हेयर केयर : इन उपायों से पाएं Dandruff से मुक्ति, रूसी हटाने के देसी नुस्‍खे 

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ होना आम बात है, रूसी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं । इससे बचने के लिए ये घरेलु नुस्‍खे आपके बहुत काम आएंगे ।

New Delhi, Dec 24 : सर्दियों में जितनी देखभाल शरीर को अंदरूनी तौर पर चाहिए होती है उतनी ही केयर बाहरी तौर पर भी जरूरी होती है । त्‍वचा से लेकर बालों तक, सर्दियों में हर एक हिस्‍से को एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है । सिर्फ बालों की बात करें तो सर्दियों में बालों को लेकर बड़ी प्रॉब्‍लम होती है । बालों का झड़ना, ड्राइनेस बढ़ना, टूटना, रूसी की समस्‍या जैसी कई प्रॉब्‍लम्‍स बालों में देखने को मिलती हैं । इन सभी प्रॉब्‍लम्‍स को जड़ से मिटाने के लिए कुछ देसी नुस्‍खे इस्‍तेमाल किए जाते रहे हैं ।

नींबू और दही
सर्दियों में डैंड्रफ इतनी ज्‍यादा बढ़ जाती है कि खोपड़ी की त्‍वचा शुष्‍क हो जाती है । रूसी से बचने के लिए स्‍कैल्‍प को नरिश्‍मेंट औरनींबू (Lemon) (1) मॉइश्‍चराइजेशन की जरूरत होती है । नींबू का रस बालों की जड़ों से ड्रैंड्रफ का खतम करने का काम करता है तो वहीं दही लगाने से बालों को नरिश्‍मेंट मिलता है । इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को रिपेयर करता है, फैट बालों को मॉइश्‍चराइज करता है ।

दही और शहद का हेयर मास्क
रूसी से बचाव के लिए नैचुरल हेयर मास्‍क बनाएं । 2 चम्मच ताजे दही में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों कि जड़ों से लेकर पूरी लंबाई तक मास्क की तरह लगा लें। इसे 30 मिनट रखने के बाद साफ पानी से धो लें। बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए यह हेयर मास्क बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है और पूरी तरह बालों से डैंड्रफ दूर करता है।

जैतून का तेल और नींबू का रस
बालों में रूसी पर रामबाण है नींबू का रस । नींबू के रस को जैतून के तेल के साथ मिलाकर हल्‍के हाथों से बालों जड़ों पर अपलाई करें । आधेOlive oil घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें । इसके बाद हल्‍के गुनगुने पानी में शैंपू के साथ वॉश कर लें । जैतून का तेल बालों को विटामिन ई से नरिश करता है, ये आपके बालों को पोषण देता है और बाल झड़ने से भी रुक जाते हैं ।

गुड़हल का हेयर मास्‍क
अगर आपके घर पर गुड़हल का पेड़ है तो आपके बालों में रूसी की प्रॉब्‍लम कभी हो ही नहीं सकती । गुड़हल के फूलों में बालों के लिए जरूरी पोष तत्‍व मौजूद होते हैं । गुड़हल के फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को नारियल के तेल में मिलकर मिक्स करें और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगा कर 1 घंटे तक रहने दें। यह बालों में रूसी पर तुरंत असर करता है ।

अंडे का हेयर पैक
बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है अंडा । अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को मुलायम बनाता है और बाहरी परत को पोषण दे कर टूटने से रोकता है। ये रूसी पर भी असरदार है । इसके लिए अंडे के पीले हिस्से को अच्छी तरह फेंटें, शहद और जैतून के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें । अग बालों को गीजा कर इसे अप्‍लाई करें । जड़ों पर अच्‍छे से लगाएं । आधा घंटा बालों में रहने दें फिर धो दें ।

सरसों का तेल
रूसी की वजह से बाल झड़ रहे हों तो सरसों के तेल की हफ्ते में दो बार मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा । इसके लगातार इस्‍तेमाल से बालों की झड़ने की परेशानी जड़ से खत्‍म हो सकती है । सरसों का तेल सिर में लगाने से डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम लगभग खत्‍म हो जाती है, इसके लगातार प्रयोग से सिर में खारिश नहीं होती और ये बालों को दोमुंहा होने से भी बचाता है ।

मेथी और नारियल का तेल
दो से तीन चम्‍मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे महीन पीस कर 2 चम्मच शुद्ध नारियल के तेल में मिला लें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर मिक्स करने के बाद इस हेयर पैक को बालों की जड़ों और बालों में भी लगाएँ, सिर की त्वचा पर हल्की मालिश करते हुये इस हेयर पैक को लगाएँ और 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करें रूसी  को दूर भगाएं ।

बालों में घी लगाएं
क्या आप जानते हैं घाय का देसी घी बालों के लिए कितना फायदेमंद है । गाय का घी बालों को जड़ों से मजबूत करता है । सर्दियों में नहाने से पहले बालों की जड़ों में घी लगाएं, ये बालों को पोषण देगा । सर्दियों में होने वाली रूसी से बालों को बचाएगा । घी का प्रयोग बालों की जड़ों से लेकर उनकी टिप तक करना चाहिए । ये बालों को दो मुंहा होने से भी बचाती है ।