मोटापा घटाने के लिये भ्रम है ये बातें, कभी ना करें इन बातों पर विश्वास

Weight

ये धारणा काफी तेजी से प्रचलित होती जा रही है, कि एपल सिडर विनेगर से वजन घटता है, लोग सुबह-सुबह खाली पेट ही इसका सेवन करने लगे हैं।

New Delhi, Dec 22 : मोटापा ना सिर्फ आपके लुक को खराब करता है, बल्कि अपने साथ ये कई बीमारियों को भी लाता है, फास्ट लाइफ की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों को मोटापा की समस्या है, इसके कई कारण हैं, एक तो इंसान आराम तलब हो गये हैं, जिससे उनकी शारीरिक गतिविधियां कम हो रही है, लोग संतुलित आहार और व्यायाम के बजाय शॉर्टकट अपनाते हैं, आज हम आपको कुछ भ्रम के बारे में बताते हैं, जिन्हें लोग वजन घटाने का सही तरीका समझ बैठते हैं, लेकिन सच्चाई कुछ और ही होती है।

नींबू-पानी में शहद डालकर पीना
ये एक गलत धारणा है, ऐसा कोई जादूई पेय नहीं होता, जिसे पीकर आपका वजन अपने आप कम हो जाएगा, इसमें कोई शक नहीं, Lemon Nuskhe (1)कि शहद हमारी सेहत के लिये फायदेमंद है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन अधिक मात्रा में होती है, लेकिन एक चम्मच शहद में 200 कैलोरी होती है, इसमें फ्रुक्टोस भी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से ये वजन घटाने में खलल डालता है, संतुलित मात्रा में लेने के बावजूद इसका नियमित रुप से सेवन ना करें।

एपल सिडर विनेगर घटाता है वजन
ये धारणा काफी तेजी से प्रचलित होती जा रही है, कि एपल सिडर विनेगर से वजन घटता है, लोग सुबह-सुबह खाली पेट ही इसका सेवन करने लगे हैं,apple-cider-vinegar इसके बजाय बेहतर होगा कि संतुलित आहार से वजन घटाएं, इसे खाली पेट पीने से अल्सर होने का खतरा रहता है, साथ ही गले में जलन और तंत्रिका तंत्र को हानि भी पहुंचती है। एपल सिडर विनेगर को स्वाद के लिये आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन वजन घटाने में ये आपकी ज्यादा मदद नहीं करता ।

फल खाने से घटता है वजन
ये लोगों के बीच एक गलत धारणा है कि फलों के सेवन से वजन घटता है, आपको बता दें कि एक दिन में सौ ग्राम फल से ज्यादा नहीं खाना चाहिये, Fruits And Vegetableअगर हम वजन घटाने के लिये सिर्फ फलों का सेवन करते हैं, तो फलों में मौजूद फ्रुक्टोस ट्राइग्लिसराइड्स में बदल जाती है, जो कि हमारे ह्दय के लिये नुकसानदायक है। इसके अलावा कुछ लोग वजन घटाने के लिये अत्यधिक पपीता, खरबूजा और तरबूज का सेवन करते हैं, इन फलों में फाइबर होता है, जो वजन घटाता नहीं बल्कि बढाता है।

शुगर फ्री खाद्य पदार्थ बेहतर
ये भी एक भ्रम है कि शुगर फ्री खाद्य पदार्थ सेहत के लिये फायदेमंद होते हैं, इनमें बेशक चीनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता हो, sugar free2लेकिन इनमें कई तरह के रसायन मिलाये जाते हैं, ताकि उनका स्वाद बरकरार रह सके, ये रसायनिक पदार्थ इतने हानिकारक होते हैं, कि इनसे कैंसर गैसी गंभीर बीमारियों का भी खतरा उत्पन्न हो सकता है।

स्लिमिंग पिल्स वजन घटाने के लिये अच्छा
कई लोग अपना वजन घटाने और छरहरी काया के लिये स्लिमिंग पिल्स का सहारा लेते हैं, ऐसी दवा खाने से आपको वजन घटाने में भले मदद मिल जाए,2 medicine लेकिन ये आपकी सेहत के लिये नुकसानदायक है। इसलिये कभी भी वजन घटाने के लिये स्लिमिंग पिल्स का सहारा ना लें।

भूखे रहने से वजन घटता है
कुछ लोगों के बीच ये भ्रम है कि कम खाने या फिर भूखे रहने से वजन घटता है, जबकि सच्चाई ये है कि भूखे रहने से वजन बढता है, खाना जरुर खाएं, हां, Eating food (3)लेकिन इस बात का ध्यान जरुर रखें, कि मात्रा संतुलित हो, साथ ही ये भी ध्यान रखें, कि आप खा क्या रहे हैं, भूखे रहने से हमारा बीएमआर घटता है, जिसकी वजह से कैलोरी कम बर्न होती है।

सुबह सैर करने से कैलोरी बर्न होती है
कई लोग मानते हैं कि सुबह सैर करने से कैलोरी बर्न होती है, ये एक कल्पित कथा है, कैलोरी बर्न होना व्यायाम की अवधि पर ही निर्भर करता है, morning walk 3आपका शरीर सुबह या शाम की कसरत में अंतर नहीं कर सकता, इसलिये आवश्यक है कि आप अपनी व्यायाम की अवधि बढा दें, अगर आप 3500 कैलोरी बर्न करते हैं, तो आपको वजन एक पाउंड घटता है।

जितना ज्यादा व्यायाम, उतनी तेजी से घटेगा वजन
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो खाने और व्यायाम के बीच संतुलन बनाना होगा, जिम में व्यायाम करने से पहले कार्बोहाइड्रेट्स बर्न होते हैं, exerciseउसके बाद फैट बर्न होती है, इसके विपरित अगर आप सैर और हल्का-फुल्का व्यायाम करते हैं, तो पहले फैट बर्न होती है, इसके बाद कार्बोहाइड्रेट।