आपका पेट कभी नहीं होगा खराब, बस करें ये आसान उपाय

Stomach

अगर आप डेली लाइफ में कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपका पेट हमेशा हेल्दी रहेगा, और आप बीमारियों से बचे रहेंगे।

New Delhi, Dec 11 : हम रोजाना कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिसका सीधा असर हमारी पेट पर पड़ता है, जिसके कारण पेट खराब होने लगता है, अधिकांश लोगों को कब्ज, एसिडिटी और अल्सर जैसी परेशानी होने लगती है, अगर आप चाहते हैं कि आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिले, या फिर ऐसी परेशानियों का सामना ही नहीं करना ना पड़े, तो हमें बस कुछ बातों का ध्यान रखना है, अगर आप डेली लाइफ में कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपका पेट हमेशा हेल्दी रहेगा, और आप बीमारियों से बचे रहेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान
रोजाना दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं, इससे पेट में मौजूद वेस्ट बाहर निकल जाता है, जिससे कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानी नहीं होती है, इसके साथ ही रोजाना अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, स्प्राउट्स, रसदार चिकनाई फ्रूट्स और सलाद को शामिल करें, इनमें मौजूद फाइबर्स पेट को खराब होने से बचाता है, जिसकी वजह से आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

हैवी डाइट ना लें
एक बार हैवी डाइट लेने के बजाय दो या तीन घंटे के गैप पर खाना खाएं, इससे खाना आसानी से और सही तरीके से डाइजेस्ट होता है, spicy foodजिससे पेट खराब होने की संभावना कम हो जाती है, इसके साथ ही डाइट में हाई फैट मीट जैसे बीफ या फिर मटन जैसे चीजें ना लें, या फिर कम मात्रा में लें, क्योंकि इसमें मौजूद फैट आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, इसलिये इसे कम खाने से पेट खराब होने की परेशानी से भी आप बचे रहेंगे।

सिगरेट और शराब को कहें ना
ज्यादा सिगरेट या फिर शराब पीने की आदत को भी छोड़े, क्योंकि इससे पेट का अल्सर और हार्टबर्न की समस्या कंट्रोल होगी, साथ ही स्ट्रेस कम करने से ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है, Cigrateइससे डाइजेशन बेहतर होता है, जिससे कब्ज और एसिडिटी की समस्या कंट्रोल होती है। रोजाना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तय समय पर ही करें, इससे आपका डाइजेशन सुधरेगा, रोजाना तीस मिनट कम से कम एक्सरसाइज या वॉक करें, इससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है, जिससे डाइजेशन बेहतर होता है।

खट्टे डकार
कई लोगों को खट्टे डकार आने की शिकायत होती है, दरअसल बदलते लाइफ स्टाइल में लोग अपनी डाइट में चटपटी और मसालेदार चीजों को ज्यादा अहमियत देने लगे हैं, Home-treatments-to-get-away-from-remove-burping-bleachingजिसकी वजह से खट्टे डकार, पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज की परेशानी होने लगती है। ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ चटपटा और मसालेदार खाना खाने से ही खट्टे डकार आते हैं, बल्कि इसकी कई और भी वजह हो सकती है। जिसे अनदेखा ना करें।

खाना खाने समय भी रखें विशेष ध्यान
गलत ढंग से खाना खाने या फिर खाने के तुरंत बाद लेट जाने से भी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है, जिससे पेट संबंधी परेशानी होने लगती है, foodइसलिये खाना खाते समय भी ध्यान रखें, कि भोजन चबा-चबा कर आराम से करें, कई बार हम जल्दबाजी में बिना खाना अच्छे से चबाएं ही खा लेते हैं। या फिर खाने के बीच में पानी पी लेते हैं, जिससे गैस बनने लगती है और पेट में परेशानी हो जाती है।

खाली पेट चाय या कॉफी ना पिएं
हमारे देश में तो सुबह-सुबह खाली पेट ही चाय या कॉफी पीने का फैशन हो चला है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है, Tea bags re use (5)खाली पेट चाय-कॉफी पीने से पेट में गैस बनने लगती है, ज्यादातर लोगों को इससे एसिडिटी की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से खाना ठीक ढंग से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और अपच की स्थिति लगती है।

प्रैग्नेंसी
प्रेग्नेंसी के दिनों में महिलाओं को सांस फूलने की समस्या हो सकती है, ज्यादातर महिलाएं ऐसी शिकायत करती हैं, सांस फूलने की समस्या की वजह से जरुरत से ज्यादा सांस भीतर चली जाती है, जिसकी वजह से उन्हें डकार आना शुरु हो जाता है, कई महिलाएं पेट फूलने या फिर खाना ठीक से डाइजेस्ट ना होने की भी शिकायत करती हैं, ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

डकार से बचने के उपाय
अगर आपको भी बार-बार खट्टे डकार आते हैं, तो आप इसे रोकने के लिये दही का इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको बता दें कि दही में अम्ल होते हैं, जो डकार बनाने वाले बैक्टीरिया को ही खत्म कर देते हैं, अगर दही खाना पसंद ना हो, तो फिर लस्सी या फिर छांछ भी पी सकते हैं। इसके अलावा एक विकल्प सौंफ भी है, इससे पेट से जुड़ी सारी परेशानियां खत्म हो जाती है, अगर डकार आए तो आप सौंफ के 20-30 दाने खा लें, परेशानी खत्म हो जाएगी।