सर्दियों में सताती है कान दर्द की समस्‍या, ये रहा इसका घरेलु इलाज

सर्दियों में कान को लेकर कई समस्‍याएं पैदा हो जाती हें । जैसे कान में अचानक से तेज दर्द होना , कुछ घरेलु उपाय है जिनका इस्‍तेमाल अाप आसानी से कर सकते हैं ।

New Delhi, Nov 16 : सर्दियों के मौसम में कान का दर्द अकसर बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक को सताता है । कान के इस असहनीय दर्द से दिन का चैन रातों की नींद सब मुश्किल हो जाता है । कान में ऐसा अकसर ठंडी हवा लगने या फिर कोई फुंसी आदि की वजह से ऐसा होता है । कान साफ ना करने से कान में जमा मैल कई बार परेशानी पैदा करता है । कई बार कान बहने तक लगता है । आयुर्वेद में कुछ घरेलु चीजों के नुस्‍खे बताए गए हैं, जो काम में कोई प्रॉब्‍लम होने पर इसतेमाल किए जा सकते हैं ।

सरसों के तेल से इलाज
प्राचीन समय से सरसों के तेल का इसतेमाल दर्द से निजात पाने में किया जा रहा है । बदन दर्द से लेकर कान दर्द तक में ये असर करता है । अगर आपको कान में अचानक दर्द हो रहा हो या कान से कुछ सनसनाहट की आवाज आ रही हो तो सरसों के तेल को कान में डालें । इसे हल्‍का गर्म करें, इसमें फिटकरी मिलाएं और अब इसे धीरे-धीरे कर कान में डालें । काम का दर्द धीरे-धीरे एकदम खत्‍म हो जाएगा ।

तिल के तेल से आराम
जिन लोगों को कान बहने की समस्‍या है या बार-बार कान में दर्द की प्रॉब्‍लम होती है ऐसे लोगों को तिल का तेल इसतेमाल करना चाहिए । हुलहुल के तेल में तिल का तेल मिलाएं और अब इसे आग में पकने दें । जब तेल आधा हो जाए तो इसे छानें और ठंडा होने दें । अब इस तेल को कान में धीरे-धीरे कर डालें । आराम जरूर मिलेगा । ध्‍यान रहे तेल ज्‍यादा गरम नहीं होना चाहिए और ये अच्छे से पका हुआ होना चाहिए ।

नीम का इस्तेमाल
हजारों गुणों से युक्‍त नीम कान दर्द में बहुत हेल्‍पफुल है । नीम को पीस लें अब इसमें शहद मिला लें । इसे अच्‍छे से मिकस करें और अब रुई को इसमें डुबोएं और कान में रख दें । इस उपाय का प्रयोग दिन में दो से तीन बार करने से कान दर्द में राहत मिलती है और कान बहना भी बंद हो जाता है । कान के आसपास आई हुई सूजन भी कम हो जाती है ।

मानकंद से इलाज
ये एक असरदार घरेलू दवाई है । इस औषधि के इस्तेमाल से आप के कान का दर्द हमेशा हमेशा के लिए दूर चला जाएगा । इसका इस्‍तेमल करने के लिए आपको इसे भूनना होगा, भूनने के बाद इसका रस निकालें । इस रस को सुबह शाम कान में डालें ये कोई नुकसान नहीं करता और कानों की सेहत के लिए सही माना जाता है ।

चूने से आराम
कान का दर्द बहुत परेशान कर रहा हो तो कली का चूना इस्‍तेमाल करें । इसके लिए आपको इसे सावधानी से इसतेमाल करना होगा । चूने में गौमूत्र मिलाएं और इसे काम में डालने से कान की समस्‍या का समाधान हो जाता है । ये उपाय स्‍थायी है और इसे करने क बद कान का दर्द लौटकर नहीं आता ।

प्याज का करें इस्तेमाल
भोजन का महत्‍वपूर्ण अंग प्‍याज कान दर्द की रामबाण औषधि है । प्याज के सफेद हिस्से को काटें और इसे अच्‍छे से गर्म कर लें । अब इस प्‍याज का रख निकालें और कान में 4 से 5  बूंद टपकाएं । थोड़ी ही देर में कान बहना एकदम बंद हो जाता है । कान में अगर मवाद या खुजली हो रही हो तो भी ये उपाय आपके बहुत काम आएगा । बस इसमें पानी बिलकुल न मिलाएं ।

हल्दी और नीम का उपाय
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्‍दी का प्रयोग आप नीम और लहसुन की कलियों के साथ इस्‍तेमाल करें । इसके लिए सरसों का तेल गरम करें अब इसमें हल्दी, नीम और लहसुन की कलियों को खूब गरम होने दें । गैस बंद करें, तेल को ठंडा होने दें । अब इस तेल को कान में एक-दो बूंद कर डालें । आपको आराम जरूर मिलेगा ।

फिटकरी से इलाज
घर में मौजूद फिटकरी और हल्दी को मिलाकर महीन कर लें । अब इस चूर्ण को काम में डालें । इस नुस्‍खे को अपनाकर आप कान की प्रॉब्‍लम से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं । लेकिन ध्‍यान रहे ये एकदम चूर्ण की तरह महीन होना चाहिए । बड़े टुकड़े कान में फंस सकते हैं ।
नोट : बताए गए सभी उपाय रिसर्च पर आधारित हैं, सलाह मानने से पहले एक बार संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें । सेहत के मामले कोई लापरवाही ना बरतें ।