अंडे के बारे में A to Z जानकारी, जानिए ‘पंछीफल’ से जुड़े ये Health Facts

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, अरे लेकिन क्‍यों खाओ अंडे । जानिए क्‍यों दी जाती है रोज अंडे खाने की सलाह ।

New Delhi, Apr 17 : क्‍या आप जानते हैं अंडे में प्रोटीन के अलावा भी ऐसे बहुत सारे पोषक तत्‍व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं । शायद नहीं, आइए जानते हैं एग से जुड़े कुछ ऐसे ही फैक्‍ट्स जो आपको हैरान कर देंगे । अंडे में प्रोटीन के अलावा 9 जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं, जो हमारी बॉडी को चुस्‍त दुरुस्‍त और तंदरुस्‍त रखते हैं । इसमें विटामिन A, B 12, D और E होता है, जो बालों से लेकर हड्डियों तक के लिए कारगर होता है ।

बहुत फायदेमंद है अंडा
क्‍या आप जानते हैं अंडा आपके दिमाग को मजबूत करता है । जी हां, एग में मौजूद ओमेगा 3 फैटीएसिड्स और विटामिन B 12, D दिमाग की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है । अंडे में कोलीन नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म के लिए जरूरी होता है । इससे दिमाग एकदम तेज चलता है । बच्‍चों को एग जरूर खिलाने चाहिए, ये उनकी मैमोरी को शार्प करता है ।

सुपरफूड है अंडा
अंडे, एक फुल मील की तरह हैं । रोज सुबह ब्रेकफास्‍ट में अंडा खाकर आप दिनभर के लिए एनर्जाइस हो जाएंगे और आपका पेट भी भरा रहेगा । डायट कंट्रोल करने वालों के लिए ये अच्‍छा रहता है । एग आंखों के लिए भी फायदेमंद है, इसे खाने से lutein और zeaxanthin की जरूरत भी पूरी होती, जिससे आंखों में मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता । क्‍योंकि एग प्रोटीन का बेस्‍ट सोर्स है इसलिए आपके बालों और नाखूनों के लिए सबसे बेस्‍ट रहता है ।

स्किन, हेयर के साथ कुछ और भी फायदे
एग का आप बालों में कंडीशनर की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं, बाल चमकदार होते हैं और मजबूत भी । इसके अलावा अंडे खाने वाले तनाव में नहीं रहते, जी हां एग में B 12 होता है जो आपके तनाव को दूर रखता है । इसे खाने से आप अवसाद में नही जाते । गर्भावस्‍था में अंडा जरूर खाना चाहिए, ये गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अच्‍छा माना जाता है । एग खाना, एंटी एजिंग की तरह भी काम करता है । स्किन टाइट रहती है और ढीली नहीं पड़ती ।