सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिये जरुर खाएं ये स्नैक्स, रहेंगे सेहतमंद

Breakfast

डॉक्टरों के अनुसार सर्दियों में बच्चों और बड़े-बुजुर्गो को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, साथ ही खान-पान का भी विशेष ध्यान रखे।

New Delhi, Nov 27 : दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी दस्तक दे चुकी है, लोग स्वेटर और शॉल का सहारा लेने लगे हैं, ये एक ऐसा मौसम है जिसमें बीमारियां बहुत परेशान करती है, अगर आप इस मौसम में अपना ख्याल नहीं रखेंगे, तो संभव है कि आपको अस्पताल या डॉक्टर के चक्कर भी लगाने पडे, इस मौसम में तो सर्दी-जुकाम आम बात हैं, डॉक्टरों के अनुसार सर्दियों में बच्चों और बड़े-बुजुर्गो को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, साथ ही खान-पान का भी विशेष ध्यान रखे, आइये आपको बताते हैं कि सर्दी में किन-किन चीजों को अपने स्नैक में शामिल करें।

तिलपट्टी
तिलपट्टी तिल और गुड़ को मिला कर बनाई जाती है, ये खाने में भी काफी मजेदार लगती है, इसके साथ ही ये सेहत के लिये फायदेमंद भी होती है, tilpattiइससे शरीर को गर्मी मिलती है, गुड़ में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, ये सर्दियों के मौसम में आपके लिये बेहतरीन नाश्ता हो सकता है, साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है, सर्दियों में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बो हाइड्रेट इत्यादि।

चिक्की
सर्दियों में हर चौक-चौराहे पर आसानी से मिलने वाला चिक्की आपकी सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता है, chikkiआप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं और स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चिक्की में कैल्शियम, आयन और विटामिन्स होते हैं, इसे बनाने में मूंगफली और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है, दोनों को खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है, इसलिये ठंड में इसे जरुर खाया करें।

सिनामन कुकीज
अगर आपको गुड़ खाना पसंद नहीं है, या फिर एलर्जी है, तो आप सिनामन कुकीज खा सकते हैं, आप अगर चाहें, तो इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं, cookiesइसे बनाने में वाइट शुगर, मैदा, दालचीनी, बेंकिग पावडर, नमक, अंडे, बटर और वेनिला एसेंस का इस्तेमाल किया जाता है, सर्दी के मौसम के लिये सिनामन कुकीज काफी फायदेमंद माना जाता है, ये शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज करता है जिससे मोटापा घटता है और शरीर में गर्माहट बढती है।

गोंद के लड्डू
गोंद के लड्डू राजस्थान में खूब प्रचलित है, इस खास गोंद के लड्डू से ना सिर्फ आपको एनर्जी मिलेगी, बल्कि आपको गर्मी भी प्राप्त होगी, Gond Ke Ladduरोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में 1 या फिर 2 गोंद के लड्डू जरुर शामिल करें, इससे आपकी सेहत अच्छी होगी। दरअसल इस लड्डू में पड़ने वाली चमत्कारी जड़ी-बूटियां जैसे सौंठ, अश्वगंधा, काली मिर्च, शरीर को बीमारियों से बचाता है, साथ ही मस्तिष्क भी तेज करता है।

रोस्टेड नट्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नट्स खाना सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता है, इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। nutsकाजू में विटामिन ई होता है, ये एंटी एजिंग गुणों से भरा होता है, इसे खाने से स्किन ग्लो करती है, वहीं मूंगफली में विटामिन मिनरल्स होते हैं, जो कि पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं, अगर आप इन्हें रोस्ट कर खाएंगे, तो सर्दियों में खूब फायदा पहुंचाएगा।

अंडे
एक अंडे में 70 कैलोरी होती है, ये आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है। आयरन से भरपूर होने की वजह से इससे आपको सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं, Eggsइसे अपने आहार में शामिल करने से आपको इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है, आप इसे उबाल कर या फिर पैन में तोड़ कर डाल दें, फिर ऊपर से ढेर सारी हरी सब्जियां डाल दें और उसे खाएं, ये आपकी सेहत के लिये फायदेमंद है।

रोस्ट अलसी के बीज
आपने अक्सर दादी-नानी को कहते सुना होगा कि अलसी के बीज काफी फायदेमंद होते हैं, आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज वात, पित्त और कफ को संतुलित करते हैं, alsiसर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिये इसे भोजन में जरुर शामिल करें। आप इसे भून कर भी स्नैक्स में ले सकते हैं, या फिर गुड़ या मेवे के साथ इसे मिलाकर खाएं, ये आपको रोगों से लड़ने के लिये तंदुरुस्त बनाएगी।

फल और सब्जियां
ताजे फल और हरी सब्जियां सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं, इन दिनों संतरे और अमरुद ज्यादा मिलते हैं, तो इसे अपने नाश्ते में जरुर शामिल करें, Fruits And Vegetableआपको बता दें कि फलों में ढेर सारा विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है, इससे इम्यूनिटी बढती है, आंखों की रोशनी तेज होती है और स्किन पर भी निखार आता है, साथ ही हरी सब्जियां कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है, इसलिये हरी सब्जियों और फलों का सेवन जरुर किया करें।