आंखों से चश्मा भी उतरेगा और Eyesight 20 गुना तेज हो जायेगी

eye (1)

आगे जानिए आंखों पर चश्‍मा लगने के बाद भी आप उसे कैसे हटा सकते हो और आंखों की रोशनी को और तेज कर सकते हैं ।

New Delhi, Jan 08 : आंखें हमारे शरीर का सबसे सेंसिटिव पार्ट हैं, आंखों में कोई भी परेशानी होने पर इसे इग्‍नोर नहीं करना चाहिए । ज्‍यादा देर तक कंप्‍यूटर पर काम करना, टीवी देखना, मोबाइल – टैब में गेम खेलना इन सब बातों में नुसान आंखों का ही होता है । अगर आपकी आंखों में दर्द हो रहा है तो आपको फौरन इस पर काम करना चाहिए । वो लोग जिनकी आंखों में पहले से ही चश्‍मा लगा हुआ है वो इन उपायों को जानें और अपनी आंखों की रोशनी को तेज करने की कोशिश जरूर करें ।

काम से लें ब्रेक
आजकल ज्‍यादातर दफ्तरों में काम कंप्‍यूटर पर होता है । कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर काम करते हुए हर आधे घंटे में पलकों को 30 सेकेंड से 1 Eyes1मिनट का आराम दें । आंखों को बंद करें और रिलैकस करें । हर दो घंटे में आंखों में पानी के छींटे मारे । ये आपके आंखों की नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है । अगर आपकी आंखों को आप आराम नहीं देंगे तो उनमें दर्द और खुजली की प्रॉब्‍लम हो सकती है ।

आंखों का तनाव दूर करें
काम करते करते आंखें बोझिल हो रही हों या भारी लगने लगी हों तो एक उपाय करें । अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर इन्‍हें  आंखे बंद कर आंखों के ऊपर रखें । 3 से 4 बार ऐसा करने से आंखों में तनाव नहीं होता । आंखों में गुलाब जल डालकर भी आप आंखों को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं । लेकिन ऐसा करने से पहले ये जरूर जान लें कि गुलाब जल कैमिकल नहीं बल्कि नैचुरल है कि नहीं ।

आंखों के लिए फायदेमंद हैं ये चीजें
आंखों के फज्ञयदे की बात आती है सबसे पहले बादाम खाने की सलाह दी जाती है । आंखों से पानी आना, आंख आना, एलर्जी आदि से बचना है तो रोज सुबह भीगे हुए 7 से 8 बादाम खाना सही माना जाता है । बादाम को पीसकर पानी के साथ खाने की सलाह दी जाती है । इसी के साथ तांबे के जग में रात को पानी भरकर रखने और इसे सुबह पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है ।

गाय का घी
आंखों की रौशनी तेज करने का एक उपाय है गाय का घी । आपको इस घी से अपनी कनपटी की मसाज करनी है । इसका प्रयोग करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है । आप सोचेंगे ये कैसा कनेक्‍शन है । दरअसल आंखों की ओर जाने वाली मांसपेशिया कनपटी की मांसपेशियों से जुड़ी होती हैं । घी से कानों की मसाज करने से इसका फायदा आंखों को भी मिलता है । आंखों के लिए आंवला भी बेहद सेहतमंद है । आंवले का मुरब्‍बा भी खाया जा सकता है ।

आंखों के लिए फायदेमंद है ये मिश्रण
एक चम्मच सौंफ लें इसमें दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें । अब इस मिश्रण को रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ पी लें । आपकी आंखों की सेहत एकदम दुरुस्‍त हो जाएगी । इसके अलावा जीरे का पाउडर बनाए इसमें समान मात्रा में मिश्री मिलाएं और अब इसे रोजाना घी के साथ सेवन करें । आंखों का नंबर कम ना हो तो कहिएगा । ये आंखों को दिन भर तनावमुक्‍त भी करता है ।इसका प्रयोग करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है ।

ये नुस्‍खे भी हैं काम के
आंखों को तेज करना है तो सुबह सवेरे नंगे पैर हरी दूब पर वॉक जरूर करें, करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है । रात को सोने से पहले अपने तलवों की सरसों के तेल से मालिश करें  । योग और प्राणायम से भी आंखें स्‍वस्‍थ रहती हैं । अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है और आंखों की रोशनी तेज होती है । केला और गन्‍ना खाने से भी आंखों का फायदा मिलता है ।

कैमिकल युक्‍त चीजों से बचें
क्‍या आप जानते आपके बालों की हेयर डाई आपकी आंखों को कितना अधिक नुकसान पहुंचाती है । बालों पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले कैमिकल कलर में हानिकारक तत्‍व होते हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचाते हैं । इसी तरह कैमिकल शैम्‍पू के प्रयोग से भी बचना चाहिए । नियमित रूप से अंगूर और गाजर का सेवन करें  ।ये आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है ।

दादी-नानी का नुस्‍खा
आंखों के आसपास अखरोट के तेल की मालिश करने से आंखों की रौशनी तेज होती है । इसका प्रयोग करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है । इसके अलावा आपको नींद पूरी लेनी चाहिए । अगर आप नींद पूरी लेंगे तो आपकी आंखों को भी भरपूर आराम मिलेगा । सामान्‍य अवस्‍था में 7 से 8 घंटे की नींद पर्याप्‍त होती है । एक और नुस्‍खा है जो ये है कि सुबह उठकर बिना कुल्‍ला किए अपने मुंह की लार लेकर आंखों में काजल की तरह लगाने से आंखें तेज होती हैं  ।

https://youtu.be/kBhiBdXx0mQ