हर 5 में से एक महिला इस परेशानी से जूझती है, वर्किंग महिलाएं जरूर पढ़ें

महिलाओं को यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या से कई बार जूझना पड़ता है, वर्किंग महिला हों, स्‍कूल गर्ल्‍स हों या कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स । ये प्रॉब्‍लम बहुत ही आम है, जानें इस समस्‍या से बचने के लिए क्‍या एक्‍स्‍ट्रा प्रीकॉशन ले सकते हैं ।

New Delhi, Aug 10 : ऐसे वॉशरूम का इस्‍तेमाल करना जो पब्लिकली इस्‍तेमाल के लिए बना हो, या ऑफिस का कंबाइंड वॉशरूम, स्‍कूलों के टॉयलेट्स । ये सभी जगह बेहद अनहाइजीनिक होती हैं । ऐसी जगहों का बार-बार इस्तेमाल करने के चलते लड़कियों को अकसर यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या हो जाती है । शरीर में कुछ विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की कमी के चलते भी ये इनफेक्‍शन हो जाता है । ऐसे में महिलाएं कुछ खास तरह के फूड्स को डायट में शामिल कर इससे बच सकती हैं ।

Advertisement

लौकी का जूस
यूरीन में अगर जलन की समस्‍या आम है तो आपको लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए । लौकी में मौजूद एल्कलाइन जलन को कम करता है और इनफेक्‍शन को पनपने नहीं देता । लेकिन ध्‍यान रखें कि लौकी कड़वी ना हो । कड़वी लौकी आपके सिस्टम को खराब कर सकती है । लौकी का जूस पीएं, इसमें एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं । स्‍वाद भी बढ़ेगा और गुणवत्‍ता भी ।

Advertisement

करौंदा
बेहद खट्टा सा ये छोटा सा फल आयरन और विटामिन सी का बढि़या स्रोत है । अगर आप एनीमिक हैं तो भी इस फल का सेवन आपके लिए बेस्‍ट रहेगा । करौंदे में मौजूद तत्‍व गॉल ब्‍लैडर और यूरिनरी ट्रैक्‍ट में इनफेक्‍शन को पनपने से रोकते हैं । ये बहुत ही छोटे-छोटे से सफेद लाल रंगे के फल होते हैं । इन्‍हें आप नमक के साथ भी खा सकते हैं ।

दही
गर्मियों में एक कटोरी दही खाएं । इसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया यूरीनरी ट्रैक्‍ट में इनफेक्‍शन पनपने नहीं देते । दही का सेवन करने से आपकाCurd पेट भी एकदम सही रहता है, जिसका असर आपकी पूरी बॉडी की सेहत पर पड़ता है । ये आपके शरीर में पनपने वाले हानिकारक संक्रामक बैक्‍टीरिया को खतम करता है ।
नींबू पानी
यूरिन ट्रैक्‍ट के बैक्‍टीरिया को खतम करने में सहायक होता है नींबू । इसीलिए रोज सुबह शाम आप एक गिलास नींबू पानी को अपनी डायट में इस्‍तेमाल कर सकती हैं । इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर में इनफेक्‍शन पैदा होने की संभावनाओं को कम करता है ।

नारियल का पानी
तमाम पोषक तत्‍वों से भरपूर नारियल पानी यूरिन इनफेक्‍शन के आसार कम करता है । हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल पानी पीकर आप खुद को इस खतरे से बचा सकती हैं । इसमें मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट्स और न्‍यूट्रीएंट्स बॉडी में फ्लूएड को बैलेंस करते हैं और आप इनफेक्‍शन के खतरे से बचे रहते हैं ।
जामुन की गुठली का पाउडर
अगर आपको बार – बार यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या से दो-चार होना पड़ता है तो आप जामुन की गुठली का पाउडर बना लें और इसे रोज सुबह – शाम एक चम्‍मच पानी के साथ लें । गुठली में मौजूद आयरन और फॉस्‍फोरस जैसे खनिज यूरिनरी ट्रैक्‍ट की प्रॉब्‍लम को दूर करने में मददगार होते हैं ।

गुड़ का सेवन करें
यूरिन इनफेक्‍शन से बचाने में गुड़ अहम भूमिका निभाता है । गुड़ में तिल मिलाकर खाने से इनफेक्‍शन नहीं होता है । इसमें मौजूद फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर में अच्‍छा डायजेशन देते हैं ।
मेथी पाउडर – मेथी दाना कई रोगों की रामबाण दवा है । एक चम्‍मच मेथीदाना रात में भिगो लें और सुबह इसे पीसकर इसका सेवन करें । संक्रमण की गुंजाइश ही नहीं रहेगी ।