पपीता है बेहद गुणकारी, लेकिन ऐसे लोगों के लिये है खतरनाक

Papaya

यदि आप ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, और उसके लिये दवाएं ले रहे हैं, तो पपीता खाने से परहेज करें, क्योंकि इसे खाने से ब्लड में शुगर का स्तर कम होता है।

New Delhi, Feb 13 : पोषक तत्वों की खान कहे जाने वाले पपीता आपके पेट के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती बढाने में भी मदद करता है, पपीता साल भर मिलने वाला एक गुणकारी फल है, इसमें विटामिन सी, ए, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, इसके साथ ही ये स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद माना जाता है, पपीता कच्चा हो या फिर पका, ये दोनों तरह से खाया जाता है और बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ये कुछ लोगों के लिये हानिकारक भी है, इसलिये इसे खाते समय थोड़ा ध्यान रखें।

फूड पाइप पर दुष्प्रभाव
हम सभी पपीते को एक गुणकारी और स्वास्थ्य वर्धक फल के रुप में जानते हैं, लेकिन इस फल का अत्यधिक सेवन हमारे फूड पाइप पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। Papaya4आपको बता दें कि हम जो खाना खाते हैं, वो इसी फूड पाइप के जरिये मुंह से पेट तक पहुंचता है, इसलिये हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसे लोगों को इस फल के कम सेवन की सलाह देते हैं।

एलर्जी का कारण बन सकता है
कच्चे पपीते में पाये जाने वाले लेटेक्स एलर्जी का भी कारण बन सकते हैं, इसलिये अगर आप भी कच्चा पपीता खाना पसंद करते हैं, तो फिर सावधानी बरतें, papaya1नहीं तो इसके सेवन से आपकी एलर्जी बढ सकती है। इसलिये पपीते का सेवन करें, लेकिन संतुलित मात्रा में।

गर्भपात
पपीता खाने के कई अद्भुत लाभ हैं, लेकिन इसके बीज और जड़ गर्भपात की संभावना को बढा सकती है, खासकर जब पपीता कच्चा हो, तो उसके बीज खाने से गर्भवती महिलाओं को बचने के लिये सुझाव दिया जाता है, क्योंकि कच्चे पपीते के बीज से गर्भपात की संभावना काफी बढ जाती है।

प्रजनन क्षमता पर असर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पपीते के बीजों से पुरुषों की प्रजनन क्षमता कम हो सकती है, इससे शुक्राणुओं की क्षमता और उसकी गतिशीलता को प्रभावित करता है,Papaya2 इसलिये पपीता खाते समय इस बात का भी ध्यान रखें, कि इसकी मात्रा ज्यादा ना हो।

ब्लड शुगर में गिरावट
यदि आप ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, और उसके लिये दवाएं ले रहे हैं, तो पपीता खाने से परहेज करें, क्योंकि इसे खाने से ब्लड में शुगर का स्तर कम होता है, papaya12ये आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिये जब दवा ले रहे हों, तो इसे खाने से परहेज करें।

ये विषाक्त हो सकता है
पपीते का अत्यधिक सेवन सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है, क्योंकि इसमें अति संवेदनशील बेंजीन आइसोथियोसाइनेट जैसे विषाक्त तत्व पाये जाते हैं, Papaya3इसलिये खाते समय इस बात का ध्यान रखें, कि कहीं ये विषाक्त तो नहीं है, क्योंकि विषाक्त पपीता खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

बच्चों में दोष हो सकता है
पपीता की पत्तियों में यौगिग पेपैन होते हैं, जो शिशुओं में जन्म दोष पैदा कर सकते हैं, इसलिये गर्भावस्था से पहले और बच्चा जन्म देने के कुछ समय बाद तक इस फल से परहेज करें, papaya5हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस दौरान पपीता खाने से बचें।

खाली पेट है लाभदायक
पपीता पेट की कई समस्याओं को जड़ से खत्म करता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स बहुत से लोगों को खाली पेट ही खाने की सलाह देते हैं, papaya-5कुछ लोग अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिये इसे सलाद के रुप में भी खाते हैं, ये शरीर के वजन को भी कम करता है, इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल जैसे कई चिकित्सीय गुण होते हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=hoIf7OBE2wE