अगर आपका भी सुबह-सुबह पेट साफ नहीं होता, तो बस रोजाना करें एक काम

Stomach

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पेट साफ ना होने की वजह से शरीर का विकास नहीं हो पाता है, इसलिये अगर आपको भी ऐसी परेशानी है, तो इसे नजरअंदाज ना करें।

New Delhi, Jan 30 : अक्सर लोग सुबह-सुबह पेट साफ ना होने की समस्या से परेशान रहते हैं, एक सर्वे के मुताबिक हर चौथा आदमी इस समस्या से जूझ रहा है, पेट साफ ना होने की वजह से सिरदर्द, पेट फूलना, खट्टे डकार आना जैसी दूसरी समस्याएं भी होने लगती है। इतना ही नहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पेट साफ ना होने की वजह से शरीर का विकास नहीं हो पाता है, इसलिये अगर आपको भी ऐसी परेशानी है, तो इसे नजरअंदाज ना करें, आज हम आपको इस परेशानी से छुटकारा पाने का उपाय बताते हैं।

क्या है वजह ?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह पेट साफ ना होने का एक बड़ा कारण हमारा खान-पान और हमारी दिनचर्या भी है, अगर हम अपना खान-पान बेहतर रखें, और समय से भोजन करें, तो फिर इस तरह की समस्या बिना दवाऊ के भी ठीक हो सकती है। Break Fast3सुबह-सुबह नाश्ता भरपेट जरुर करें, दोपहर में भी समय पर खाना खाएं, रात में सोने से तीन घंटे पहले हल्का भोजन लें, अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों का सेवन ज्यादा करें, इसे आंतों की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है, सबसे जरुरी रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी जरुर पीएं।

आंवला पाउडर
अगर आपको अपच की शिकायत है, खाना अच्छी से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से सुबह-सुबह आपका पेट साफ नहीं हो पाता, Amla (5)तो फिर इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये दवाई के बजाय आप घरेलू नुस्खा अपनाएं, आप रोजाना रात को सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन करें, या फिर आप त्रिफला चूर्ण भी ले सकते हैं, इससे आपके अपच की शिकायत दूर होगी और पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

सौंफ
भोजन करने के बाद आप रोजाना सौंफ का सेवन भी कर सकते हैं, ये आपकी आंतों की अच्छी तरह से सफाई करता है, saufसौंफ के सेवन से आपका पेट हमेशा सही रहेगा, इसे खाने से पेट में गैस की भी शिकायत नहीं होती। इसलिये भोजन करने के बाद आधा या एक चम्मच सौंफ जरुर खाएं।

छाछ
छाछ में औषधिय गुण होते हैं, भोजन करते समय पानी पीने की बजाय छाछ की ही सेवन करना चाहिये, इससे आपका हाजमा तंदुरुस्त रहेगा,LASSI सुबह-सुबह आपका पेट बिल्किल साफ हो जाएगा, छाछ का इस्तेमाल दोपहर के भोजन के समय करें, तो सबसे बेहतर होगा, क्योंकि छाछ की शीरत ठंडी होती है।

सलाद
जिन लोगों को पेट पूरी तरह से साफ ना होने की परेशानी रहती है, वो अपने डाइट में सलाद की मात्रा बढा दें, ऐसे लोग सलाद में मूली, टमाटर, गाजर, चुकंदर, खीरा इत्यादि खा सकते हैं, patta-gobhi-aur-gajar-salad1इनमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है, जो आंतों को अच्छी तरह से साफ कर देते हैं, साथ ही ये आपके स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा है।

पानी
इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि खाना खाने के दौरान कभी भी पानी ना पिएं, आयुर्वेद के मुताबिक खाने के साथ पानी पीना हानिकारक होता है, पानी हमेशा भोजन करने के 40 मिनट बाद ही पिएं, इससे आपका पाचनतंत्र ठीक रहता है, खाना भी आसानी से पच जाता है, इसके अलावा आप पूरे दिन थोड़ी-थोड़ी देर पर घूंट-घूंट कर पानी पीते रहें।

वज्रासन
अपनी पाचन शक्ति को तंदुरुस्त करने के लिये व्यायाम का भी सहारा ले सकते हैं, वज्रासन आपके अमाशय, पेट और गर्भाशय की मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करता है,yoga-for-high-bp हार्निया के रोगियों के लिये ये आसन बहुत ही उपयोगी है। इतना ही नहीं वजन को कम करने और शरीर को सुडौल बनाने में भी ये आसन काफी मदद करता है।

कैसे करें ?
चटाई बिठा कर नीचे जमीन पर बैठ जाएं, दोनों घुटनों को मोड़ लें फिर पंजों के बल नीचे बैठ जाएं, ध्यान रहे कि दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिल रहे हों, Vajrasanaएडियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिये, शरीर का पूरा भार आप पैरों पर डालें, वज्रासन करते समय कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिये, इसी अवस्था में करीब 10 मिनट कर बैठे रहे और लंबी-लंबी सांसें लेते रहे।