बहुत काम का है जीरा, इन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को करता है दूर, ऐसे करें प्रयोग

आमतौर पर जीरे का प्रयोग तड़के के रूप में किया जाता है लेकिन इसको कई और प्रकार से भी अपने भोजन का हिस्‍सा आप बना सकते हैं । आगे जानिए ये आपकी मदद वेट लॉस करने में कैसे कर सकता है ।

New Delhi, Jul 26 : जीरे का भारतीय खाने में खूब प्रयोग होता है । दाल का तड़का लगाना हो तो जीरा, रायते का स्‍वाद बढ़ाना हो तो जीरा, खस्‍ता कचौड़ी बनानी हो तो जीरा, या बिस्‍कुट का टेस्‍ट बढि़या करना हो तो जीरा । बेहतरीन स्वाद और खुशबू देने वाला ये जीरा सिर्फ स्‍वाद के लिए ही नहीं इस्‍तेमाल होता, इसके फायदे और भी हैं । वेट लॉस में जीरा आपकी बहुत हेल्‍प कर सकता है, बशर्ते आप इसका नियमित रूप से बताए हुए तरीके से सेवन करें ।

जीरे में मौजूद गुण
मैगनीज, आयरन, मैग्नीशियम के साथ कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी तत्‍व जीरे को बहुत फायदेमंद बनाते हैं । आमतौर पर जीरे का प्रयोग तड़के के रूप में किया जाता है लेकिन इसको कई और प्रकार से भी अपने भोजन का हिस्‍सा आप बना सकते हैं । आगे जानिए ये आपकी मदद वेट लॉस करने में कैसे कर सकता है ।

जीरे का पानी
मनचाहे वेट लॉस के लिए सोने से पहले एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच जीरा को घोल दें । गिलास को फ्रिज में नहीं बाहर ही रखें । सुबह उठें तो इस पानी को उबाल लें और गरमागरम चाय की तरह सेवन करें । हो सके तो बचा हुआ जीरा भी खा लें । ऐसा रोज करने से शरीर की चर्बी गलनी शुरू हो जाएगी और आप मनचाही फिट बॉडी को पा सकेंगे ।

दही और जीरा पाउडर
सेहत से भरपूर दही आपको वजन घटाने में सहायक होती है । जब आप डायट कर रहे हों तो साथ में स्किम्‍ड मिल्‍क की दही को जरूर शामिल करें । दही में जीरा पाउडर मिलाकर रोज खाएं । ये आपको वेट लॉस में हेल्‍प करेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग रखेगी ।

जीरा और नींबू – अदरक
बिटामिन सी से भरपूर नींबू और तमाम खूबियों से लैस आयुर्वेदिक गुण वाले अदरक को तो वेट लॉस के लिए कई दवाईयों में इस्‍तेमाल किया ही जाता है । लेकिन इसका उपयोग जीरा पाउडर के साथ करने से सोने पर सुहागा हो जाता है । नींबू और अदरक के साथ जीरा आपके शरीर की चर्बी काटने में सहायक होता है । इसका सेवन आप किसी जूस में या उबली सब्जियों के ऊपर तीनों सामग्रियों को डालकर कर सकते हैं ।