नींबू के ऐसे नुस्‍खे पहले नहीं पढ़ें होंगे आपने, पैरों की बदबू से लेकर बंद नाक पर ऐसे करता है असर

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर नींबू के आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्‍खे बताएंगे जो आपके रोजमर्रा की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर देंगे ।

New Delhi, Nov 16 : विटामिन सी से भरपूर नींबू में  Vitamin B6, Vitamin A, Vitamin E, फेालेट, निआसीन, थिआमीन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्‍फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं । ऐसा कोई भी फल जिसमें फ्लैवनॉइड्स पाए जाते हैं वो एंटीऑक्‍सीडेंट होने के साथ-साथ कैंसर से लड़ने की शक्ति रखते हैं । इनका सेवन भविष्‍य में होने वाली कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक खत्‍म करता है । आगे जानिए नींबू के कुछ शानदार नुस्‍खे ।

गॉल ब्‍लैडर में पथरी की प्रॉब्‍लम
किडनी में पथरी की समस्‍या हो तो कई नुस्‍खे बताए जाते हैं लेकिन गॉल ब्‍लैडर में पथरी हो जाए तो उसके नुस्‍खे बहुत कम सुनाई देते हैं । इसका इलाज भी है । नींबू के रस को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर पीने से गॉल ब्‍लैडर की पथरी निकल जाती है । नींबू का रस पथरी पर कटर की तरह काम करता है, इसका नियमित इस्‍तेमाल करने से पथरी गलकर खुद ही बाहर आ जाती हैं ।

तनाव, घबराहट में काम आता है नींबू
नहीं-नहीं, ऐसी हालत में आपको नींबू पानी नहीं पीना है बल्कि नींबू का दूसरी तरह से इस्तेमाल करना है । कैसे वो हम आपको बताते हैं । पूरे दिन की थकान के बाद आपको नींद अच्‍छी आए ये बहुत जरूरी है, लेकिन ऐसे में अगर आप तनाव के साथ रहेंगे तो नींद आना नामुमकिन हैं । अपने सिराहने के पास एक नींबू काटकर रख दें । बस इतना छोटा सा काम करना है और देखिएगा आपको थोड़ी देर में आसानी से नींद आ जाएगी ।

बंद नाक को खोलने में कारगर
नींबू के अगले नुस्‍खे में ये बड़े काम आएगा । बहुत ज्‍यादा सर्दी जुकाम हो जाए और सांस लेना भी मुश्किल हो जाए तो नींबू आपकी मदद कर सकता है । सिराहने के पास एक नींबू काटकर रख दें । थोड़ी देर में ये अपना असर दिखाने लगेगा, बंद नाक भी खुल जाएगी और चैन की नींद भी जरूर आएगी । इस उपाय के अलावा आप नींबू के छिलके का रस कमरे में छिड़कें, इससे कमरे की दूषित हवा साफ होगी । बैक्‍टीरिया मर जाएं और इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाएगी ।

ब्लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम
नींबू के नुस्‍खे बड़े काम के हैं ये सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं । इसका एक टुकड़ा काटकर सिराहने रखकर सोने से बीपी की प्रॉब्‍लम में आराम मिलता है । इससे निकलने वाली एरोमा शरीर में ताजगी लाती है । ब्‍लड प्रेशर में अप एंड डाउन महसूस हो तो फैारन एक नींबू का रस पानी में निचोड़कर पी लेना चाहिए । ये बीपी को संतुलित करता है । नींबू का सेवन रोज करने से हार्अ अटैक का खतरा कम होता है । ये कॉलेस्ट्रॉल भी काटता है ।

मक्‍खी दूर भगाता है नींबू
गर्मियों में मक्खियों की समस्‍या बहुत बढ़ जाती है । जहां देखो वहां मक्खियां आ ही जाती हैं । ऐसे में आपको नींबू मदद कर सकता है । इस नुस्‍खे में नींबू के छिलके को कमरे में स्‍प्रे की तरह इस्‍तेमाल करें, साथ ही लेमन के टुकड़े को हल्‍का सा दबाते हुए खिड़कियों के पास रख दें । ऐसा करने से मक्खियां घर के अंदर नहीं आती । आप रूम में लेमन फ्रेशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।

कपड़ों से दाग हटाने में असरदार
नींबू का प्रयोग आप कपड़ों पर लगे दाग हटाने में कर सकते हैं । दाग के ऊपर इसे लगाएं और कुछ देर छोड़ने के बाद वॉश कर लें । दाग गायब हो जाएगा । ये एक बेहतरीन वॉशिंग एजेंट है, इसलिए इसे कई सोप कंपनीज अपने वॉशिंग पाउडर में इसतेमाल भी करती हैं । नींबू का प्रयोग बर्तन धोने के लिक्विड और बार में भी होता है ।

पैरों की बदबू
क्‍या आप अपने पैरों से आने वाली बदबू से परेशान हैं । फुट क्रीम से लेकर एरोमा ऑयल्‍स तक सब यूज कर लिया । अगर फिर भी

आपकी परेशानी का हल नहीं हो पाया है तो रात को सोते हुए मोजे पहनें और इसमें एक नींबू काटकर डाल लें । पैरों से बदबू आनी दूर हो जाएगी और आपको जूते उतारते हुए शर्मसार नहीं होना पड़ेगा । ये नुस्‍खे अटपटे हैं लेकिन कारगर हैं ।

फटी एडि़यों पर है असरदार
मोजे में नींबू डालने का फायदा ये भी है कि आपके पैरों की स्किन सॉफ्ट हो जाएगी । फटी एडि़यां भी ठीक होनी शुरू हो जाएंगी । पैरों में

खाज-खुजली की समस्‍या हो तो भी ये नुस्‍खा आपके बड़ा काम आएगा । नींबू को पैरों पर धीरे-धीरे रगड़ने से ये पैरों की स्किन को रिजुनिवेट करता है और आपको महंगे पैडीक्‍योर की जरूरत नहीं पड़ती ।