हर दिन 10 मिनट के लिए कीजिए ये काम, बढ़ती उम्र भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ेगी !

बढ़ती उम्र भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, अगर आप हर दिन सिर्फ 10 मिनट अपने लिए निकालेंगे। ये 10 मिनट कैसे इस्तेमाल करने हैं, हम आपको बता रहे हैं।

New Delhi, Oct 24 : कुछ बातें ऐसी हैं, जो आपको शरीर को हमेशा चुस्त-दुरुस्त रख सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा नहीं बल्कि सिर्फ 10 मिनट का वक्त चाहिए। इस 10 मिनट में आप वो सब कुछ कर सकते हैं, जो शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी होता है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर इस 10 मिनट के जरिए आप कैसे अपनी बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकते हैं।

आपके शरीर को क्या चाहिए ?
सबसे पहले इस बात का ध्यान रखिए कि आखिर आपके शरीर को क्या चाहिए। हर बीमारी से छुटकारा पाने के लिए हठ योग करना बेहद जरूरी होता है। हठ योग का मतलब आसनस, प्राणायाम और ध्यान से है। इसके लिए लिए आपको 5 – 5 मिनट दो योगासनों को देने होंगे। इसे 10 मिनट कर के आप सारे दिन भर स्फूर्ति और ताजगी महसूस करेंगे।

सिर्फ 10 मिनट का हठयोग
हठ योग करने से मस्तिष्क तंत्र के क्रियान्वयन में काफी सुधार होता है। इसके साथ ही आपके शरीर के ऊर्जा स्तर में काफी सुधार होता है। एक शोध कहता है कि हर दिन हठ योग करने से आपके शरीर को काफी आराम मिलता है। इससे शरीर के मस्तिष्क तंत्र को खासतौर पर आराम मिलता है। इस तरह से आप अपने शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

कनाडा में हुई है बड़ी रिसर्च
हठ योग को लेकर कनाडा में बकायदा एक रिसर्च भी हुई है। इस रिसर्च में कहा गया है कि हठ योग से ध्यान सत्र के बाद कुछ पॉजिटिव इफेक्ट शरीर में दिखते हैं। रिसर्च कहती है कि इस तरह से लोग रोजमर्रा की जिंदगी में ज्यादा आसानी से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। खासतौर पर उन लोगों के लिए ये मददगार है, जो टेंशन और मानसिक तनाव में रहते हैं।

पश्चिमी देशों से लोग भारत आ रहे हैं
खास बात ये है कि हठ योग धीरे धीरे पश्चिमी देशों में भी लोकप्रिय हो रहा है। पश्चिमी देशों के लोग भी अब भारत के योग को अपना रहे हैं, जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। माइंडफुलनेस मेडिटेशन में विचारों, भावनाओं और शरीर की उत्तेजनाओं पर फोकस किया जाता है। शोध कहता है कि ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए योग काफी हद तक जरूरी है।

योग को लेकर बड़े बड़े शोध
ये शोध बकायदा माइंडफुलनेस पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है। ये शोध कहता है कि हर दिन सिर्फ 10 मिनट का योग करने से आपके शरीर में असीमित ऊर्जा का संचार होता है ये ऊर्जा 24 घंटों के लिए आपके शरीर को फिट रखने के लिए काफी है। पत्रिका में लिखा गया है कि योग ध्यान के और भी तरीके सीखने के लिए भारत सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है।

हर शोध में पास हुआ योग
खास बात ये है कि पावर योगा करने से आपके शरीर का वजन कम होता है, ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं। इसके साथ ही बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज भी योग ही है। इसलिए हर दिन 10 मिनट योग करना बेहद जरूरी बताया गया है। इसकी शुरूआत आप कपाल भाति और अनुलोम विलोम प्रक्रिया से भी कर सकते हैं।

बढ़ती आयु को थाम लेगा योग
जिन लोगों को बढ़ती उम्र की चिंता सता रही है, उनके लिए योग बेहतरीन उपाय है। शरीर के जोड़ों में दर्द, बालों का पकना और ना जाने कितनी परेशानियों से आप योग के जरिए निजात पा सकते हैं। कहा जाता है कि जिम में 1 घंटे वर्जिश करने से बेहतर है कि आप घर में बैठकर 10 मिनट योग करें। जिम में 1 घंटे बहाया गया पसीना 10 मिनट के योग के बराबर ही होता है।