योंकि गुनगुना पानी पीने से हमारी हड्डियों के जोड़ों के बीच घर्षण कम हो जाता है, जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

अस्थमा रोगी के लिये फायदेमंद
अगर आप भी अस्थमा के रोगी हैं, तो सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करें, इससे ना सिर्फ आपकी सेहत अच्छी रहेगी, Asthmaबल्कि आप अस्थमा से होने वाली परेशानियों से भी बचे रहेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अस्थमा के रोगियों के लिये गुनगुना पानी रामबाण है। इसे पीने से उन्हें होने वाली परेशानियां दूर रहती है।

बाल झड़ने से रोकने में मददगार
आजकल हर दूसरे-तीसरे इंसान की शिकायत रहती है, कि उनके बाल समय से पहले ही झड़ने शुरु हो गये हैं, कुछ लोग तो महंगे-महंगे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, Hairfallअगर आप भी इनमें शामिल हैं, तो गुनगुने पानी का सेवन किया करें, इससे त्वचा का रुखापन कम हो जाता है, आपकी त्वचा भी हाइड्रेट रहती है, गुनगुना पानी को बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार माना जाता है।

महिलाओं के लिये भी गुणकारी
गुनगुना पानी महिलाओं के लिये काफी फायदेमंद होता है, पेट की मसल्स में खिंचाव हो, या फिर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से ये राहत दिलाता है, womenकई महिलाओं और लड़कियों को शिकायत रहती है कि पीरियड्स के दिनों में उन्हें ज्यादा तकलीफ होती है, ऐसी महिलाएं और लड़कियां रोजाना गुनगुने पानी का सेवन करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि ग्लास को एक बार खत्म नहीं करना है, चाय की तरह इसे घूंट-घूंट कर पीना है।