कॉलेस्‍ट्रॉल से लेकर खून की कमी तक, सब दूर करता है ‘मक्‍का’, ये फायदे जरूर जानिए

भुने हुए भुट्टे बहुत पसंद है, क्‍या आप जानते हैं मक्‍का खाने के एक नहीं कई हैं फायदे । जानिए कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो शायद आपको मालूम नहीं हैं ।

New Delhi, Jan 31 : मक्‍का, मकई, भुट्टा या कॉर्न, चीज एक ही है बस नाम अलग अलग है । मकई के ये दानें सेहत से भरपूर होते हैं । इन्‍हें खाने से आपको ऐसे कई फायदे हो सकते हैं जो आपने सोचे भी ना हों । मक्‍के को कई तरह से खाया जाता है । इसके दानों को पीसकर, उबालकर, चाट बनाकर, किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है । मक्‍के का पहला फायदा तो यही है कि ये फाइबर से भरूपर होता है, इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है । इसके अलावा जब पेट ना खुल रहा हो तो भी मक्‍का खाना अच्‍छा रहता है ।

मक्का खाने से आपकी त्वचा में निखार आता है। इसमें मौजूद विटमिन-ए और सी आपकी स्किन को ढीला नहीं होने देता । कॉर्न ऐंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल से स्किन का बचाव करता है और चेहरे पर झुर्रिया नहीं पड़ने देता । क्‍योंकि इसमें विटामिन ए होता है इसलिए ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है । मक्‍का बच्‍चों की डाइट में जल्‍दी शामिल करने से उनकी आंखे खराब होने की संभावना 90 फीसदी तक कम हो सकती है ।

मक्‍का के और फायदों में से एक है कॉलेस्‍ट्रॉल को काटना । कॉर्न खाने से शरीर में बढ़ा हुआ कॉलेस्‍ट्रॉल कम होता है । यह ब्‍लॉकेज रोकने में काफी हद तक सहायता करता है । मकई में मौजूद की मात्रा खून में कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देती । अगर आप अपनी डायट में कॉर्न को शामिल करते हैं तो आ एनर्जी से भरपूर रहते हैं । इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है जो आपके शरीर में आलस नहीं आने देता और ऊर्जा का संचार करता है ।

वो स्त्रियां जिनमें खून की कमी रहती है, एनीमिया से पीडि़त है उनके लिए मक्‍का खाना रामबाण इलाज है । इसके अलावा हड्डियों को मजबूत करने में भी भुट्टा असरदार है । इसमें मौजूद जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन बोन्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । कॉर्न खाने वालों को भविष्‍य में गठिया की समस्‍या भी नहीं होती ।