बीपी, शुगर, लंग कैंसर से लेकर किडनी तक का इलाज, भीगा बादाम है बेहद खास

भीगा बादाम आपकी सेहत के लिए अमृत की तरह है, जी हां इसे लेकर कई बातें कही जाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि इसमें क्या क्या गुण हैं।

New Delhi, Nov 08 : अगर आपको सेहतमंद रहना है तो, रोजाना एक भीगा बादाम खाएं। जी हां डॉक्टर्स ही नहीं तमाम फिजीशियन भी इस बात को कहते हैं। खास तौर पर सर्दियों के मौसम में तो बादाम का सेवन सेहत पर अमृत की तरह असर करता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि भीगे बादाम खाने से आपकी सेहत को इस मौसम में क्या क्या फायदे मिलते हैं। जानिए

सेहत के लिए फायदेमंद
भीगे बादाम हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटमिन ई और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जबरदस्त मात्रा में होता है। भीगे हुए बादाम में ही आपको ये सारे तत्व मिलेंगे। बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। खास बात ये है कि इसकी मदद से आप अपने पाचन तंत्र को बेहद मजबूत बना सकते हैं।

सर्दियों में रोजाना खाएं भीगे बादाम
डॉक्टर्स बताते हैं कि बादाम सर्दियों के मौसम में काफी फायदेमंद साबित होता है। बादाम को एक भगोने में रात भर भिगा कर रखें। सुबह इसे छीलकर इसका सेवन करें। भीगे बादाम खाने से ब्लड प्रेशर, दिल और कलेस्ट्रॉल नियंत्रित तरीके से काम करते हैं। इसके अलावा भी बादाम से जुड़े कुछ ऐसे फायदे हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं।

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है बादाम
उच्च कोलेस्ट्रॉल की परेशानी आज भारत में आम बीमारियों की तरह हो गई है। हाई कलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट हो जाती है। इससे शरीर को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने में बादाम आपकी मदद करता है। खास बात ये है कि बादाम के जरिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है।

बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है
बादाम शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। दरअसल इसमें मोनोसैच्युरेटेड फैट मौजूद होता है। ये कोलेस्ट्रोल आपकी भूख को रोकता है और पेट को भरा हुआ महसूस करने में हेल्प करता है। इसके अलावा भीगा हुआ बादाम ऐंटी-ऑक्सिडेंट का भी अच्छा स्रोत होता है। इसलिए डॉक्टर्स कहते हैं कि रोजाना एक भीगा हुआ बादाम जरूर खाना चाहिए।

किसी भी मौसम में है लाभकारी
खास बात ये है कि बादाम को आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं। कई लोग कहते हैं कि बादाम को गर्मियों में नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा पर दाने आते हैं। लेकिन ये बात गलत है। डॉक्टर्स कहते हैं कि ऐसी अफवाहों में ना पड़कर अपने शरीर का ध्यान दें। रोजाना एक भीगा बादाम जरूर खाएं, इससे याददाश्त में लगातार तेजी आती है।

ब्लड प्रेशर दुरुस्त बना रहेगा
इसके साथ ही कहा जाता है कि बादाम ब्लड प्रेशर के लिए काफी अच्छा होता है। जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल बढ़ जाता है। ये ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने का काम करता है। नियमित भीगे बादाम के सेवन से किसी का भी बीपी कंट्रोल होता है।

इसमें ऐंटी ऑक्सिडेंट होते हैं
ऑक्सिडेटिव जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में भी एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक बादाम बहुत ही शक्तिशाली ऐंटी-ऑक्सिडेंट एजेंट होते हैं। ये एलडीएल कलेस्ट्रॉल के ऑक्सिकरण को रोकने में मददगार साबित होते हैं। यानी आपके दिल को मजबूत करने के लिए बादाम में सारे गुण मौजूद हैं। इसके अलावा भी इसकी कुछ और खास बातें हैं।

शरीर हमेशा दुरुस्त रहेगा
भीगा बादाम खाने के कुछ और भी गुण हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि इससे शरीर की कार्यप्रणाली दुरुस्त रहती है। ये शरीर को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में भी मदद करता है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आप दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना एक बादाम का सेवन जरूर करें। इससे चदिल दुरुस्त रहेगा और आपके शरीर को मजबूती मिल सकेगी।