इस वजह से एक झटके में हुई श्रीदेवी की मौत, ये बीमारियों का बाप है, संकेत प‍हचानिए  

श्रीदेवी ही नहीं उनसे पहले कई दूसरे एक्‍टर्स की भी इस गंभीर बीमारी से एक झटके में मौत हो चुकी है, क्‍या आप जानते हैं आपका दिल आपका साथ छोड़ने वाला है इससे पहले ये कुछ संकेत देना शुरू करता है ।

New Delhi, Feb 25 : आधुनिक समय में दिल का दौरा पड़ना मानों आम बात हो गई है, रोजाना ही कई लोगों की इस गंभीर बीमारी की वजह से मौत हो रही है । पता ही नहीं चलता कि दिल कब धड़कना बंद कर देता है, और अचानक से व्‍यक्ति की मौत हो जाती है । कभी कोई ऑफिस में बैठा काम कर रहा होता है तो कभी कोई जिम में वर्कआउट, कोई गहरी नींद में सो रहा होता है तो कोई अपने परिवार के साथ खुशियां मना रहा होता है । लेकिन अचानक एक झटके में सब बदल जाता है ।

क्‍यों आता है हार्ट अटैक ?
दिल का दौरा पड़ने का कारण आपके दिल तक रक्त का सही से नहीं पहुंच पाना होता है, क्योंकि दिल का दौरा पड़ने पर आपके हार्ट तक खून  को पहुंचाने वाली एक से अधिक धमनियों में वसा के थक्के बन जाते हैं, जिसके कारण दिल तक खून को पहुँचने में दिक्कत होने लगती है, और सही तरह से खून न मिल पाने के कारण दिल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, और यदि जल्दी ही खून का प्रवाह सही न हो तो दिल की मांसपेशियों की गति रुक जाती है, और आपको हार्ट अटैक आता है ।

दिल का दौरा पड़ने की वजहें
आमतौर पर मोटापा, कॉलेस्‍ट्रॉल का बढ़ना, बीपी, शुगर आदि की प्रॉब्‍लम में दिल का दौरा पड़ने की संभावना आम मानी जाती हैं, लेकिन आजकल हो रहे केसेज में इन बातों के अलावा भी कई और फैक्‍टर्स इसमें वर्क करते हैं । 30;35 की उम्र में एक सेहतमंद व्‍यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत की भला क्‍या वजह हो सकती है । कई बार प्रदूषण भी इसमें अहम रोल प्‍ले करता है ।

नंबर एक पर हैं दिल से जुड़ी बीमारयां
दुनिया में नंबर एक पर जो बीमारी अपना कहर बनाए हुए है वो है हार्ट से जुड़ी बीमारियां । पिछले कुछ सालों में 35 से 45 साल के लोगों में हार्ट अटैक के मामले बढ़े है, जिनमें से आधे से ज्‍यादा पहली बार में ही मौत के गाल में समा गए । श्रीदेवी, रीमा लागू जैसे सितारों की मौत भी इसी दिल के दौरे ने ले ली । श्रीदेवी एक स्‍वस्‍थ जीवनशैली में थीं, फिर भी उन्‍हें हार्ट अटैक आया, और ऐसा जबरदस्‍त कि पहली बार में ही ये उनके लिए जानलेवा हो गया ।

दिल का दौरा पड़ने के संकेत
हाटै अटैक के बढ़ते मामले डरा रहे हैं । बहरहाल, क्‍या आप जानते हैं किसी भी व्‍यक्ति को दिल का दौरा आने वाला है इसका पता लगाया जा सकता है । डॉक्‍टर्स के अनुसार दिल को दौरे से पहले कुछ संकेत शरीर पहले से ही देना शुरू कर देता है । लेकिन इन संकेतों की अनदेखी ही हमें अस्‍पताल पहुंचा देती है । समय पर अगर इन संकेतों को पहचान लिया जाए तो हम इंस्‍टैंट आने वाले इस खतरे से बच सकते हैं ।

ये हो सकते हैं संकेत, संभलकर रहें
अगर आप मामूली कामों में भी थकान महसूस कर रहे हैं । चलते – चलते हांफने लगते हैं । छोटी मोटी महेनत के काम आपको पहाड़ जैसे भारी लगने लगे हैं या फिर आप नींद से बार – बार जाग रहे हैं, नींद में आराम नहीं मिल रहा है तो भी आपको थोड़ा सा केयरफुल होने की जरूरत है । कई बार, बार– बार पेशाब जाने की आदत,  प्‍यास के लिए बार – बार उठना ये भी संकेत होते हैं कि आपकी बॉडी को आराम नहीं है ।

जब सांसों में ऐसा महसूस हो
कई बार आपकी सांसे आपको बता देती हैं कि आपके दिल में कुछ गड़बड़ है । जैसे सांसों में असामान्‍यता, सांस ना आना, सांस लेने में दिक्‍कत होना, सांस फूलना ये सब दिल के किसी ना किसी रोग की ओर इशारा करते हैं । अगर आपको रह-रहकर गहरी सांस लेने की जरूरत पड़ रही है तो संभल जाइए । अपने दिल की पूरी जांच करवाइए, ये अच्‍छे संकेत नहीं है । इसे नजरअंदाज करना, खुद को मौत के मुंह में ढकेलने जैसा है ।

डायजेस्टिव सिस्‍टम का लगातार खराब रहना
बार – बार इनडाजेशन की समस्‍या भी दिल की परेशानी से जुड़ी हो सकती है । इसके अलावा अगर आपको ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज या लंग्‍स से जुड़ी समस्‍या है तो आपको दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है । ऐसे लोग जिनकी फैमिली में कोई दिल का मरीज रहा है उसे अपना नियमित चेकअप कराते रहना चाहिए । दिल की बीमारी कई बार आनुवांशिक कारणों से भी हो सकती है । ऐसे लोगों को ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत होती है ।

तुरंत इलाज जरूरी
हार्ट अटैक आने से पहले बांए हाथ में दर्द, चक्‍कर, उलटी आना, सिर घूमना, बहुत पसीना आना जैसे लक्षण उभरते हैं । ऐसे रोगी को बिना समय गंवाएं अस्‍पताल पहुंचाना बेहद जरूरी है । दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती कुछ मिनट्स में इलाज ना मिले तो व्‍यक्ति का बच पाना संभव नहीं होता । कई बार ये माइनर होते हैं लेकिन फिर भी इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता । सेहत के लिए सतर्क रहें, शरीर की जांच के लिए किसी रोग के होने का इंतजार मत कीजिए ।