रोजाना सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, बढ जाएगी आंखों की रोशनी

Eye3

दिन भर लगातार कंप्यूटर, लैपटॉप पर समय बिताने की वजह से आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है, इस नुकसान की भरपाई के लिये आहार और आंखों के लिये कुछ जरुरी चीजों का ध्यान रखें।

New Delhi, Dec 18 : बढते स्मार्ट फोन, टैबलेट, टीवी और कंप्यूटर के इस्तेमाल की वजह से आजकल लोगों की आंखों का कमजोर होना कोई हैरानी की बात नहीं है, हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर कई बार इन चीजों के सीमित उपयोग पर जोर देते हैं, लेकिन हर कोई इन गाइडलाइंस को नजरअंदाज करता हुआ दिखता है, जिसकी वजह से समय से पहले ही उनकी आंखें कमजोर होने लगती है, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसकी वजह से आपकी आंखे स्वस्थ्य रहेगी और इसकी रोशनी बढेगी।

आंखों की देखभाल
दिन भर लगातार कंप्यूटर, लैपटॉप पर समय बिताने की वजह से आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है, इस नुकसान की भरपाई के लिये आहार और आंखों के लिये कुछ जरुरी चीजों का ध्यान रखें, जिससे आपके आंखों की रोशनी भी बढेगी और उसे बरकरार रखने के लिये कुछ खास उपायों पर ध्यान दें।

आहार पर ध्यान दें
सप्ताह में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें, मछली के सेवन से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोन की समस्या दूर हो जाएगी, इसके अलावा अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो अपने आहार में पालक को जरुर शामिल करे, ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है, ये आंखों की रोशनी के लिये रामबाण है, अपने आहार में अंडे को भी शामिल करें, इसमें ल्युटिन और जियाक्साथिन होता है, जो आंखों की रोशनी को बढाता है।

नियमित जांच करवायें
अगर आपके आंखों की रोशनी बिल्कुल ठीक हैं, आपको पढने में या फिर देखने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है, तो भी साल में कम से कम एक बार अपनी आंखों की जांच जरुर करवानी चाहिये। ये आंखों को स्वस्थ्य रखने का सबसे बेहतर तरीका है, इससे आंखों में होने वाली समस्या से भी निजात मिल जाती है, और समय पर उसका इलाज भी हो जाता है।

पलक झपकाते रहे
आपकी आंखों की पलकों का लगातार झपकना एक सामान्य प्रक्रिया है, इससे आपकी आंखें तरो-ताजा महसूस करती है, आंखें तनाव मुक्त भी रहती है, Eyesकंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताने वाले लोग अपनी पलकें झपकाते रहे, ताकि आंखें थके नहीं। हर मिनट कम से कम तीन से ज्यादा बार पलकों को झपकाना चाहिये।

आंखों का व्यायाम
सुबह-सुबह अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़े, जब हथेलियां गर्म हो जाए, तो उन्हें हल्के से आंखों पर रख लें, ऐसा पांच-सात बार रोजाना करें, ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद कर दूर हो जाता है, इसके अलावा आंखों के तनाव को दूर करने का एक और आसान तरीका है, अपनी आंखों को बंद कर लें और किसी सुंदर सी जगह पर होने की कल्पना करें, इससे आंखों को काफी आराम मिलता है।

पानी के छीटें मारे
पानी आपकी सभी परेशानियों का निदान करता है, समय-समय पर अपनी आंखों को साफ पानी से धोते रहे, इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा, और वो स्वस्थ्य रहेगी। Face Washघर से बाहर से आने के बाद अपनी आंखों पर पानी के छीटें जरुर मारे, बड़े-बुजुर्गों के अनुसार इससे आंखों को काफी राहत मिलती है।

ड्राई एयर से बचें
किसी भी ऐसी हवा से बचना चाहिये, जिससे आंखों की नमी चली जाती हो, जैसे एसी की सीधी हवा। अपने घर, ऑफिस, Eyes1गा़ड़ी या फिर कहीं और भी एसी के पैनल को हमेशा नीचे रखें, ताकि आपकी आंखों पर सीधा हवा ना लगे, शुष्क हवा लगने से अंधापन या कार्निया की बीमारी हो सकती है।

ब्राइटनेस कम रखें
अगर आप कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्ट फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो उसकी ब्राइटनेस को कम रखें, इससे आपकी आंखों को ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ेगा, laptop1स्क्रीन की तीव्र रोशनी से आंखों को नुकसान पहुंचता है, इसलिये जितना संभव हो उतना कम ब्राइटनेस का ही इस्तेमाल करें।