पान खाने से दूर होते हैं पायरिया और कब्ज जैसे रोग, लेकिन कुछ बातों का रखें ध्यान

Paan

ये पान ना केवल मुंह का रंग या जायका बदलता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

New Delhi, Apr 17 : भारतीय समाज में पान के पत्तों का इस्तेमाल पुरातन काल से ही किया जाता रहा है, पान खाने के शौकीन तो राजा-महराजा से लेकर आम जनता तक रही है। आज भी हमारे देश में पान का इस्तेमाल हर संस्कृति में किया जाता है। ये पान ना केवल मुंह का रंग या जायका बदलता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आइये आज हम आपको पान के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताते हैं, जो शायद आपको पता ना हो।

पान खाना फायदेमंद
पान के पत्तों को भारतीय सभ्यता और संस्कृति के हिसाब से बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान खाने के कई फायदे हैं, बशर्ते ये तंबाकू वाला ना हो। Paan1Paan खाना आपके शरीर के लिये फायदेमंद हो सकता है, इसे खाने से कई प्रकार की बीमारियां भी दूर किया जा सकता है, आपको बता दें कि Paan में क्लोरोफिल पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिये इसके रस को कई तरह की दवाईयां बनाने के लिये भी प्रयोग किया जाता है।

बीमारियों से दिलाता है राहत
पान स्वादिष्ट होने के साथ-साथ मुंह की बीमारियों को दूर भी करता है, ये पायरिया के रोगियों के लिये रामबाण है। अगर आप भी पायरिया की परेशानी से जूझ रहे हैं, paan2तो Paan खाना शुरु कर दें, आपको फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार Paan डायबिटीज को दूर भगाने में बेहद उपयोगी होता है।

औषधिय लाभ
पान के पत्ते में दस ग्राम कपूर को लेकर दिन में तीन-चार बार चबाने से पायरिया दूर हो जाता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें, banarasi-meetha-paanकि Paan की पीक पेट में नहीं जानी चाहिये। अगर आपको बार-बार खांसी आ रही हो, तो Paan के पत्ते में अजवाइन डालकर चबा लें, या फिर गर्म हल्दी को Paan में लपेट कर चबा लें, खांसी कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगा।

किडनी रोगी
किडनी रोगियों के लिये Paan का सेवन लाभकारी माना जाता है, इस दौरान ज्यादा तेल मसाले, शराब और मांसाहार से परहेज करना चाहिये। kidneyनहीं तो फिर आपको फायदा नहीं दिखेगा। साथ ही चोट पर Paan को गर्म करके परत-परत चोट वाली जगह पर बांध लेनी चाहिये, इससे दर्द में आराम मिलता है।

मुंह के छाले
ज्यादा मसालेदार भोजन करने से अक्सर कुछ लोगों को मुंह के छाले की शिकायत होती है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मुंह के छालों के लिये Paan बेहद फायदेमंद होता है, paan-featuredछाले पड़ने पर पान के रस को देसी घी के साथ लगा लें। ऐसा करने से आपके मुंह का छाला कुछ घंटों में खत्म हो जाएगा।

कब्ज में राहत
आजकल हर दूसरे-तीसरे आदमी का कब्ज की शिकायत होती है, हालांकि कुछ लोग शर्म की वजह से ये बताते भी नहीं कि उनका पेट सुबह पूरी तरह से खाली नहीं हुआ है, stomachजिसकी वजह से वो पूरे दिन चिड़चिड़े रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कब्ज में Paan का सेवन काफी फायदा पहुंचाता है। इससे रस की वजह से पेट अच्छे से साफ होता है।

नोट- ज्यादा पान खाना स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकता है, इसलिये ज्यादा सेवन से भी बचना चाहिये।