अजवाइन, सौ रोगों की ये है एक दवा, ऐसे खाएंगे तो फायदा ज्‍यादा होगा

अजवाइन लंबे समय से पेट के रोगों का निवारण करती आई है, आप इसे घर में बड़ी ही आसानी से प्रयोग कर सकते हैं और पेट के कई रोगों को जड़ से निपटा सकते हैं ।

New Delhi, Mar 11 : पेट साफ ना होना, कब्‍ज रहना, खाना ना पचना, आधुनिक जीवनशैली में ये समस्‍याएं आम हो गई हैं । अगर आप इन समस्‍याओं से निपटने में नाकाम हो रहे हैं तो एक घरेलु दवा है जिसका प्रयोग आप कभी भी कर सकते हैं और ये आपको बिना साइडइफेक्‍ट के आराम पहुंचाती रहेगी । ये चमत्‍कारी दवा कोई और नहीं बल्कि अजवाइन है । जी हां, हम बात कर रहे हैं अजवाइन की .. इंग्लिश में इन्‍हें कैरम सीड्स कहा जाता है । जानिए इसके छोटे-छोटे दानों के करामाती फायदे ।

आयुर्वेद में बताए गए हैं लाभ
अजवाइन के औषधीय गुण तो आयुर्वेद में भी बताए गए हैं । आयुर्वेद के मुताबिक अजवाइन के लिए कहा गया है – “एका यमानी शतमन्न पाचिका” यानी इसमें सौ प्रकार के अन्न डायजेस्‍ट करने की क्षमता होती है । अजवाइन शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करती है । गुणों का भंङार अजवाइन पेट दर्द, गैस की प्रॉब्‍लम में रामबाण है । लेकिन आप इसके दूसरे फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

अजवायन खाने का तरीका
अजवायन आप कई तरह से खाने में प्रयोग कर सकते हैं । आप इसे भूनकर काले नमक के साथ पाउडर बनाकर रख लें और इसका सेवन सलाद आदि में करें । जूस में भी इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इसके अलावा आप अजवायन को तड़के में प्रयोग कर सकते हैं । लेकिन अजवायन खाने का सबसे अच्‍छा तरीका है इसे गुनगुने पानी के साथ सीधे पी जाना । चबा सकते हैं तो बहुत अच्‍छा नहीं तो सुबह खाली पेट ऐसे ही खा लें ।

लीवर प्रॉब्‍लम
अगर आप लीवर की समस्‍या से परेशान हैं तो अजवाइन आपको फायदा करेगी । 2 ग्राम अजवाइन पाउडर में 1 ग्राम पिसी हुई सोंठ मिलाएं और इसे 1 कप पानी में रात भर भिगोकर रखें । सुबह-सुबह इसे मसलकर अच्‍छे से छान लें और गुनगुना करके पीएं । 15 दिन तक लगातार ऐसा करने से लीवर प्रॉब्‍लम में आराम मिलता है । अगर आप पहले से कोई दवाई ले रहे हों तो इस औषधि के बारे में अपने डॉक्‍टर को जरूर बताएं ।

स्‍टोन्‍स की प्रॉब्‍लम
अजवाइन का प्रयोग पथरी की दवाईयों में किया जाता रहा है । जिन लोगों को पथरी हो वो इसका सेवन जरूर करें, ये आपको गारंटी के साथ रहात देगा । दर्द में भी बहुत आराम मिलेगा । अगर आप पथरी की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो 5 ग्राम अजवाइन और 4 ग्राम जीरा लेकर उसका पाउडर बना लें । इस चूरन का इस्‍तेमाल रोज सुबह-शाम पानी के साथ करें । पथरी की समस्‍या में आराम मिलेगा ।

एसिड बनना, जलन होना
एसिडिटी की प्रॉब्‍लम आजकल की सबसे बड़ी समस्‍या बन गई है । अगर आपको जलन की समस्‍या बार बार होती हो, खाने के बाद पेट में एसिड बन जाता हो तो 1 चम्मच पिसी हुई अजवाइन को 1 गिलास पानी में मिलाएं और 1 नींबू का रस डालकर पीने से एसिड की समस्‍या में फायदा होती है । ऐसा रोजाना करने से आपको एसिड बनने की समस्‍या में बहुत राहत मिलेगी, ये समस्‍या जड़ से भी खतम हो सकती है ।

नवजात के पेट में दर्द
नवजात शिशु को अगर पेट में दर्द हो रहा हो या पेट फूल रहा हो तो अजवाइन वाला पानी बच्‍चे को पिलाएं, आराम मिलेगा । प्रसूता के लिए भी अजवाइन का पानी सर्वोत्‍तम होता है । इसके लिए एक लीटर पानी में करीब दो चममच अजवाइन डालें और इस पानी को उबाल लें । अब इस पानी को सेवन ठंडा या गुनगुना किसी भी प्रकार से करने में आपको बहुत लाभ मिलता है ।

पेट में कीड़े हो जाएं
अकसर बच्‍चों के पेट में कीड़ों की समस्‍या हो जाती है । ऐसे में महंगी दवाईयां भी बेअसर रहती हैं । अजवाइन इसमें आपकी मदद कर सकती है, चुटकी भर अजवाइन पाउडर लें इसमें चुटकी भर काला नमक मिलाएं और सोते समय बच्‍चों को गर्म पानी के साथ खिला दें । या आप बच्‍चों को अजवाइन पाउडर छाछ के साथ पिलाएं, पेट के कीड़े खत्‍म हो जाएंगे । अजवाइन का तेल की 3 से 7 बूंद तक बच्‍चों को दें, इस उपाय से भी पेट के कीड़ों को खत्‍म करने में मदद मिलती है ।

जोड़ों के दर्द
जोड़ों में दर्द हो रहा हो तो अजवायन आपके बहुत काम आ सकती है । अजवायन को पसीकर इसका लेप घुटनों पर लगाएं या प्रभावित जगह पर लगाएं । इसके ऊपर एक पट्टी बांधकर इसे कवर कर लें । आपको आराम मिलेगा और दर्द भी ठीक हो जाएगा । ये जोड़ों के दर्द का आरामदायक नुस्‍खा है जो बहुत ही आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है ।