सुबह-सुबह खाली पेट खाएं मुट्ठी भर अंकुरित चना, ये हेल्थ प्रॉबलम्स हमेशा के लिये हो जाएगा दूर

Chana

वैसे तो चने को लोग तरह-तरह से खाते हैं, कोई भूनकर खाना पसंद करता है, तो किसी को इसकी सब्जी पसंद होती है, कोई भिगोकर और अंकुरित कर खाना पसंद करता है।

New Delhi, May 20 : रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट मुट्ठीभर अंकुरित चने खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये कई प्रॉब्लम्स को दूर रखता है। मालूम हो कि देसी काला चना सेहत के नजरिये से बेहद फायदेमंद होता है, इसमें फाइबर्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं। सस्ता होने के साथ-साथ ये आसानी से कहीं भी मिलने वाला भी है।

सबसे बेस्ट है ऐसे खाएं
वैसे तो चने को लोग तरह-तरह से खाते हैं, कोई भूनकर खाना पसंद करता है, तो किसी को इसकी सब्जी पसंद होती है, कोई भिगोकर और अंकुरित कर खाना पसंद करता है। sprouts-benefitsहेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इन सभी में सबसे बेस्ट है इसे अंकुरित करके खाना। इसे लगातार कुछ दिन सुबह-सुबह खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो सकती है।

कैसे और कितना भिगोएं ?
25 से 50 ग्राम चने को स्टील, चीनी मिट्टी या फिर कांच के बर्तन में पानी डालकर 12 घंटे के लिये भिगोकर रख दें। Chana1फिर पानी से निकाल कर किसी बर्तन में या सूती कपड़े में लपेट कर रख दें, कुछ घंटों के बाद इससे अंकुर निकलने लगेगा। फिर सुबह उठकर खाली पेट इसे खाएं, बेहद फायदा मिलेगा।

हीमोग्लोबिन बढाता है
अंकुरित चने में आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबीन का स्तर बढाता है, इसे रोजाना खाने से खून की कमी और शरीर की कमजोरी दूर होती है। Sproइसके साथ ही सुस्ती और थकान से बचने के लिये भी रोजाना अंकुरित चना खाएं, इसके सेवन से आप एनर्जेटिक बने रहेंगे।

ब्लड शुगर
अंकुरित चना ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है, साथ ही शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मददगार होता है। Blood Sugarइसलिये ये डायबिटीज के पेशेंट के लिये बेहद फायदेमंद होता है। डायबिटीज के पेशेंट अगर रोजाना एक मुट्ठी अंकुरित चना खाएंगे, तो परेशानियों से दूर रहेंगे।

कब्ज
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अंकुरित चने में भरपूर फाइबर पाया जाता है। इसकी वजह से ये कब्ज में भी राहत देते हैं। अगर रोजाना आप चना खाएंगे, Kabj1तो कब्ज की समस्या से दूर रहेंगे। हमारे देश में आज कल हर दूसरा-तीसरा आदमी कब्ज की समस्या से पीड़ित है, हालांकि कुछ लोग इसे बताने में भी शरमाते हैं।

चने के साथ गर्म दूध
अंकुरित चना खाने से शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। अगर आपका शरीर कमजोर है, या फिर आप अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं, Milk2तो चने खाने के साथ हल्का गर्म दूध का सेवन किया करें। आपकी ताकत बढेगी, अगर शरीर कमजोर है, तो कमजोरी दूर होगी।