इस हानिकारक बैक्‍टीरिया से बचाता है धनिया पाउडर, आधा चम्‍मच लेकर ऐसे करें प्रयोग

हमारे किचन में छिपे खजाने में से आज हम आपके लिए लेकर आए हैं धनिया पाउडर के फायदे । इतने फायदे कि आप पढ़कर हैरान हो जाएंगे ।

New Delhi, Jan 20 : सेहत की बातें हर घर में होती हैं, घर में मौजूद बड़े-बुजुर्गों के पास हर बीमारी से बचने का नुस्‍खा होता है । नमक से लेकर चीनी तक, अजवाइन से लेकर लौंग तक, हल्‍दी से लेकर धनिया पाउडर तक, खाने में प्रयोग होने वाला हर एक मसाला सेहत के लिए लाभदायक होता है । ये कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय किचन किसी औषधालय से कम नहीं है । आज हम आपको धनिया पाउडर के बारे में ऐसी बातें बताने वाले हैं जो आपको इस्‍तेमाल के तरीके को बदलने के लिए मजबूर कर देंगे, आप सूखे धनिए का प्रयोग सिर्फ खाना बनाने में ही नहीं करेंगे बल्कि कई दूसरे मर्ज के इलाज में भी करेंगे ।

हाजमे का साथी
पाचन तंत्र को लेकर हो रही समस्‍याओं से परेशान हैं तो आधा चम्‍मच धनिया पाउडर में चुटकी भर हींग और काला नमक मिलाएं और गुनगुने पानी के साथ पी जाएं । यह नुस्‍खा आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है साथ ही अपच और गैस से भी बचाता है ।
ब्लड शुगर – यूरोप में धनिया को एंटीडायबिटिक पौधे के रूप में जाना जाता है । धनिए पर हुई रिसर्च के मुताबिक धनिया शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है । बॉडी में इंसुलिन को बढ़ाता है ।

सेमोलिना बैक्टिरिय़ा से बचाव
इस बैक्‍टीरिया के बारे में आपने आज तक सुना नहीं होगा लेकिन आपके खराब हाजमे के लिए यही बैक्‍टीरिया जिम्‍मेदार माना जाता है । इस बैक्टिरिया से व्‍यक्ति को फूड प्‍वॉइजनिंग हो जाती है । यदि आप रोजाना भोजन में धनिया पाउडर का इस्‍तेमाल करेंगे तो आपको इस बैक्‍टीरिया से बचाव के लेकर बेटर इम्‍यूनिटी मिलती है । धनिया पाउडर सेमोलिना बैक्‍टीरिया को पूरी तरह से नष्‍ट कर देती है ।

पीलिया में लाभदायक
आयुर्वेद का प्राचीन नुस्‍खा है । धनिया पाउडर में मिश्री, आंवला के साथ गोखारो और पुनर्न्वा की जड़ को बराबर मात्रा में लेकर एकदम महीन पीस लें । रोजाना इस चूर्ण को पानी के साथ लें । इसका प्रयोग आपको लीवर की सूजन, पीलिया रोग में आराम देती है । पेशाब से जुड़ी समस्‍या भी इस नुस्‍खे के प्रयोग से एकदम दुरुस्‍त हो जाती है । धनिया पाउडर का रोजाना आधा चम्‍मच सेवन करने से आपको लाभ ही लाभ हैं ।

तुतलाना ठीक करता है
अगर आपके घर या आसपास कोई बच्‍चा तुतलाता है, तो बच्‍चे को धनिया पाउडर वाला पानी बनाकर दें । इसमें फिटकरी को भूनकर मिलाए और बच्‍चे को इस पानी से कुल्‍ला करने को कहें । इस उपाय से बच्‍चें की आवाज साफ होती है । धनिया पाउडर का प्रयोग पुरुषों के लिए बनने वाली आयुर्वेदिक शक्ति वर्धक दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है । एक चम्‍मच हरा धनिया का रस और एक चम्‍मच शहद साथ में मिलाकर पीने से पुरुषों को लाभ मिलता है ।

इनफेक्‍शन से बचाएगा
क्‍या आप जानते हैं धनिया हमें कई तरह के इनफेक्‍शन से बचाता है । ये चिकनपॉक्‍स में भी फायदेमंद है । चिकन पॉक्‍स के छालों पर धनिया पाउडर का पानी के साथ पेस्‍ट बनाकर लगाने से ये जल्‍दी ही सूख जाते हैं । बीमारी में भी राहत मिलती हे । फोड़े, फुंसी, दाने और मुंहासों के ऊपर इस पेस्‍ट को लेगाने से दर्द में राहत मिलती है और त्‍वचा के लिए भी ये काफी फायदेमंद रहता है । चेहरे पर निकल आए दाने आगे नहीं बढ़ते वहीं बैठ जाते हैं ।

पेट में जलन
खाना खाने के बाद धनिया पाउडर का इस्‍तेमाल बताए गए तरीके से करें । जलन और गैस दोनों की समस्‍या दूर हो जाएगी । एक चम्‍मच धनियाacidity पाउडर, एक चममच जीरा, एक चम्‍मच बेलगिरी और एक चम्‍मच नागरमौठा लें, सभी को मिलाकर एक बारीक पाउडर पीस लें । इस पाउडर को खाने के बाद रोजाना खाएं ।
मुंह में छाले – मुंह में छालों की समस्‍या हो जाए तो जीना मुहाल हो जाता है, ना कुछ खाया जाता है ना कुछ निगला जाता है । धनिया पाउडर को पानी में मिला लें और इस पानी को छानकर दिन में 2 से 3 बार कुल्‍ला करें । छालें ठीक हो जाएंगे ।

कमजोरी घटाएं, तंदरुस्‍ती लाए
भागदौड़ भरी जिंदगी में कमजोरी आना कोई बड़ी बात नहीं है । खान-पान में गड़बड़ी होने के चलते कई बार ऐसा हो जाता है । अगर आप इन दिनों अचानक चक्‍कर आ जाने की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो धनिया पाएडर आपके लिए किसी हेलथ टॉनिक की तरह काम करेगा । एक गिलास पानी में एक-एक चम्‍मच धनिया और आंवले का पाउडर मिलाकर रख दें । सुबह- सुबह इस पानी को ऐसे ही पूरा पी जाएं । पहले ही दिन से आपको शरीर में एनर्जी का एहसास होने लगेगा ।

https://www.youtube.com/watch?v=cvGPBuADtuQ