कैंसर को दूर रखती है ये सब्‍जी, बच्‍चों को भी अभी से खाना सिखाना है जरूरी

करेला,सब्‍जी का नाम सुनते ही अगर आपको बस इसके कड़वेपन का ख्याल आता है तो आगे पढ़ें और जानें Bitter Gourd कितना फायदेमंद है ।

New Delhi, Jul 21: हरे या गहरे हरे रंग के करेले सब्जी के रुप में खाए जाते हैं । इनका कड़वा स्‍वाद ज्‍यादतर लोगों को इससे दूर ही रखता है । लेकिन इसका स्वाद भले ही मन को न भाए पर इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं । Bitter Gourd में प्रचूर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं। आगे जानिए करेले को हम किस तरह से और किन-किन बीमारियों से बचाव में इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

कई रूपों में खा सकते हैं करेला
Bitter Gourd  का सेवन हम कई रूपों में कर सकते हैं। इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है । करेले की कुरकुरी सब्‍जी बनाई जा सकती है । भरवां करेला बहुत अच्‍छा लगता है । साउथ इंडिया में करेले के चिप्‍स बहुत फेमस हैं । आप करेले को अचार बनाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

कैंसर से बचाव
शायद आप नहीं जानते लेकिन Bitter Gourd को लेकर हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि इसमें कैंसर से लड़ने के तत्‍व मौजूद हैं । यदि आप रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीते हैं तो ये अग्नाशय में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है । करेले में मौजूद एंटी- कैंसर कम्पोनेंट्स कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोज का पाचन रोक देते हैं जिससे इन कोशिकाओं की शक्ति ख़त्म हो जाती है और कैंसर की संभावना भी ।

मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान
Bitter Gourd का जूस मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है । इसे रोज पीने वाले लोगों में शुगर कंट्रोल में रहती है । करेले में मौजूद मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे ऐंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में ठीक तरह से संचालित करने में मदद करता है। करेले का जूस पीने से पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है और भूख ना लगने की समस्‍या से भी निजात मिलती है ।