मुंह में छाले, 10 एकदम छोटे और सस्‍ते से घरेलु उपाय

मुंह में छालों की समस्‍या आम है, अकसर हम इससे परेशान होते हैं, ऐसे में आप कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इनसे निजात पा सकते हैं ।

New Delhi, Sep 27: मुंह में छाले या कई बार मुंह आना एक बड़ी परेशानी बन जाता है । आप कुछ खा पी भी नहीं पाते । ये समस्‍या बच्‍चों में भी होती है खास तौर पर नवजात शिशुओं में । नवजात तो बोलकर अपनी परेशानी भी नहीं समझा पाते । मुंह में छाले हों तो आप कुछ आसान से उपाय कर सकते हैं, घर में मौजूद चीजों से तैयार ये नुस्‍खे छालों को ठीक करने में बहुत काम आते हैं ।

Honey : छालों पर शहद के इस्तेमाल से ये जल्दी ठीक होने लगते हैं । मुंह में छालों की जगह पर शहद लगाएं । छोटे बच्‍चों को भी आप शहद लगा सकते हो लेकिन 1 साल से कम उम्र बच्चों के लिए शहद मना है ।
Coconut : नारियल का पानी ठंडा होता है, इसका तेल, पानी और दूध सब छालों को ठीक करने में काम आता है । मुंह में छाले होने पर तिजना हो नारियल पानी पीएं । नारियल के दूध को मंह में लेकर कुल्‍ला करें । बच्‍चों के मुंह में हुए छालों पर नारियल तेल लगाना फायदेमंद होता है ।
Ghee : छालों पर आप घी भी लगा सकते हैं । गाय का घी छालां पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है और फायदा होता है । आप आम घी भी छालों पर लगा सकते हैं ।

Butter Milk :  छाले पेट की गर्मी की वजह से हो जाते हैं । ऐसे में आप ठंडी छाछ पीएं , इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो मुंह के छालों में जीवाणुओं के विकास को होने से रोकता है । छाछ पीने से मुंह के छाले काफी हद तक ठीक हो जाते हैं ।
Curd or Yoghurt : छाछ की ही तरह आप दही का सेवन भी कर सकते हैं । अगर बच्‍चे दही लेने में ना नुकुर करें तो उन्‍हें दही में शहद मिलाकर शेक की तरह पिला दें । आराम जरूर मिलेगा ।
Turmeric :  गुणकारी हल्‍दी शहद में मिलाकर छालों पर धीरे – धीरे लगाने से फायदा होता है। हल्दी में जलनरोधी और बैक्‍टीरिया को दूर करने के फायदे होते हैं । ये किसी भी जख्‍म को भर सकते हैं, इन्‍हें छालों पर सीधे अप्‍लाई करें।

Alovera : छालों पर एलोवेरा जैल लगाएं । ऐसा दिन में 3-4  बार करें । छालों पर ये जैल लगाने से जल्दी आराम मिलता है ।
Tulsi/ Basil Leaves : औषधीय गुण वाली तुलसी के पत्‍ते ऐसे ही चबाने से छालों में आराम मिलता है । बच्‍चों को पत्तियां तोड़कर चबाने के लिए दे दें । या फिर आप इनका पेस्‍ट बनाकर छालों पर लगाएं ।
Ice Cream : अगर बच्‍चों को या बड़ों को छालों में बहुत दर्द या जलन हो रहा हो तो आइसक्रीम खिला दें । मुंह का स्‍वाद बदलने के साथ छालों में हो रही जलन भी कम हो जाएगी ।
Lukewarm Water : गुनगुने पानी में हल्‍का सा नमक मिलाएं और अब इससे गरारे करें । छालों में जल्‍द आराम मिलेगा और राहत महसूस होगी ।