पैरों से आती है असहनीय दुर्गंध, ये उपाय आजमाइए

आपकी जानकारी में कई लोग ऐसे होंगे जिनके पैरों की बदबू से उनका पूरा घर परेशान रहता होगा । आइए ऐसे लोगों के लिए कुछ जरूरी उपाय हैं जिनसे वो इस बदबू से दूर हो सकते हैं ।

New Delhi, Apr 24 : हर परिवार, घर में कोई ना कोई ऐसा सदस्‍य जरूर होता है जिसके पैरों की बदबू परेशान करती है । पैरों से आने वाली ये स्‍मेल उस सदस्‍य के लिए भी कई बार शर्म का कारण बन जाती है । आप शूज नहीं खोल सकते, कई बार पैरों से आने वाली स्‍मेल इतनी ज्‍यादा हो जाती है कि लोग आपको टोकने लगते है । जाहिर है बड़ी एम्‍बैरेसिंग सिचुएशन होती है । ऐसे में आपको आज हम जो बात बताने वाले हैं, उसे ध्‍यान में रखकर आप पैरों की बदबू ही नहीं पैरों की कई दूसरी समस्‍याओं से भी पार पा जाएंगे ।

नींबू का करें इस्‍तेमाल
नींबू के बारे में क्‍या जानते हैं आप, यही कि ये एक फल है । विटामिन सी से भरपूर एक सिट्रस फ्रूट । दरअसल आन नींबू के उन फायदों के बारे में तो जानते ही नहीं जो आपकी पैरों की बदबू की समस्‍या को दूर कर सकता है । अगर आप पैरों से आने वाली बदबू से बेइंतहा परेशान हैं तो रात को सोते हुए बस एक काम करें । जब सोएं तो मौजे पहन लें और उसमें एक नींबू डाल लें । बदबू आनी दूर हो जाएगी ।

नमक का पानी
अपने पैरों को नमक के पानी में डुबोकर आप अपनी पैरों की बदबू से निजात पा सकते हैं। यह एक कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है। एक टब में थोड़ा सा गरम पानी लेकर उसमें नमक डाल लें। अपने पैरों को 20 मिनट तक इस पानी में डुबाएं। यह नुस्खा दो हफ्तों तक लगातार अपनाएं । पैरों की बदबू दूर होने लगेगी ।

पाउडर
अकसर लोगों के पैर में पसीना तब आता है जब वो कपड़े के जूते या कुछ ऐसा पहनते हैं जो हवादार नहीं होता । पैरों में पसीना ना हो इसके लिए आप पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं । पाउडर पैरों की स्किन को ड्राई रखता है और आपको पसीना नहीं होता है  । जिसके चलते पैरों से दुर्गंध नहीं आती है । अगर आप कपड़े के जूते पहनते हैं तो उन्‍हें हर हफ्ते धोएं जरूर । इससे आपके पैरों से बदबू नहीं आएगी और पैर एकदम साफ रहेंगे ।

जूते और मोजे, ध्‍यान से खरीदें
ऐसे लोग जिनके पैरों से बहुत बदबू आती है वो जूते या मौजे खरीदते हुए ध्‍यान रखें कि वो क्‍या खरीदरहे हैं । ऐसे सॉक्‍स खरीदें जो आपकी स्किन को ड्राई रखें । नायलॉन के मोजों के इस्तेमाल से पैरों की दुर्गंध बढ़ सकती है। पसीने को सोखने वाले कॉटन सॉकस ही खरीदें । जिनकी स्किन ड्राई होती है उनके पैरों में पसीना कम या फिर न के बराबर बनता उनके पैरों में बदबू नहीं आती । अगर पैरों में पसीना ज्यादा आता है तो बेहतर होगा कि आप लेदर के जूते न पहनें। वहीं सोक्स के बिना किसी भी तरह का जूता न पहनें।

पैरों की ऐसे करें देखभाल
पैरों में अकसर एडि़या फटने की समस्‍या हो जाती है । नींबू आपकी फटी एडि़यों को भी ठीक कर सकता है । सोने से पहले मौजे में एक नींबू डालें और फिर देखें इसका कमाल । पैर की स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और एडि़यां भी फटेंगी नहीं, अगर पैर पहले से फटे हैं तो वो ठीक होने लगेंगे । अगर आपके पैरो में खुजली की समस्‍या होती है या फिर कोई दाद की परेशानी है तो भी आप इस उपाय को अपना सकती हैं । पैरों की बदबू के साथ आपके पैरों की खुजली की परे शानी को भी ये दूर कर देता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=bat0UFdcLvI