लस्सी में मिलाकर पिएं ये चीज, घटने लगेगा वजन, तेजी से बर्न होने लगेगी कैलोरी

Lassi

लस्सी दही से बनती है, दही हर किसी के लिये फायदेमंद होती है, जिन लोगों को पेट की समस्या होती है, या फिर जो लोग कब्ज के मरीज होते हैं, उनके लिये भी लस्सी बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं।

New Delhi, May 14 : गर्मियों के मौसम में लस्सी ऐसी चीज है, जिसका नाम सुनकर ही लोग फ्रेश हो जाते हैं, ये ना सिर्फ हमें स्वस्थ्य बल्कि एक्टिव भी रखती है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिये बेहद जरुरी होते हैं, पारंपरिक रुप से लस्सी को सिर्फ भोजन करने के बाद ही पिया जाता था, लेकिन अब गर्मियों के मौसम में गर्म धूप की तपिश का सामना करने के लिये भी इसका सेवन किया जा सकता है।

वजन कम करती है लस्सी
लस्सी दही से बनती है, दही हर किसी के लिये फायदेमंद होती है, जिन लोगों को पेट की समस्या होती है, या फिर जो लोग कब्ज के मरीज होते हैं, mint lassiउनके लिये भी लस्सी बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं, अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट दही और केले को अच्छी तरह से मिलाकर पीएंगे, तो आपका वजन तेजी से कम होगा। इसके साथ ही जिन लोगों को सीने में जलन, अपच या पेट दर्द की शिकायत होती है, वो भी इसका सेवन कर सकते हैं।

छाछ या लस्सी जरुर पिएं
गर्मियों में छाछ या लस्सी का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। छाछ में कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होता है।Lassi1 इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाये जाते हैं, जो शरीर के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसलिये गर्मी के मौसम में रोजाना अपने आहार में छाछ या लस्सी को शामिल करें।

पोषक तत्व से भरपूर
इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद होते हैं। Lassi2छाछ को खाने के साथ लेना लाभदायक माना जाता है, ये आसानी से पचने वाले पेय है, छाछ से पेट का भारीपन, आफरा, भूख ना लगना, अपच और पेट की जलन की शिकायत दूर होती है।

पीलिया रोग में फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पीलिया रोग में भी एक कप छाछ दिन में तीन-चार बार लेने से भरपूर फायदा होता है, छाछ का नियमित इस्तेमाल करने से बवासीर,Lassi3 यूरीन विकार, प्यास लगना और त्वचा संबंधी बीमारियों से लाभ होता है। इसलिये इसे रोजाना अपने आहार में जगह दें।

एसिडिटी के लिये रामबाण
छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या खत्म होती है। अगर इस मिश्रण को आप कुछ दिनों तक लगातार सेवन करेंगे, acidity (4)तो आपकी एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसके साथ ही लैक्टोस नामक तत्व होते हैं, जो शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं।

कब्ज
अगर आपको भी कब्ज की समस्या है, तो फिर अजवाइन मिलाकर छाछ पिएं, इसके साथ ही पेट की सफाई के लिये आप गर्मियों में पुदीना मिलाकर लस्सी पी सकते हैं, stomachइससे आपका पेट पूरा साफ होगा और आपकी कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी। गर्मियों में दही से बने दूसरे प्रोडक्ट को भी अपने आहार में जरुर शामिल करें।