चेचक (Chickenpox) के गहरे से गहरे दाग भी चले जाएंगे, 5 असरदार घरेलु नुस्‍खे आगे पढ़े

चेचक यानी Chickenpox के बाद चेहरे पर रह जाने वाले दाग आपको परेशान कर रहे हैं तो आगे जरूर पढ़ें । हम आपको कुछ घरेलु नुस्‍खे बता रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप इससे मुक्ति पा सकते हैं ।

New Delhi, Nov 14  : हाल ही में Chickenpox  के मामले एक दम से सामने आए थे । कई लोग इस समस्‍या के शिकार भी हुए । इस बीमारी के जाने के बाद रह जाते हैं चेहरे और शरीर पर इसके निशान जो आसानी से नहीं जाते । ये दाग एकदम से तो नहीं हटते लेकिन इन्‍हें हल्‍का जरूर किया जा सकता है । जिसमें मदद कर सकते हैं किचन में काम आने वाले रोजमर्रा के कुछ सामान । कुछ ऐसी चीजें जो औषधीय गुणों से भरपूर है और त्‍वचा के लिए लाभदायक भी । आगे पढ़ें कुछ ऐसे ही उपाय, जो आपके लिए बहुत लाभकारी होंगे ।

पहले छाले फिर दाग फिर गड्ढे
चेचक यानी Chickenpox में चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्‍सों पर लाल दाने होते है, जो फिर छोटे – टोटे छालों में तब्‍दील हो जाते हैं । 4 से 5 दिन में ये छाले सूखकर लाल सूखी लेयर में तब्‍दील होते हैं और फिर खुद ही झड़कर अलग हो जाते हैं । लेकिन शरीर के मुकाबले चेहरे के दाने अपने पीछे गड्ढे जैसे निशान छोड़ जाते हैं जो सुंदर से चेहरे में दाग जैसे लगते हैं । इन निशानों को मिटाने के लिए कुछ घरेलु चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है ।

नींबू का करें प्रयोग
चेचक के निशान हटाने के लिए नींबू को 2 टुकड़ों में काटें और इससे धीरे – धीरे दागों के ऊपर रब करें । रोज ये उपाय करने से करीब 15 से20 दिन में ये दाग कम हो जाएंगे । नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, स्किन के लिए ये एंटी एजिंग का काम करता है । चिकन पॉक्‍स के दागों को दूर करने में ये किसी क्रीम की तरह ही काम करता है । इन निशानों को दूर करने के लिए आप नींबू के औषधीय गुणों पर पूरा भरोसा कर सकते हैं ।

एलोवेरा है रामबाण
एलोवेरा प्राकृतिक रूप से चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक मानी गई है । इसका प्रयोग कई प्रकार के स्किन प्रोडक्‍ट बनाने में किया जाता है । एलोवेरा का जेल, इसका अर्क बहुत काम आता है । स्किन के लिए वरदान माने जाने वाले एलोवेरा जेल को रोजाना निशानों पर लगाएं और हल्‍के हाथों से हल्‍की मसाज दें । 10 से 15 मिनट इसे यूं ही लगे रहने दें । रोजाना एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने से चेचक  के निशान धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे ।

लहसुन
स्‍वाद में तीखा लेकिन गुणों में बेहद खास लहसुन आपके चेहरे के दागों पर कैसे काम करेगा यही सोच रहे हैं ना आप । चिंता ना करें ये घरेलु नुस्‍खा सबसे बेहतर है, चेचक के गहरे निशानों को दूर करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है । इसकी 8 से 10 कलियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को दिन में 2-3 बार दाग पर लगाएं । कुछ मिनट बाद इसे धो लें ।

शहद का करें प्रयोग
त्‍वचा के लिए शहद भी फायदेमंद माना जाता है । चेचक  के निशान भी इसके रोजाना इस्‍तेमाल से हल्‍के हो जाते हैं । आप इसके लिए प्‍योर शहद इस्‍तेमाल करें । दिन में दो से तीन बार इसका प्रयोग दाग-धब्‍बों को दूर करने में करें । 15 दिन के अंदर आपको इसका असर अपनी स्किन पर दिखने लगेगा । चेहरे के गड्ढे भरने लगेंगे और आपकी स्किन पहले से ज्‍यादा ग्‍लो करने लगेगी ।

टमाटर है नैचुरल क्‍लींजर
टमाटर एंटी एजिंग प्रॉपर्टी के साथ स्किन के लिए और भी कई प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरा है । इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के रूप में  आपको राजाना करना चाहिए । टमाटर चेहरे के दाग, पिंपल्‍स पर भी असरदार है । चेहरे के दाग दूर करने के लिए टमाटर का कचूमर बनाएं । इस पल्‍प को दाग-धब्‍बों पर अप्‍लाई करें । जब ये सूख जाए तो धो लें । रोज इस उपाय का इस्‍तेमाल करें ।