इसे मामूली मत समझना, प्‍याज खाने से बड़े से बड़ा रोग भी रहता है दूर

आप अपनी स्किन को फेयर करना चाहती हैं तो भी प्‍याज आपके लिए फायदेमंद होगा । डेढ़ चम्मच प्याज़ के रस में बेसन मिलाएं, इसमें आधा चम्मच दूध मिलाएं और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं ।

New Delhi, Mar 13 : प्‍याज, आमतौर पर एक ऐसी सब्‍जी है जिसका प्रयोग हर घर में होता है । हर प्रकार की सब्‍जी में प्‍याज का इसतेमाल किया जाता है । प्‍याज को कच्‍चा, सलाद के रूप में भी खाया जाता है । प्‍याज आयुर्वेदिक गुणों की खान है । ये हर उम्र के व्‍याक्ति, महिला, पुरुष, बच्‍चों के लिए लाभदायक है । चलिए आज आपको बताते हैं प्‍याज के बारे में वो बातें जो शायद आपने अब तक ना पढ़ी हों । वो कुछ खास गुण जो प्‍याज को मामूली नहीं बल्कि खास बनाते हैं । प्‍याज का इसतेमाल आप वैसे भी करते आए होंगे आज इसके फायदे भी जानिए ।

गर्मियों में फायदेमंद है कच्‍चा प्‍याज
प्‍याज आपको गर्मियों में लू से बचाता है । कच्‍चे प्‍याज को खाने से लू नहीं लगती और आप गर्मियों में   सेहतमंद रहते हैं । गर्मियों में नाक से खून बहना यानी नकसीर फूटना, इस समस्‍या में प्‍याज आपको फायदा पहुंचा सकता है ।  जब भी नाक से खून बहे तो आप एक प्‍याज को काटकर उसे सूंघ लें, आप देखेंगे नाक से खून आना बंद हो जाएगा और आपको राहत मिलेगी ।
इम्‍यूनिटी बढ़ाए
इसके अलावा अगर आपके घर में कोई खांसी, जुकाम, बुखार से परेशान है और इलाज नहीं हो पा रहा है तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप प्याज़ के रस में शहद मिलाएं और इसका सेवन करें । बीमारी में जल्‍दी आराम मिलेगा ।

कॉलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करे
वो लोग जिनका कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ा हुआ है, उनके लिए कच्‍चे प्‍याज का सेवन उपयुक्‍त माना जाता है । कच्‍चा प्‍याज खाने से ब्‍लड फ्लो सही बना रहता है और ब्‍लड गाढ़ा भी नहीं होता ।
बेस्‍ट ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट
इसके अलावा किचन का ये जरूरी अंग, प्‍याज एक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है । चेहरे पर अगर डार्क सर्कल पड़ गए हों तो प्‍याज के रख में एक चुटकी हल्‍दी मिलाएं और इसे धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं । कुछ देर बाद इसे धो लें । अगर चेहरे पर पिगमेंट हो गए हों, झाईयां हो रही हों तो आप प्‍याज के रस में दही मिलाकर इसे मसाज करें, धीरे-धीरे आपके चेहरे से दाग धब्‍बे खत्‍म होने लगेंगे ।

बालों के लिए लाभदायक
प्‍याज का रस बालों के लिए भी फायदेमंद हैं । बाल अगर बहुत पतले हों तो प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों पर अप्‍लाई करें । जड़ से बालों के एंड तक इसे अप्‍लाई करें । प्‍याज का रस बालों में अप्‍लाई करने से वो मजबूत होते हैं, घने होते हैं, काले होते हैं इसके अलावा अगर बालों में जूं की समस्‍या हो गई तो वो भी खत्‍म हो जाती है । इस पेस्‍ट को सिर में 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें ।
अनियमित माहवारी से बचाए
महिलाएं जो इरेगुलर पीरियड्स से गुजर रही हैं तो उन्‍हें प्‍याज से जरूर मदद मिलेगी । तारीख से कुछ दिन पहले कच्‍चे प्‍याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए । पीरियड समय पर होंगे ।