बार-बार बदहजमी होती है ? इस एक चीज का इस्‍तेमाल जरूर करें, तुरंत आराम मिलेगा

पेट साफ ना होना, कब्‍ज रहना, बदहजमी, खाना ना पचना । ये समस्‍याएं अब आम हो गई हैं । अगर आप इन समस्‍याओं से निपटने में नाकाम हो रहे हैं तो जरा ये दवा अपनाएं ।

New Delhi, May 16 : ये चमत्‍कारी दवा कोई और नहीं बल्कि अजवाइन है । जी हां, हम बात कर रहे हैं अजवाइन की, इंग्लिश में इन्‍हें कैरम सीड्स कहा जाता है । अजवाइन के औषधीय गुण तो आयुर्वेद में भी बताए गए हैं । आयुर्वेद के मुताबिक अजवाइन के लिए कहा गया है – “एका यमानी शतमन्न पाचिका” यानी इसमें सौ प्रकार के अन्न डायजेस्‍ट करने की क्षमता होती है । अजवाइन शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करती है । गुणों का भंङार अजवाइन पेट दर्द, गैस की प्रॉब्‍लम में रामबाण है । लेकिन आप इसके दूसरे फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

लीवर प्रॉब्‍लम
अगर आप लीवर की समस्‍या से परेशान हैं तो अजवाइन आपको फायदा करेगी । 2 ग्राम अजवाइन   पाउडर में 1 ग्राम पिसी हुई सोंठ मिलाएं और इसे 1 कप पानी में रात भर भिगोकर रखें । सुबह-सुबह इसे मसलकर अच्‍छे से छान लें और गुनगुना करके पीएं । 15 दिन तक लगातार ऐसा करने से लीवर प्रॉब्‍लम में आराम मिलता है । अगर आप पहले से कोई दवाई ले रहे हों तो इस औषधि के बारे में अपने डॉक्‍टर को जरूर बताएं ।

स्‍टोन्‍स की प्रॉब्‍लम
अगर आप पथरी की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो 5 ग्राम अजवाइन और 4 ग्राम जीरा लेकर उसका पाउडर बना लें । इस चूरन का इस्‍तेमाल रोज सुबह-शाम पानी के साथ करें । पथरी की समस्‍या में आराम मिलेगा ।
एसिड बनना, जलन होना
अगर आपको जलन की समस्‍या बार बार होती हो, खाने के बाद पेट में एसिड बन जाता हो तो 1 चम्मच पिसी हुई अजवाइन को 1 गिलास पानी में मिलाएं और 1 नींबू का रस डालकर पीने से एसिड की समस्‍या में फायदा होती है ।
नवजात के पेट में दर्द
नवजात शिशु को अगर पेट में दर्द हो रहा हो या पेट फूल रहा हो तो अजवाइन वाला पानी बच्‍चे को पिलाएं, आराम मिलेगा । प्रसूता के लिए भी अजवाइन का पानी सर्वोत्‍तम होता है ।

पेट में कीड़े हो जाएं
अकसर बच्‍चों के पेट में कीड़ों की समस्‍या हो जाती है । ऐसे में महंगी दवाईयां भी बेअसर रहती हैं । अजवाइन इसमें आपकी मदद कर सकती है, चुटकी भर अजवाइन पाउडर लें इसमें चुटकी भर काला नमक मिलाएं और सोते समय बच्‍चों को गर्म पानी के साथ खिला दें । या आप बच्‍चों को अजवाइन पाउडर छाछ के साथ पिलाएं, पेट के कीड़े खत्‍म हो जाएंगे । अजवाइन का तेल की 3 से 7 बूंद तक बच्‍चों को दें, इस उपाय से भी पेट के कीड़ों को खत्‍म करने में मदद मिलती है ।