सर्दियों में एक आंवला रोजाना खाएं, कैंसर दूर, आंखें दुरुस्त, पाचन रहेगा मजबूत

सर्दियों में आपको एक आंवला रोजाना खाना चाहिए। जी हां इससे आपके शरीर में मौजूद कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही इसके कुछ फायदे भी हैं ।

New Delhi, Nov 28: सर्दियों में अगर आपको स्वस्थ रहना है तो एक आंवला रोजाना खाना चाहिए। इसके रोजाना सेवन से आपके शरीर में मौजूद कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। तमाम डॉक्टर्स और फिजीशियन बताते हैं कि हर दिन एक आंवला खाना चाहिए। खास तौर पर बदलते मौसम में इसका सेवन कताफी फायदेमं साबित हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों में एक आंवला किस तरह से आपको लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

प्रोटीन का लेवल बढ़ता है
आंवला रोजना खाने से शरीर में प्रोटीन का लेवल बढ़ता है। इससे शरीर में आवश्वक प्रोटीन की आपूर्ति होती है। खास बात ये है कि प्रोटीन का रोजाना सेवन हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी कहा जाता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि रोजाना आंवले का सेवन करने से नाइट्रोजन का लेवल भी संतुलित रहता है। फिजीशियन के मुताबिक अच्छे स्वास्थ्य के लिए नाइट्रोजन का लेवल ठीक रहना चाहिए।

फैट्स बर्न करता है आंवला
आंवला खाने का एक और फायदा ये है कि इससे शरीर में फैट नहीं बढ़ता। इसकी मुख्य वजह ये है कि इसके सेवन से नाइट्रोजन का लेव संतुलित रहता है, जो मोटापा बढ़ने नहीं देता। इसके साथ ही इसके सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। तमाम हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर के लिए काफी मददगार साबित होता है

प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट
इसके साथ ही तमाम हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आंवले में पोलीफेनॉल्स, आयरन, कैरोटीन, जिंक, विटामिन बी कांप्लेक्स, फाइबर, कैल्शियम, एंटी ऑक्सिडेंट्स जैसे तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद हैं। ये तमाम तत्व दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं। खास बात ये है कि आंवले में नियोपाइनफ्राइन नामक तत्व पाया जाता है, ये तत्व मूड से जुड़ी क्रियाओं को नियंत्रित रखता है।

कैंसर से ऐसे करें बचाव
क्या आप आजने हैं कि आंवला आपके शरीर को कैंसर जैसे भयानक रोग से भी दूर रखता है। आंवले में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर में कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। खास तौर पर ये कोशिकाएं कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ाती हैं। ऐसे में अगल कैंसर से शरीर को बचाए रखना है तो राजाना एक आंवले का सेवन जरूर करें।

आंखों के लिए फायदेमंद है आंवला
क्या आप जानते हैं कि आंवले के सेवन से आपकी आंखों की रोशनी भी मजबूत हो जाती है। जी हां इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स रेटिना को ऑक्सीडाइज होने से बचाते हैं। इस तरह से आपकी आंखें कमजोर नहीं हो पाती। तमाम हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक आंवले के नियमित सेवन से मोतियाबिंद और रतौंधी जैसी खतरनाक समस्याओं से बचा जा सकता है।

आंवले से पाचन रहेगा ठीक
बताया जाता है कि आंवले में फाइबर की अधिकता होती है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक को साफ रखता है। इस तरह से ये शरीर के टॉक्सिन को कोसों दूर रखता है। इसका कसैला स्वाद पाचन ठीक रखने वाले एन्जाइम्स को सक्रिय रखता है, जिससे एसिडिटी नहीं होती है। इसके साथ ही एक और खास बात ये है कि आंवला रक्त कोशिकाओं में फैट्स नहीं जमने देता है। इसलिए एक आंवला रोजाना खाएं।