समय पर भोजन ना करने वालों को होती है ये 5 बीमारियां, पांचवीं है जानलेवा

जब हम समय के अनुसार भोजन नहीं करते और कुछ भी खाने को तरजीह दे देते हैं। तो उसके कई नुकसान हैं।

New Delhi, Jul 02 : हमारा शरीर समय का पाबंद होता है, हमारी रोजमर्रा की जीवनशैली से चलने का मतलब है कि हमारा शरीर उस निश्चित समय और वस्तु का बाध्य है, यदि जैसा रोजाना होता है, वैसा एक दिन ना हो, तो शरीर को गड़बड़ी का अहसास होने लगता है। बॉडी क्लाक का बिगड़ना इसका ही परिणाम है। अगर आप रोजाना गलत समय पर भोजन करते हैं, या खाना ना खाते हैं, तो कई गंभीर बीमारियां आपको परेशान कर सकती है।

बढता है मोटापा
अगर आप नाश्ता छोड़ते हैं, और इसके बजाय किसी अन्य समय खाने को तरजीह देते हैं, तो इसकी वजह से मोटापा बढना तय है। एक्सपर्ट ने इस बात को नोटिस किया है, कि जो लोग सुबह नाश्ता करते हैं, वो कम मोटे होते हैं। उनका स्वास्थ्य बेहतर रहता है, इतना ही नहीं उन्हें कोई गंभीर बीमारी भी नहीं होती। दरअसल नाश्ता इसलिये सही समय पर करना जरुरी है, क्योंकि इसके बाद हमारा शरीर सक्रिय रहता है, हम घर से ऑफिस या कॉलेज के लिये निकलते हैं, तो मानसिक और शारीरिक रुप से हमारा सक्रिय होना जरुरी है, सुबह-सुबह नाश्ता कर लेने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, जिससे किसी दूसरे चीज की जरुरत महसूस नहीं होती ।

त्वचा संबंधी बीमारियां
जब हम समय के अनुसार भोजन नहीं करते और कुछ भी खाने को तरजीह दे देते हैं। तो उसके कई नुकसान हैं, कुछ भी खा लेने से ना सिर्फ कैलोरी बढती है, Frozen-Food-Breakfast-Tableबल्कि हम जब अस्वस्थय आहार चुनते हैं, तो ये हमारे शरीर को नकारात्मक रुप से प्रभावित करता है। असल में कुछ भी खाने का मतलब है कि हम ऐसे आहार का चयन करे, जो तुरंत खाया जा सके, या फिर फैक्ड हो, जिसे चलते-फिरते खाया जा सके। कुछ लोग चिप्स या नमकीन को चुनते हैं। ये हमारे शरीर के साथ-साथ त्वचा संबंधी बीमारियां दे जाती है।

आलस
सही समय पर भोजन ना मिलने के कारण हमें थकान भी महसूस होती है। यही नहीं हर समय खाली पेट होने का भी अहसास होता है। food1जिसकी वजह से आलस और थकान बुरी तरह से जकड़ लेते हैं। असल में ये किसी बीमारी से कम नहीं है, सही समय पर खाना और सही चीज खाना हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। इसलिये इस मामले में बिल्कुल भी अनदेखी ना करें।

स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़
अगर आप किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं, तो आपको हो सकता है, तुरंत उसका परिणाम ना दिखे, लेकिन आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि जिंदगी बोझिल ना बनें, तो फिर आप समय के पाबंद बनें, कुछ भी ऐसे ही खाने-पीने से बचे। स्वास्थ्यवर्धक आहार लें।

पेट खराब रहना
असमय खाने-पीने से पेट खराब रहने की समस्या भी निरंतर बनी रहती है, असल में जब हम सही समय पर कुछ भी नहीं खाते हैं, या सही समय पर सोते नहीं हैं, stomachतो इससे पेट खराब होना लाजिमी है, ऐसे में जरुरी है, कि खाने-पीने और सोने का ध्यान रखें। सही समय पर हर चीज करने से पेट तंदुस्त रहता है। अगर आपका पेट साफ रहेगा, तो आप स्वस्थ्य रहेंगे।

कोलेस्ट्रोल बढना
सही समय पर भोजना ना मिलने या गलत आहार लेने से शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ जाता है। इसकी वजह से हमारे ह्दय पर बुरा प्रभाव पड़ता है। Heart1रिसर्च के अनुसार जो लोग नियमित 6 बार अलग-अलग समय पर आहार लेते हैं, वो बेहतर जीवन व्यतीत करते हैं, जबकि जो लोग खाने के संबंध में समय के पाबंद नहीं होते, या फिर कुछ भी कभी भी खाने को महत्व देते हैं, वो कोलेस्ट्रोल और ह्दय संबंधी बीमारियों से दो चार होते हैं। ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ जाता है।