50 तरह की बीमारियों से छुटकारा, एक चुटकी हींग बड़े काम की है, जानें फायदे

अगर आपके कान में दर्द है तो हींग आपको इसे ठीक करने में मदद करेगी । सरसों के तेल में हींग को पकाकर छान लें, अब रोज एक बूंद तेल कान में डालें ।

New Delhi, Mar 02: हींग किसी भी खाने को और स्‍वादिष्‍ट बना देती है । इसके बेसिक फायदे तो सभी जानते हैं, और वो ये है कि हींग को उन सब्जियों और दालों में डालना चाहिए जो बादी पैदा करते हें यानी गैस आदि की समस्‍या पैदा कर सकते हैं । लेकिन हींग के इसके अलावा भी कई फायदे हैं । हींग को किचन का किंग कहा जाता है, बस चुटकी भर हींग ओर सारे खाने का स्‍वाद बदल जाता है । बेहद स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍वाद वाली हींग के और क्‍या फायदे हैं आइए आगे बताते हैं ।

हींग के फायदे
हींग के कई फायदे हैं । अगर आप हिचकी से परेशान हो गए हैं, चीनी और पानी सब ट्राय कर लिया है तो अब हींग ट्राई करने की बारी है । हींग को गुड़ के साथ खाएं, और फिर देखिए आपकी हिचकी कितनी जल्‍दी ठीक हो जाती है । हींग का सेवन करने से आप अपने शरीर में ब्‍लड क्‍लॉटिंग होने की संभावना को कोसों दूर कर देते हैं । ये रक्‍त का प्रवाह बनाए रखता है और उसमें कोई भी अवरोध उत्‍पन्‍न नहीं होने देता ।
लो बीपी और दांत के दर्द में असरदार
अगर आप ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपका डॉक्‍टर आपके किचन में ही मौजूद है । लो बीपी में हींग का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा । वहीं अगर आपको दांतों में दर्द हो रहा तो बस गुनगुने पानी में दो चुटकी हींग मिलाकर इससे कुल्‍ला कर लीजिए । ये प्रकिया 5 से 6 बार करें । दांतों के दर्द में राहत मिलेगी । हींग का कुल्‍ला करने के बाद आपके मुंह से हल्‍की गंध आ सकती है ।

बैक्‍टीरिया को रिमूव करता है
हींग और गर्म पानी के गरारे करने से गला साफ होता है । गले के सारे इनफेक्‍शन ठीक हो जाते हैं । डायरिया, या लूज मोशन के हालात में हींग की गोलियां आपके काम आती हैं । इसे आप घर पर बना सकते हैं । हींग, आम की गुठली के भीतर की गिरी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर कूटें और इसमें पुदीने का रस मिलाएं । अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं ।
पेशाब में दिक्‍कत
पेशाब आने में दिक्कत महसूस हो रही हो तो आप हींग और सौंफ का अर्क ट्राई करें । हींग और सौंफ के अर्क का साथ में सेवन करने से ये समस्‍या एकदम ठीक हो जाती है । वहीं अगर आपके कान में दर्द है तो हींग आपको इसे ठीक करने में मदद करेगी । सरसों के तेल में हींग को पकाकर छान लें, अब रोज एक बूंद तेल कान में डालें । इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको कभी कान का दर्द परेशान नहीं करेगा ।

फोड़े-पुंसियों के साथ दाद पर भी असरदार
नीम की नई पत्तियां और हींग को साथ में पीसकर इसका रस फोड़े-फुंसी या चोट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है । चोट भी जल्‍दी ठीक हो जाती है । अगर आप दाद की परेशानी से जूझ रहे हैं तो हींग का सिरके के साथ प्रयोग करें । हींग को सिरके के साथ पीसकर इसे दाद वाली जगह पर लगाएं । आपको बहुत आराम मिलेगा । ये पिंपल्‍स पर भी असर करता है ।

पुरुषों की ताकत बढ़ाएं
वो पुरुष जो कमजोरी महसूस करते हैं, यौनशक्ति में कमी महसूस करते हैं उनके लिए हींग का इसतेमाल कमाल का है । पुरुषों की ताकत बढ़ाने की ये एक कारगर दवा है साथ ही इसका इस्‍तेमाल पुरुषों की कामेच्‍छा को बढ़ाता है । इसका सेवन रोज करने से पुरुष अपनी यौन शक्ति को बढ़ा सकते हैं । ये स्‍पर्म क्‍वालिटी भी इंप्रूव करता है ।
मासिक धर्म में लाभकारी
वे महिलाएं जिन्‍हें मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द होता है वो भुने हुए हींग को पानी के साथ सेवन करें । इसका लाभ उन्‍हें जरूर मिलेगा । ये अपच और गैस की समस्या से पूरी तरह छुटकारा दिला सकता है। हींग खांसी, सूखी खांसी और अस्थमा में भी राहत देती है । हींग को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और अब उसे छाती पर लगाएं । खांसी में आराम जरूर मिलेगा । हालांकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है, इसलिए पहले इसे संबंधति बातें जरूर जान लें ।