क्‍या आप जानते हैं खाने के बाद सौंफ क्‍यों खाई जाती है ?

खाने के बाद हर रेस्‍टोरेंट में सौंफ दी जाती है, कई लोग घर में भी इसे एक अच्छी आदत मानकर खाते हैं । लेकिन सौंफ खाने का फायदा क्‍या है, आप आगे जानिए ।

New Delhi, Jul 31 : सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाये जाते हैं । इसमें विटामिन ए, सी, डी, ई और के भी पाए जाते हैं । यानी सौंफ की आधी चम्‍मच खाना आपको हेल्‍दी रखता है । इसे खाने का तरीका भी बढ़ा आसान है । बस आधा चम्‍मच लीजिए और धीरे-धीरे कर चबा लीजिए । इसे खाने के बाद जो मिठास आपके मुंह में रह जाती है वो शानदार होती है । आगे जानिए सौंफ के कुछ बेमिसाल फायदे …

सौंफ आखों को फायदा पहुंचाती है
सौंफ खाना आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद है । इसके पाउडर का रोजाना सुबह – शाम सेवन करें और आंखों को लाभ पहुंचाएं । ये आपके आंखों की रोशनी को बुढ़ापे में भी जवां बनाए रखता है ।
डायजेशन में मदद करती है –  खाने के बाद सौंफ खाएं, आपकी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी । आप रोजाना सौंफ के एक खास पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं । सौंफ के साथ  जीरा और काला नमक मिलाकर चूर्ण बना लें, अब इसका खाने के बाद सेवन करें ।

कब्‍ज से छुटकारा दिलाती है
अगर आप कब्‍ज से कब्‍ज से परेशान रहते हैं और आपका हाजमा इसकी वजह से खराब ही रहता है तो सौंफ का प्रयोग इस प्रकार करने से आपको बहुत लाभ होगा । सौंफ का चूर्ण बनालें, इसके पाउडर में मिश्री या चीनी भी अच्‍छे से पीस लें । रात को सोने से पहले इस पाउडर को हल्‍के गुनगुने पानी के साथ पी जाएं । गैस की प्रॉब्‍लम से छुटकारा मिलेगा साथ ही कब्‍ज की समस्‍या भी खत्‍म हो जाएगी ।

डायरिया में रामबाण
डायरिया जैसी बीमारी में जब खाना-पीना तक मुहाल हो जाता सौंफ आपको 24 घंटे में ठीक कर सकती हैं । सौंफ को बेल के गूदे के साथ सुबह-शाम चबाएं, इसे अजीर्ण समाप्त होता है और अतिसार में फायदा होता है।
खांसी – सौंफ को गरम पानी में उबालें और इस पानी को पी जाएं । आपको इसका लाभ मिलेगा, खांसी दूर हो जाएगी । सौंफ के अर्क को शहद के साथ लें इससे खांसी आनी बंद हो जाएगी।

सौंफ का पानी गर्मी में वरदान
बहुत ज्‍यादा गर्मी पड़ रही हो तो सौंफ का पानी ठंडा करके पीएं । शरीर को शीतलता प्राप्‍त होगी और दिमाग भी शांत और ठंडा रहेगा । सौंफ कई प्रकार से बाजार में मिलता है, इसे आप किसी भी तरह से खाकर फायदा उठा सकते हैं ।
नैचुरल माउथ फ्रेशनर – मुंह से बदबू को चुटकियों में दूर करती है सौंफ । ये नैचुरल माउथ फ्रेशनर है । बाजार में मुखवास के रूप में सौंफ कई प्रकार की मिलती है, इसे पान में डालकर भी खाया जाता है ।

गायक हैं तो सौंफ को प्रयोग जरूर करें
अगर आप गायन के क्षेत्र में हैं तो सौंफ खाना आपके लिए अति लाभदायी है । ये गले की खराश को ठीक करता है । सौंफ चबाने से बैठा हुआ गला भी साफ हो जाता है । ये बहुत फायदेमंद है ।
ब्‍लड प्‍यूरीफाई – सुबह-शाम खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है । खून साफ करने के चलते ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । त्वचा में सौंफ खाने से चमक आती है।