दांतों में तेज दर्द है ? ये रहे आसान से घरेलु और एकदम सस्‍ते उपाय

कैल्शियम की कमी और बैक्‍टीरिया का अटैक इन वजहों से दांतों में दर्द होना सामान्‍य बात है । इस दर्द को चुटकियों में ठीक करने के घरेलु उपाय ये रहे ।

New Delhi, Apr 19 : दांत में दर्द की समस्‍या बहुत आम है, कई बार हम इस दर्द से गुजरते हैं । कई बार हम डेंटिस्‍ट की महंगी फभ्‍स के बारे में सोचकर रुक जाते हैं और दर्द भी सहते रहते हैं । बहरहाल, डेंटिस्ट प्राचीन काल में तो होते भी नहीं थे, फिर क्‍या लोगों के दांत में तब दर्द नहीं होता था । होता था,  लेकिन तब कुछ ऐसे घरेलु नुस्‍खों को इस्‍तेमाल किया जाता था जो इस दर्द से चुटकियों में आराम दिला देता था । आगे जानिए कुछ ऐसी ही आम सी घरेलु चीजें जिनका प्रयोग दांतों के दर्द में किया जा सकता है ।

फिटकरी
दांतों में हो रहे असहनीय दर्द को ठीक करने के लिए फिटकरी का घरेलु उपाय बहुत पहले से किया जा रहा है । फिटकरी का इस्‍तेमाल करने के लिए आपको इसे गरम तवे पर भूनना होगा फिर इसका पाउडर बना लें । दांत में दर्द होने पर इसमें हल्‍दी मिलाएं और मुंह में रख लें । दांतों का दर्द तो दूर होगा ही दांत चमकीले भी हो जाएंगे ।
पालक – दांतों के दर्द में पालक के पत्‍ते चबाने से बड़ा आराम मिलता है । पालक में विटामिन बी6 पाया जाता है जो दांतों की सेहत के लिए अच्‍छा होता है ।

लौंग
दांतों में दर्द का सबसे पुराना और आजमाया हुआ घरेलु उपाय है लौंग । दांतों में कीड़े लग गए हों और दर्द हो रहा हो तो उस दांत में एक लौंग दबा लें, खासतौर पर रात को सोते हुए । दर्द में आराम मिलेगा और नींद भी आ जाएगी ।
तुलसी – औषधीय गुणों वाली तुलसी का इस्‍तेमाल कर आप दांतों के दर्द से चुटकियों में आराम पा सकते हैं । इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकालें, काली मिर्च का पाडर मिलाएं और पेस्‍ट जैसा बनाकर छोटे-छोटे गोले बना लें । इन गोलियों को दर्द वाली जगह पर रख दें ।

अमरुद के पत्‍ते
10 से 12 अमरूद के पत्‍ते लेकर इन्‍हें पानी में उबाल लें अब इस पानी से दिन में दो से तीन बार गरारे करें । दांत का दर्द का ये घरेलु उपाय अपनाकर दर्द धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा ।
हींग – मुसम्‍मी का फल लें, इसका रस निकालें और इसमें हींग मिला दें । अब दांत के दर्द वाले हिस्‍से में इस रस को कॉटन की मदद से लगाते जाएं । एक दो बार लगाकर रुई को वहीं पर रहने दें । आराम मिलेगा ।

बर्फ
दांतों के दर्द में आराम ना मिल रहा हो तो थोड़ा बर्फ लगाकर देखें । रेस्‍ट जरूर मिलेगा । पुदीना – आधा गिलास पानी में पुदीने के पत्‍तों का रस मिलाकर इस पानी से गरारे करें । मुंह से बदबू भी दूर हो जाएगी और दांतों का दर्द भी ठीक हो जाएगा ।
अदरक – औषधीय गुणों वाले अदरक का एक टुकड़ा प्रभावित हिससे पर रखने से आराम मिलता है । अदरक को छीलकर प्रयोग में लाएं ।
सरसों का तेल – जब आप ब्रश करते हैं तो पेस्‍ट के साथ कुछ बूंदे सरसों के तेल की और नमक की डालकर ब्रश करें । एक हफ्ते में दांतों से जुड़ी परेशानी खत्‍म हो जाएगी । ये एकदम प्रभावी घरेलु उपाय है ।