चेहरे की झुर्रियों से निजाद, डार्क सर्कल्‍स भी हो जाएंगे दूर, बस ये उपाय कीजिए

त्‍वचा को जवां बनाए रखने का नुस्‍खा है आपके किचन में । यकीन ना आए तो सिर्फ 10 दिन इन उपायों को आजमा कर देखें । डार्क सर्कल्‍स पर इनके परिणाम आपके होश उड़ाने वाले होंगे ।

New Delhi, Feb 1: उम्र के साथ हमारी त्‍वचा में कोलोजन कम होने लगता है, कोलोजन त्‍वचा में कसाव लाने का काम करता है । अगर आपकी डायट अच्‍छी नहीं तो आपकी स्किन पर इसका जल्‍दी इफेक्‍ट दिखने लगता है, असमय चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं । अच्‍छे खानपान के साथ कुछ घरेलु उपाचार की मदद लेकर आप अपनी त्‍वचा को वापस जवां बनाए रख सकते हैं । ये आपकी आंखों की झुर्रियों को कम करेगा साथ ही चेहरे को और जवां बनाएगा ।

पानी खूब पीएं
त्‍वचा से जुड़ी ज्‍यादातर समस्‍याएं सिर्फ इसलिए होती हैं क्‍योंकि आप बराबर मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं । अपनी स्किन को हमेशा  जवां देखना चाहते हैं तो पानी भरपूर मात्रा में पीएं । 6 से 8 गिलास पानी के बिना सोचे समझे पी जाएं । इसके अलावा आप चेहरे पर कोई बढि़या सा मॉइश्‍चराइजर इस्‍तेमाल करें । आप दूध की मलाई का इसतेमाल भी कर सकते हैं । रोज रात को सोने से पहले मलाई स्किन पर लगाने से त्‍वचा शुष्‍क नहीं होती ।

स्‍क्रबिंग है जरूरी
हमारी त्‍वचा पर डेड सिकन जम जाती है, जिसके चलते स्किन के पोर्स में गंदगी इकठ्ठी होने लगती है । ये ही बाद में मुंहासो, ब्‍लैक हेड्स या फिर वाइट हेड्स के रूप में जी का जंजाल बन जाते हैं । इनसे निपटना चाहते हैं तो त्‍वचा पर रोजाना सोने से पहले कोई भी सक्रब इसतेमाल करें । आप घर में रखें आटे को दूध के साथ मिक्‍स कर भी स्‍क्रब की तरह चेहरे पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

आंखों के आसपास की झुर्रियां
आंखों के आस पास झुर्रियां पड़ गई हें तो उसके लिए आंखों के आसपास मसाज करना शुरू कीजिए । हो सकता है नसों के आ पास बनी रक्‍त वाहीनियों में रक्‍त का प्रवाह कम हो गया है । मसाज करने से उस जगह का ब्‍लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है । प्रभावित जगह पर रक्‍त द्वारा पोषण पहुंचता है और स्किन रिपेयर होने लगती है । इसी के साथ झुर्रियां आदि दूर होने लगती हैं ।

डायट है सबसे ज्‍यादा जरूरी
आपका आहार ही आपका शरीर है । यदि आप स्‍वस्‍थ आहार करते हें तो आपका शरीर हैल्‍दी रहता है, यदि आप जंक फूड का सेवन करेंगे तो आपको त्‍वचा ही नहीं कई दूसरी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है । अपने खाने को जितना हो सके पौष्टिक बनाएं, अलग-अलग रंगों से युक्‍त बनाए । ताकि आप हर प्रकार के विटामिन, मिनरल्‍स और दूसरे पोषक तत्‍वों का फायदा उठा पाएं ।
डार्क सर्कल्‍स के लिए उपाय
केले के छिलके – डार्क सर्कल्‍स पर हफ्ते में दो बार केले के छिलके लेकर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाल करें । काले घेरे धीरे-धीरे हल्‍के पड़ने लगेंगे और त्‍वचा का नैचुरल कलर उभर आएगा ।
नारियल तेल – त्‍वचा के लिए प्राकृति मॉइश्‍चराइजर है नारियल का तेल । रोज सोने से पहले आंखों के नीचे कोकोनट ऑयल से मसाज करें । सुबह उठते ही इसे पानी से धा लें ।
मेथी और बादाम का तेल- स्किन के पीएच लेवल को संतुलित करती है आपके किचन में रखी मेथी । करीब 2 चम्‍मच मेथी को भिगाकर पानी में पेस्‍ट बना लें । इसमें हल्‍दी और दूध मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं । डार्क सर्कल्‍स धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे । हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग करें ।
बादाम का तेल – विटामिन ई से युक्‍त आलमंड ऑयल स्किन के लिए सही माना गया है । नारियल तेल की ही तरह इसका प्रयोग भी रात को सोने से पहले करें ।
आलू – खीरे की तरह आलू की पतली गोल स्‍लाइस काटें और इन्‍हे 10 से 15 मिनट के लिए आंखों के ऊपर रख दें । हफ्ते में तीन बार इस टिप का प्रयोग कर आप डार्क सर्कल्स से मुक्ति पा सकते हैं ।

https://www.youtube.com/watch?v=QyWF5iX1bIw