एसिडिटी से हैं परेशान, हल्‍दी वाला पानी पीएं, ढेर सारे हैं फायदे

अगर आप आए दिन होने वाली एसिडिटी से तंग आ चुके हैं तो हम आपको एक रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं । इस उपाय (हल्‍दी वाला पानी) को आजमाएं ओर फायदे ही फायदे उठाएं ।

New Delhi, Feb 17 : एसिडिटी की समस्‍या से जूझने वाले ही जानते हैं कि जब ये परेशानी होती है तो कैसा महसूस होता है । एसिडिटी किसी को भी कभी भी हो सकती है । गलत खान-पान, चाय-काफी बहुत ज्‍यादा पी लेना, अम्‍लीय वस्‍तुओं का सेवन, गलत फलों को एक साथ खाना या फिर शरीर की कोई और अवस्‍था । इन सभी वजहों से सीने में जलन यानी की एसिडिटी की समस्‍या हो जाती है । ये दिक्‍कत सबसे ज्‍यादा शाम के समय सताती है, कई लोगों को चाय पीने से भी एसिडिटी हो जाती है । कैसे बचें इस प्रॉब्‍लम से, जानिए इसे ठीक करने का रामबाण उपाय । जिसका इस्‍तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा ।

रामबाण उपाय
सीने में जलन पर सबसे ज्‍यादा और जल्‍दी असर करता है हल्‍दी वाला पानी । जी हांआपके किचन में मौजूद हल्‍दी ही सीने में जलन का रामबाण उपाय है । इस उपाय को अपनाना कैसे हैंआइए बताते हैं आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और अब इसे पी जाएं । अगर आपने रात को बहुत भारी भोजन किया है तो सुबह-सुबह हल्‍दी वाला ये पानी आपको जरूर फायदा पहुंचाएगा ।

हैवी खाने के बाद जरूर पीएं 
हल्दी वाला पानी तब आपको सबसे ज्‍यादा फायदा पहुंचाता है जब आप रात में बहुत हैवी खाना खा लेते हैं या फिर दोपहर का खाना तैलीय हो जाता है । कई लोगों को तो चाय भी सूट नहीं करती । ऐसे में ये पानी आपके लिए एक रामबाण दवा है । कई लोगों को तो रात के खाने की वजह से सुबह उठते ही सीने में जलन महसूस होने लगती है
अब सुबह खराब तो पूरा दिन भी खराब ।

पेट को मिलती है ठंडक 
सुबह उठते ही गुनगुने पानी में हल्‍दी वाला पानी पीने से सीने की जलन के साथ पेट को भी ठंडक मिलती है । वो सभी जो इस समस्‍या से रोज ही दो चार होते हैं उन्‍हें ये पानी फायदा पहुंचाता है । हल्‍दी का पानी सीने में जलन के अलावा आपको अंदरूनी तौर पर भी मजबूत करता है । ये आपके पेट के लिए अमृत समान है । इसका सेवन करने से आपकी पेट की कई पेशानियां दूर हो जाती हैं ।

पेट साफ करे, पाचन के लिए फायदेमंद
हल्‍दी औषधीय गुणों से भरपूर हैसुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से पाचन शक्ति स्‍ट्रॉन्‍ग होती हैइसके अलावा पेट भी साफ होता है । पूरे दिन भूख भी सही से लगती है। तो जो लोग भूख ना लगने की समस्‍या से ग्रसित हैं उन्‍हें भी हल्‍दी का पानी पीना चाहिए । छोटे बच्‍चों को आधा कप हल्‍दी का पानी पिलाएं, ये पेट के कीड़ों पर भी असरदार है ।

वजन घटाएं
जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो इस पानी का सेवन करेंएक्स्ट्रा फैट और कॉलेस्ट्राल को घटाने में भी ये रामबाण है । रोजाना सुबह गुनगुने पानी में हल्‍दी मिलाएं और गटागट पी जाएं । हल्‍दी वाला पानी शाम को भी पीएंगे तो आपको फायदा जल्‍दी मिलेगा । ये आपकी त्‍वचा के लिए भी लाभदायक है और आपको जवां और खूबसूरत भी बनाए रखती है ।

डायबिटीज और कैंसर से बचाए
हल्‍दी वाला पानी पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है । बायोकेमिस्‍ट्री और बायोफिजिकल रिसर्च के अनुसार हल्‍दी के नियमित सेवन से ग्‍लूकोज का लेवल कम होता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा टल सकता है । वहीं हल्‍दी का पानी आपको कैंसर से बचाव करता है । हल्‍दी एक एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करती है जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है ।

खून साफ करती है
हल्‍दी एक नैचुरल ब्‍लड प्‍यूरीफायर है । ये रक्‍त को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करती है । हल्‍दी पानी का रोजाना प्रयोग आपको त्‍वचा संबंधी सारी परेशानियों से मुक्‍त करता है । हल्‍दी वाला पानी पीने से आपकी स्किन क्लियर हो जाती है और आपको मुहांसों आदि की समस्‍या बार-बार नहीं सताती । टीन एज के दौरान इसे रोजाना पीने से स्किन रिलेटेड इश्‍यू नहीं होते ।

बीमारी, दर्द में दे आराम
हल्‍दी वाले दूध की तरह ही आपको हल्‍दी वाला पानी पीने से भी आराम मिलता है । ये शरीर की सूजन को कम करता है । चोट आदि लगने पर हल्‍दी वाला दूध और हल्‍दी वाला पानी दोनों ही पीना राहत देता है । इसमें मौजूद करक्यूमिन की वजह से हल्‍दी जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करती है । ये दवाओं से भी अचछा उपचार है । रोजना हल्‍दी का प्रयोग करने से आपक कई प्रकार की समस्‍याओं से खुद को बचा सकते हैं ।