बच्चों में दिखे अगर ये लक्षण, तो समझ लें कि उनके पेट में हैं भयंकर कीड़े

Child

बच्चों के त्वचा पर रैशेज किसी संक्रमण या गंदगी के कारण भी हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी पेट में कीड़ों की वजह से हाथ या पैर में लाल-लाल रैशेज नजर आने लगते हैं।

New Delhi, Feb 18 : बच्चों को अगर कोई परेशानी या समस्या होती है, तो वो जल्दी अपने पेरेंट्स को बता नहीं पाते हैं, अगर बच्चा थोड़ा बड़ा हो, तो कई बार ऐसी चीजें वो अपने घर वालों को इसलिये नहीं बताता क्योंकि उन्हें डर रहता है कि बाहरी खानपान और घर से मिलने वाली पॉकेट मनी पर कहीं रोक ना लग जाए। जबकि छोटे बच्चे तो बोल ही नहीं पाते, ऐसे में माता-पिता और परिवार के दूसरे सदस्यों का फर्ज बनता है कि वो अपने बच्चों में इन लक्षणों को महसूस करें।

पेट में हो सकते हैं कीड़े
आज हम आपको बच्चों के पेट में कीड़े होने के लक्षणों के बारे में बताते हैं, अगर बच्चा छोटा है, तो फिर आप उसके लक्षणों से जान सकते हैं कि उसके पेट में कीड़े हैं, Baby1या नहीं, ऐसी स्थिति में आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। आप बच्चे के हर मूवमेंट पर नजर रखें, आइये आपको बताते हैं कि पेट में कीड़े होने के सामान्य से लक्षण कौन-कौन से हैं।

कीड़े होने के लक्षण
मल तो बदबूदार होता ही हैं, लेकिन यदि छोटे बच्चे के मल से विचित्र तरह की बदबू आए, तो ये सामान्य बात नहीं है, hookwormअगर किसी बच्चे के मल से अजीब बदबू आती हो, तो संभवतः उस बच्चे के पेट में किसी तरह का इंफेक्शन है, इसलिये तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

मल त्यागते समय बेचैनी
सुबह होते-होते पेट के कीड़े गुदा के पास पहुंच जाते हैं, इससे बच्चों को गुदा क्षेत्र में खुजली या बेचैन होने लगती है, Child4खासतौर से छोटे बच्चों को खुजली की वजह से ज्यादा परेशानी होती हैं, वो मल त्यागते वक्त बेचैन हो जाते हैं, जिसकी वजह से वो कई बार जोर-जोर से रोने भी लगते हैं।

पेट दर्द की शिकायत
यदि आपके बच्चे के पेट में बार-बार दर्द की शिकायत या फिर वो बेचैन और खुजली की वजह से ठीक नहीं हो पा रहा हो, तो आप समझ जाइये कि आपके बच्चे के पेट में कीड़े हैं, Child3ऐसी स्थिति में परेशान होने या खुद से उपचार करने से अच्छा है कि किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें, बच्चे के खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें।

संक्रमण भी हो सकता है
बच्चों के त्वचा पर रैशेज किसी संक्रमण या गंदगी के कारण भी हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी पेट में कीड़ों की वजह से हाथ या पैर में लाल-लाल रैशेज नजर आने लगते हैं, Child2इसलिये बच्चों का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो कई बार मां-बाप इन बातों को नोटिस ही नहीं कर पाते, जिसकी वजह से उनकी परेशानी बढ जाती है।

घरेलू नुस्खे
अजवायन का सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं, इसलिये अजवायन का चूर्ण बनाकर आधा ग्राम और उतनी ही गुड़ की गोली बना लें, open-uriफिर उसे दिन में तीन बार बच्चे को दें। आपको बता दें कि अजवायन में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाये जाते हैं, जो कीड़ों को समाप्त कर देते हैं, अजवायन का सेवन 2-3 करने से पेट के कीड़े पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे।

थोड़े बड़े बच्चों के लिये
अगर बच्चा 5-6 साल का है, तो चुटकी भर काला नमक और आधा ग्राम अजवायन चूर्ण को मिला लें, फिर इस चूर्ण को रात के समय रोजाना गर्म पानी के साथ लेने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं। saltअगर बड़ों को ये समस्या है तो फिर काला नमक और अजवायन दोनों की मात्रा थोड़ा बढा लें। सुबह-शाम इसका सेवन करने से पेट के कीड़े दूर हो जाएंगे।

नीम के पत्ते
नीम के पत्तों का सेवन करने से भी पेट की हर तरह की समस्या से निजात मिल जाती है, हालांकि छोटे बच्चों को नीम के पत्ते ना दें। नीम के पत्तों में एंटी-बॉयटिक होते हैं, neemजो पेट के कीड़ों को नष्ट कर देते हैं, नीम के पत्तों को पीस कर उसमें शहद मिलाकर बच्चों को दें, सुबह के समय इसका सेवन करने से ज्यादा फायदा होता है।