जलन (Acidity) से तुरंत राहत देंगी ये 8 घरेलु चीजें

आधुनिक लाइफस्‍टाइल में Acidity की समस्‍या आम हो गई है । अकसर रात को खाने से पहले या दिन में लंच के बाद हम इस परेशानी से दो चार होते हैं ।

New Delhi, Oct 31 : Acidity से परेशान व्‍यक्ति से पूछिए, उसके लिए ये प्रॉब्‍लम किसी बड़ी बीमारी से कम नहीं । ना खाया जाता है, ना ही पीया जाता है । कुछ मसालेखा लिया तो जलन, ज्‍यादा चाय या कॉफी पी ली तो परेशानी । करें तो क्‍या करें, अब रोज-रोज इसके लिए दवा भी तो नहीं ली जा सकती । अगर आप पेट या सीने की जलन से इतना परेशान हैं तो दुखी ना हों ओर ना ही अंग्रेजी दवाईयों के चक्‍कर में पड़ें । कुछ घरेलु नुस्‍खे हैं जिनके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं और ये जलन पर भी असरदार हैं ।

पानी
सबसे पहला नुस्‍खा है सामान्‍य पानी । वो लोग जिन्‍हें सुबह सवेरे ही एसिडिटी की प्रॉब्‍लम सताती है उन लोगों के लिए पानी वरदान है । सुबह उठते ही दो गिलास गुनगुना पानी पीएं और एसिडिटी से मुक्ति पा लीजिए । सुबह-सुबह होने वाली जलन का इससे अच्‍छा और अचूक उपाय कोई और नहीं । शाम के वक्‍त भी अगल जलन महसूस हो तो जितना हो सके पानी पी लेना उचित रहता है ।

काली मिर्च
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है काली मिर्च । इसका सेवन Acidity में बहुत ही लाभकारी होता है। आयुर्वेद में काली मिर्च को पेट के लिए अचूक दवा बताया गया है । काली मिर्च के सेवन से शरीर में लार अधिक बनती है और भोजन पचाने वाले गैस्ट्रिक जूस की मात्रा बढ़ती है । ये जूसेज खाना पचाने में सहायक होते हैं और पेट की समस्‍याओं को ठीक करते हैं जिससे जलन की प्रॉब्‍लम भी दूर हो जाती है ।

अजवाइन
पेट से जुड़े लगभग हर मर्ज की दवा है अजवाइन । अजवाइन एक ऐसा नुस्‍खा है जो अपच, गैस या Acidity की प्रॉब्‍लम में खाली नहीं जाता । आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक का सेवन गर्म पानी के साथ करने से गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। वो लोग जिन्‍हें भूख ना लगने की परेशानी हो उन्‍हें भी अजवाइन खिलाने से भूख ना लगने की समस्‍या खत्‍म हो जाती है ।

नींबू
पेट की परेशानी किसी को भी तभी सताती है जब पाचन तंत्र में कोई परेशानी हो । नींबू के रस में पानी मिलाकर पीने से कब्ज नहीं होता । नींबू पानी का लगातार सेवन करने से गैस्ट्रिक, अपच, हार्ट बर्न जैसी प्रॉब्‍लम्‍स नहीं होती या बहुत कम होती हें । नींबू पानी का सेवन हमेशा खाली पेट करने की सलाह दी जाती है । भोजन के बाद नींबू पानी पीना है तो कम से कम 4 से 6 घंटे बाद पीना चाहिए ।

गुड़
Acidity महसूस हो रही हो तो गुड़ का सेवन आपको फायदा पहुंचाता है । गुड़ में मौजूद तत्‍व एसिडिटी में तुरंत राहत देते हैं । पेट में गैस बन रही हो तो भी गुड़ खाना फायदेमंद है, खाने के बाद गुड़ का सेवन करना पाचन में मदद करता है । गुड़ को रोजाना की डायट में शामिल कर आप इसके फायदे उठा सकते हैं । सर्दियों में गुड़ खाना आपको निरोगी रखता है ।

तुलसी और लौंग
खाने के बाद या फिर सुबह उठते ही लौंग और तुलसी के पत्‍ते खाने से उदर संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं । Acidity हो रही हो तो तुरंत एक तुलसी पत्‍ता खा लेने से आराम मिलता है । खाने के बाद एक लौंग मुंह में रख लेने से डायजेशन अच्‍छा होता है । पेट में खाना पचाने वाले तत्‍व बनते हैं साथ ही अम्‍ल को भी खत्‍म करते हैं । आयुर्वेद में तुलसी और लौंग के कई फायदे बताए गए हैं ।

सौंफ
भारत में खाना खाने के बाद सौंफ खाया जाता है । हम जब भी कहीं बाहर भी खाना खाते हैं तो बिल के साथ मीठी सौंफ खाने को दी जाती है । दरअसल सौंफ खाने से पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है । इसलिए अगर आपने खाने में कुछ भारी खाना, तैलीय खाना या मांसाहारी भोजन किया है तो सौंफ खाना आपको Acidity की संभावनाओं से दूर रखेगा । घर पर भी आप सौंफ खाने के बाद जरूर खाया करें । अच्‍छी आदते रूटीन में शामिल होनी चाहिए ।

मुनक्‍का
गले में या सीने में बहुत अधिक जल रहा हो तो इसका एक तुरत फुरत उपाय है मुनक्‍का । एक गिलास दूध लें इसमें 4 से 5 मुनक्‍का डालकर इसे खूब अच्‍छे से गरम करें । अब इस दूध को ठंडा करें और पी जाएं, एसिडिटी में तुरंत राहत मिलेगी । गर्भवती महिलाओं को मुनक्‍का वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए ये गर्भस्‍थ शिशु के लिए सही नहीं माना जाता । गर्भवती महिलाओं को जलन की अधिक समस्‍या हो तो वो डॉक्‍टर से संपर्क करें ।