छोटे-छोटे बेर खाने के हैं बड़े – बड़े फायदे

बेर सिर्फ शिवरात्रि के दिन खाया जाने वाला फल नहीं है, इसे इसके मौसम में जरूर खाना चाहिए । बेर खाने से होने वाले फायदे जानिए और इसे अपनी डायट का हिस्‍सा बनाइए ।

New Delhi, Apr 20 : बेर गर्म इलाकों में मिलने वाला फल है , ये तब नजर आता है जब महाशिवरात्रि का पर्व आता है । इस फल को भोलेनाथ का प्रिय फल बताया जाता है । व्रत के दौरान इसे खाना शुभ बताया गया है । लेकिन ये गुणकारी फल सिर्फ एक दिन खाने से क्‍या होगा । इसको आप जितना खाएं उतना कम हैं, कहने का मतलब ये है कि सीजन के दौरान बेर का सेवन आपको जरूर करना चाहिए । इस फल में बहुत सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है ।

बेर के पोषक तत्‍व
बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है । इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं । बेर में खूब सारे एंटी- ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं । इस फल को गर्मियों में खाया जाए तो इसके फायदे ही फायदे मिलते हैं । बेर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये स्किन रोगों से आपकी रक्षा करता है ।  बेर का सेवन करने से झुर्रियां जल्‍दी नहीं आती । त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं दिखते ।

दवाईयां बनाने में भी आता है काम
बेर हल्‍के हरे और पकने के बाद भूरे रंग में मिलता है । ये स्‍वाद में मीठा होताहै, एक गुठली वाले इस फल को आसानी से खाया जा सकता है । आपको इसका छिलका उतारने की भी आवश्‍यकता नहीं । इसे ऐसे ही खाया जाता है । इसका पौधा कंटीली झाडि़यों वाला होता है । ये राजस्‍थान के गर्म इलाकों में मिलने वाला मुख्‍य फल है । बेर को चीनी खजूर भी कहा जाता है। चीन में इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में किया जाता है । आगे जानिए ये किन चीजों में मदद करता है ।

स्‍लीप डिस्‍ऑर्डर
बेर में कई प्रकार के अमीनो एसिड पाये जाते हैं । हमारे शरीर को ऐसे ही अमीनो एसिड की आवश्‍कता होती है, अगर शरीर को ये भली प्रकार से मिलते रहें तो शरीर की काफी जरूरतें पूरी हो जाती है । इसे खाने से नींद की समस्‍या में आराम मिलता हे । वो लोग जो अनिद्रा से परेशान हैं उन्‍हें बेर का सेवन करना चाहिए लाभ जरूर मिलेगा ।

बालों के लिए लाभदायक
बेर खाने से बालों की सेहत अच्‍छी रहती है, बेर में मौजूद तत्‍व बालों को जड़ से मजबूत करते हैं । इसके अलावा बेर की पत्तियां भी बालों के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती हैं । इन्हें पीसकर, हेयर मास्‍क बनाकर सिर में लगा लें । बेर की पत्तियों में 61 तरह के जरूरी प्रोटीन, विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं । ये बालों से ड्रायनेस को खत्‍म करता है और थकान को मिटाता है ।

लो फैट फ्रूट
वजन कम करने के दौरान खाए जाने वाले फलों में बेर भी बहुउपयोगी फल है । बेर में लो कैलोरी औश्र लो फैट होता है । ये आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है । बेर को खाने से शरीर को जरूरी पोषक पदाथ मिलते हैं आपके वजन कम करने के प्रोसेस के दौरान ये शरीर को न्‍यूट्रीशन की कमी नहीं होने देता । इतना ही नहीं बेर खाने से कैंसर से भी बचाव होता है । ट्यूमर सेल्‍स नहीं बनते हैं ।

बेर के और फायदे
बेर के सेवन से लो ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि की प्रॉब्‍लम दूर होती है । बुखार और फेफड़ों की समस्‍या होने पर बेर का जूस पीना चाहिए । ये इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत रखता है, इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, कैल्शियम और आयरन बॉडी को हेल्‍दी रखते हैं । बेर को रोजाना की डायट में शामिल कीजिए और हेल्‍दी होने का वरदान पा लीजिए ।
https://www.youtube.com/watch?v=PbUN2eIiMkg