होली के रंगों से सबसे ज्‍यादा खराब होते हैं बाल, जानिए ये आसान सी हेयर केयर टिप्‍स

कंडीशनर जहां बालों की सेहत को नुकसान पहुंचने से रोकेगा वहीं तेल बालों पर रंग चढ़ने से बचाएगा । होली के बाद बालों से रंग आसानी से निकल जाएगा ।

New Delhi, Mar 20 : होली है भाई होली है, रंग बिरंगी होली है । होली तो जमकर खेलने में ही मजा है लेकिन ये मजा तब सजा लगने लगता है जब बारी रंग उतारने की आती है । स्किन ही नहीं होली के रंगों से सबसे ज्‍यादा बाल खराब होते हैं । दरअसल होली के रंगों का असर हमारे बालों पर सबसे ज्‍यादा पड़ता है । सारे रंग उड़कर, लगकर हमारे बालों में ही अटक जाते हें । ।

बाल हो जाते हैं रूखें बेजान
होली खेलते हुए आप चेहरा तो आप बार-बार धोते रहते हैं लेकिन बालों में रंग बस इकठ्ठा होताजाता है । जिसकी वजह से बाद में जब आपका बालों को धोते हैं तो उसमें से रंग ही रंग निकलता जाता है । और गलती से किसी ने पक्‍का रंग आपके सिर पर उड़ेल रखा हो तो मुसीबत और भी बड़ी हो जाती है । बाल धोने के बाद बहुत ही रूखे और बेजान नजर आते हैं । आगे आपको बताते हैं वो टिप्‍स जो इस होली आपके बालों को खराब नहीं होने देगा

हेयर केयर टिप्‍स
बालों को रंगों के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए रंग खेलने से पहले आप बालों को धो लें, इसके बाद उनमें कंडीशनर लगाएं और बालों को सुखाकर उनमें कोई भी तेल लगा लें । ऐसा करने से आपके बाल ज्‍यादा सुरक्षित रहेंगे और रंगों के बुरे प्रभाव का उन पर असर नहीं रहेगा । कंडीशनर जहां बालों की सेहत को नुकसान पहुंचने से रोकेगा वहीं तेल बालों पर रंग चढ़ने से बचाएगा । होली के बाद बालों से रंग आसानी से निकल जाएगा ।

ये भी हैं टिप्‍स
जिनके भी लंबे बाल हों वो होली खेलते वक्त बालों का जूड़ा बना लें या फिर उनकी चोटी बांध लें ।अगर आपने बालों में कलर लगाया हुआ है तो बालों को ढककर होली खेलें । होली खेलते हुए जब भी आपको कोई गुलाल लगाए तो उसे तुरंत झाड़ दें । पानी ना लगाएं । अगर आप गीले रंगों से होली खेल रहे हैं तो नहाते हुए ठंडे पानी का प्रयोग करें, इससे रंग जल्‍दी उतरेंगे ।

माइल्‍ड प्रोडक्‍ट यूज करें
बालों को माइल्‍ड शैंपू से वॉश करें, धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं । बालों को अब सुखाएं नहीं, उन्‍हें प्राकृतिक तरीके से सूखने दें । जब बाल सूख जाएं तो कोई अच्‍छा हेयर लोशन उनमें अप्‍लाई करें ओर बालों को स्‍टीम भी करें । ये आपके बालों की सेहत के लिए अचछा रहेगा । रंगों का अगर कोई बुरा प्रभाव होगा भी तो वो इस तरह केयर करने से दूर हो जाएगा ।