अगर आपका दिल और रक्त धमनियां कमजोर है, तो आज से शुरु करें ये काम

Heart

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये कमजोर दिल के संकेत है, फिर आप अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव कर ब्लड वेसल्स और ह्दय को मजबूत बनाया जा सकता है।

New Delhi, Dec 03 : वैसे तो अभी सर्दी का मौसम है, इस मौसम में सभी को पैर की उंगलियों और तलवों में सनसनाहट, ठंडक और सुन्नता महसूस होती है, लेकिन अगर आपको ऐसा रोजाना महसूस होता है, तो बिना देर किये डॉक्टर से सलाह लें, दरअसल पैरों में अगर लगातार ये समस्या हो रही है, तो ये इस बात के संकेत हैं कि आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं है, इसकी वजह से आपको किडनी की समस्या, नसों में सूजन के साथ-साथ दूसरी बीमारियां भी हो सकती है।

ह्दय कमजोर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये कमजोर दिल के संकेत है, फिर आप अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव कर ब्लड वेसल्स और ह्दय को मजबूत बनाया जा सकता है, heart22ह्दय का मजबूत होना आपकी लाइफ के लिये काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर ये कमजोर हुआ, तो फिर दूसरी बीमारियां भी आपको घेरने लगी, तो आइये आपको बताते हैं कि ह्दय को मजबूत करने के लिये आपको क्या-क्या करना चाहिये।

बीयर की बजाय वाइन पिएं
अगर आप एल्कोहॉल पीना पसंद करते हैं, तो फिर बीयर की बजाय वाइन पिएं, एक रिसर्च में पता चला है कि वाइन पीने से ह्दय मजबूत होता है। wineशराब में एंटीऑक्सीडेंट और प्लांट कंपाउंड होते हैं, जो ह्दय रोगों से रक्षा करते हैं, इससे आपका दिल मजबूत होता है, लेकिन हां शराब पीते समय मात्रा का ध्यान जरुर रखें, क्योंकि संतुलित मात्रा से ज्यादा शराब पीने से ये सेहत के लिये नुकसानदायक भी होता है।

मसालेदार भोजन करें
अगर आप ह्दय संबंधी रोगों से परेशान हैं, तो फिर मसालेदार भोजन करें, तेज लाल मिर्च ब्लड वेसल्स को फैला देते हैं, जिसकी वजह से खून का प्रवाह बढ जाता है। spicy foodइतना ही नहीं ये कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को भी बेहतर कार्य करने में मदद करता है, और बीपी को भी सामान्य रखता है, जिससे आपका दिल मजबूत होता है।

चुस्त कपड़ें ना पहनें
ह्दय से कमजोर लोगों को डॉक्टर सलाह देते हैं कि लंबे समय तक टाइट कपड़े ना पहनें, चुस्त और पतली जींस की वजह से ब्लड सर्कुलेशन में बाधा होती है, fashionजिसकी वजह से नसों में सूजन पैदा होती है। हल्का ढीला कपड़ा पहनने से शरीर में सामान्य रुप से ब्लड सर्कुलेशन में आसानी होती है, इसलिये ढीला-ढाला कपड़ा पहनना ही पसंद करें।

फोलिक एसिड युक्त भोजन करें
आपको बता दें कि कोशिकाओं के विकास और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिये फोलिक एसिड से युक्त भोजन ही करना चाहिये, vegetablesफोलिक एसिड से शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण होता है, इसके साथ ही खून की कमी नहीं रहती है, फोलिक एसिड की कमी से खून का थक्का भी नहीं बनता। अब आप सोच रहे होंगे कि फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों में कौन-कौन सी चीजें आती हैं, तो आपको बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली और एवोकैडो में पर्याप्त फोलिक एसिड होता है।

मसाज करें
अच्छी तरह से बॉडी मसाज करने से भी ब्लड सर्कुलेशन बढता है क्योंकि ये खून के प्रवाह को बढाता है। heart2एक स्टडी के अनुसार पता चला है कि एक अच्छा मसाज पेरीफेरल वैस्कुलर के कार्यो पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है। इसलिये मसाज करते रहे, इससे आपका दिल मजबूत होगा और आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचेगा।

पैरों को ऊपर उठाएं
अपने पैरों को ऊपर उठा कर अपने दिल के पास ले जाएं, क्योंकि ऐसा करने से नसों और पैरों से दबाव पड़ता है, इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, Improve-Blood-Circulationइससे ब्लड वेसल और नसों के तनाव और दबाव को भी कम करता है। ऐसा करने से आपका दिल भी मजबूत होता है। इसलिये ऐसा रोजाना किया करें।

पालतू जानवर रखें
जी हां, पालतू जानवर खासकर कुत्ता पाल लें, इससे ह्दय रोगों का खतरा कम हो जाता है, ये ह्दय गति की दर को कम करता है, Dogs and cars (2)साथ ही तनाव को भी कम करने में मदद करता है, दरअसल कुत्ता पालने से घर के बाहर घूमने और चलने की संभावना बढ जाती है, इसी बहाने आप घर से बाहर टहलने के लिये निकलते हैं, ये कार्डियोवैस्कुलर की एक्सरसाइज का सबसे बेहतर तरीका माना जाता है।