पेट की जलन के लिए दवाई क्‍यों लेते हैं, ये नुस्‍खा आजमाइए, 100 फीसदी जांचा और परखा

पेट में जलन आजकल की आम समस्‍याओं में से एक है, अकसर ये प्रॉब्‍लम हमारे डेली रूटीन को डिस्‍टर्ब करती है । इससे बचने के लिए आज जानिए कुछ ऐसे नुस्‍खे जो आपकी इस समस्‍या का चुटकी में समाधान कर देंगे ।

New Delhi, Apr 08 : पेट में जलन के लिए हम कई तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं, ये समस्‍या कई बार होती है और बार-बार लौट कर आती है । लेकिन रोजाना इसके लिए दवा का प्रयोग करना क्‍या हमारी बॉडी के लिए सही रहता है । क्‍या इससे बचने का कोई घरेलु उपाय नहीं है, उपाय तो जरूर हैं लेकिन ये उपाय आपको नियमित रूप से करने होंगे । तभी आपकी प्रॉब्‍लम का जड़ से समाधान होगा । हमारे आयुर्वेद में बिना साइडइफेक्‍ट के कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जो रोजमर्रा की समस्‍या को जड़ से खत्‍म कर सकते हैं । ऐसी ही एक परेशानी है पेट में जलन की, आगे जानिए इससे बचने के लिए उपाय ।

अजवायन खाएं, पेट की प्रॉब्‍लम को दूर भगाएं
कैरम सीड का प्रयोग बरसों से पेट से जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में होता रहा है । पेट में जलन को दूर करने का नुस्‍खा ये रहा – 6 ग्राम अजवायन लें। अब अजवायन को तवे पर डालकर हल्का – हल्का भुन लें। अब भुनी हुई अजवायन को पीस कर इसका बारीक़ चुर्ण बना लें। फिर अजवायन के चुर्ण में थोडा सेंधा नमक डालकर मिला लें। अब एक गिलास गुनगुना पानी लें, और उसके साथ अजवायन के चुर्ण को फांक लें। पेट की जलन में राहत मिलेगी।

धनिया और जीरे का पाउडर
इसका उपयोग पेट की जलन को शांत करने के लिए करना बहुत ही लाभकारी होता हैं। इसके लिए 12 ग्राम धनिया लें, 12 ग्राम जीरा लें। अब इन दोनों को एक बर्तन में 300 मिली। पानी को लेकर उसमे भिगो दें। सुबह उठकर धनिया व जीरे को उस पानी में मसल दें। अब पानी को छान लें। फिर इस पानी में एक चम्मच चीनी डालकर घोलने के बाद इस पानी का सेवन करें। इस पानी का सेवन लगातार 6 या 7 दिनों तक करें। आपके पेट की जलन खत्म हो जाएगी।

धनिया और चीनी का शरबत
धनिया पाउडर गुणों से भरपूर फॉर्मूला है । इसे चीनी के साथ पीने से पेट की जलन ठीक हो जाती हैं। इस के लिए थोडा धनिये का पाउडर लें। एक गिलास पानी लें। अब थोड़ी – सी मात्रा में चीनी को लेकर उसके साथ धनिया पाउडर को मिलाकर पानी में घोल कर पी जाये। पेट की जलन शांत हो जाएगी ।

पानी पीते रहें
वो लोग जिन्‍हें सुबह सवेरे ही एसिडिटी की प्रॉब्‍लम सताती है उन लोगों के लिए पानी वरदान है । सुबह उठते ही दो गिलास गुनगुना पानी पीएंwater 3 और एसिडिटी से मुक्ति पा लीजिए । सुबह-सुबह होने वाली जलन का इससे अच्‍छा और अचूक उपाय कोई और नहीं । शाम के वक्‍त भी अगल जलन महसूस हो तो जितना हो सके पानी पी लेना उचित रहता है ।

काली मिर्च
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है काली मिर्च । इसका सेवन Acidity में बहुत ही लाभकारी होता है। आयुर्वेद में काली मिर्च को पेट के लिए अचूक दवा बताया गया है । काली मिर्च के सेवन से शरीर में लार अधिक बनती है और भोजन पचाने वाले गैस्ट्रिक जूस की मात्रा बढ़ती है । ये जूसेज खाना पचाने में सहायक होते हैं और पेट की समस्‍याओं को ठीक करते हैं जिससे जलन की प्रॉब्‍लम भी दूर हो जाती है ।

गुड़
Acidity महसूस हो रही हो तो गुड़ का सेवन आपको फायदा पहुंचाता है । गुड़ में मौजूद तत्‍व एसिडिटी में तुरंत राहत देते हैं । पेट में गैस बन रही हो तो भी गुड़ खाना फायदेमंद है, खाने के बाद गुड़ का सेवन करना पाचन में मदद करता है । गुड़ को रोजाना की डायट में शामिल कर आप इसके फायदे उठा सकते हैं । सर्दियों में गुड़ खाना आपको निरोगी रखता है ।

तुलसी और लौंग
खाने के बाद या फिर सुबह उठते ही लौंग और तुलसी के पत्‍ते खाने से उदर संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं । Acidity हो रही हो तो तुरंत एक तुलसी पत्‍ता खा लेने से आराम मिलता है । खाने के बाद एक लौंग मुंह में रख लेने से डायजेशन अच्‍छा होता है । पेट में खाना पचाने वाले तत्‍व बनते हैं साथ ही अम्‍ल को भी खत्‍म करते हैं । आयुर्वेद में तुलसी और लौंग के कई फायदे बताए गए हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=-XpakfgmNdk