पुरुषों के बांझपन को दूर करता है ये फल, बढ़ाता है Men’s पॉवर

शराब और सिगरेट के सेवन की वजह से कई पुरुषों में बांझपन की समस्‍या पैदा हो जाती है, ऐसे पुरुषों के लिए ये एक फल रामबाण असर करता है ।

New Delhi, Dec 28 : पुरुषों में बांझपन की समस्‍या कई कारणों से हो सकती है । कुछ पुरुषों में ये अनुवांशिक होती है, कुछ में हार्मोनल डिस्‍बैलेंस तो वहीं कुछ में नशे आदि की बुरी लत के कारण इनफर्टिलिटी की प्रॉब्‍लम होने लगती है । इस प्रॉब्‍लम का एक रामबाण सॉल्‍यूशन है, ये उपाय है एक फल । अब इसे फल कहें या सब्‍जी होती बड़ी काम की चीज है । ये है कटहल, जी हां इसे अंग्रेजी में जैकफ्रूट कहा जाता है । सेहत के लिहाज से, सौंदर्य के लिहाज से कटहल किसी भी दूसरी सब्‍जी कहीं ज्‍यादा पोषक तत्‍वों से भरपूर है ।

पोषक तत्‍वों से भरपूर
कटहल एक नहीं बल्कि कई गुणों की खान है । इसमें विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है । कटहल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है । इसका सेवन आपके लिए अति लाभदायी है । आगे जानिए कटहल से जुड़ी वो बातें जो आपको इसका सेवन करने के लिए मजबूर कर देंगी ।

बालों पर अचूक असरदार
कटहल के बीज का इसतेमाल बालों के बनाई जाने वाली दवाईयों में किया जाता है ये बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है । इसका

इस्‍तेमाल बालों की जड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है, जिससे बाल ज्‍यादा मजबूत हौर सेहतमंद होते हैं । कटहल में मैगनीज भरपूर मात्रा में होता है ये बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ।

स्‍पर्म क्‍वालिटी इंप्रूव करता है
पुरुषों की घटती कामेच्‍छा, स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में कटहल का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में कई वर्षों से होता आ रहा है । इसका इस्‍तेमाल कई

 

प्रकार की दवाईयां बनाने में किया जाता है जो पुरुषों में बांझपन, स्‍पर्म मोबेलिटी आदि में  सहायक होता है । पुरुषों के गुप्‍त रोगों में भी कटहल के बीज और फल के अर्क का इस्‍तेमाल किया जाता है ।

मजबूत होंगी हड्डियां
कटहल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है । इसे खाने से शरीर को कैल्यिायम की आपूर्ति पूरी होती है । ये शरीर में हड्डियों तक सीधे

कैल्शियम पहुंचाता है औश्र उन्‍हें मजबूत बनाता है । कटहल के दो से 3 पीस में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो आपकी रोजाना की कैल्श्यिम की जरूरत का एक अच्‍छा अंश हो सकता है ।

एंटी एजिंग
कटहल का इसतेमाल सेहत के साथ ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी होता है । कटहल एंटी एजिंग है, ये त्‍वचा को डैमेज होने से बचाता है । असमय आने वाली झुर्रियों को रोकता है । कटहल खने वाले लोगों की उम्र बढ़ने पर भी वो उम्र के असर से अछूते रहते हैं । इस सब्‍जी में Fiber के साथ पानी भी भरपूर मात्रा में होता है । ये हमारे डायजेशन को ठीक करता है, जिससे त्‍वचा जवां होती है ।

दिल का रखे ख्‍याल
कटहल में कैलोरी नाम मात्र की होती है इसीलिए ये हार्ट पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है । कटहल में पोटैशियम भरपूर मात्रा में

पाया जाता है, ये दिल की हर समस्‍या को दूर करता है । ये बीपी को संतुलन में रखता है जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है । कटहल नियमित रूप से खाने से आप अपने दिल को 5 साल जवां बनाकर रख सकते हैं ।

इम्‍युनिटी बढ़ाए
सेहत एकदम दुरुस्‍त रहेगी अगर आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्‍त रहेगी । प्राकृतिक खान पान की चीजों में इमयूनिटी को

स्‍ट्रॉन्‍ग करने के कई तत्‍व पाए जाते हैं । नियमित रूप से कटहल का सेवन आपको इम्‍यून करता है इसमें विटामिन सी पाया जाता है, कटहल खाने से थायराइड हार्मोन के नियंत्रण में भी मदद करता है ।