मोतियों जैसे चमकेंगे दांत अगर अपनाएंगे ये खास बातें

रोज ब्रश करने के बावजूद अगर दांत पीले हो रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा । दांतों को सेहतमंद और सफेद रखने के लिए आगे पढ़ें कुछ खास बातें ।

New Delhi, Nov 01 : स्वस्थ चमकते हुए दांत आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं । दांतों की सुंदरता आपकी सेहत का रिपोर्ट कार्ड होती है । जिस व्‍यक्ति के दांतों में गड़बड़ी हो उसे सेहत से जुड़े कई और विकार होने की भी संभावना हाती है । हम अकसर अपनी ओरल हाईजीन पर ध्‍यान नहीं देते, जिसमें दांत भी शामिल है और जीभ भी । जिसकी वजह से कुछ सालों बाद नौबत दांत निकलवाने तक की आ जाती है । समय पर आप अपने दांतों की देखभाल शुरू कीजिए और भविष्‍य की टेंशन से मुक्‍त हो जाइए ।

दांतों के पीलेपन का जिम्‍मेदार आपका खाना
क्‍या आप चॉकलेट खाने के आदी हैं या ज़्यादा तेल मसाले वाला खाना खाने के शौकीन है । जमकर कॉफी और चाय का सेवन करते हैं । इसके अलावा आपको सिगरेट, शराब या तंबाकू की लत है । ये सभी चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती है । कुछ भी खाने के बाद मुंह की सफाई बेहद जरूरी है । तंबाकू तो दांतों के साथ पूरे मुंह के लिए बहुत ही नुकसानदायक चीज है इससे बचें ।

दो बार ब्रश जरूर करें
बचपन से सुनते आ रहे हैं हम, और अपने बच्‍चों को भी सिखाते हैं कि दिन में दो बार ब्रश करना जरूरी है । सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं । लेकिन अकसर इस नियम में खलल पड़ता है और दांत ऐसे ही रह जाते हैं । दांतों की सफाई आपकी दिनचर्या का हिस्‍सा होनी चाहिए । इससे दांतों को सड़ाने वाले कीटाणु से मुक्ति मिलती है ।

सॉफ्ट ब्रश का इस्‍तेमाल करें
दांत ब्रश करते हुए कई लोग इतनी तेजी से हाथ चलाते हैं मानों पता नहीं क्‍या साफ करने की कोशिश में हैं । ब्रश हमेशा आराम से करना चाहिए, ज्‍यादा तेजी से ब्रश करने पर ये आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है । ब्रश करते हुए ध्‍यान रखें कि आप उसे सर्कुलर मोशन में दांतों पर घुमाएं । अंदर के दांतों को भी साफ करने की कोशिश करें ।

हर तीन महीने में बदलें ब्रश
जरा याद कीजिए आपने अपना ब्रश आखिरी बार कब बदला था, क्‍या कहा साल भर से ऊपर हो गया है । आपकी यही गलती मसूड़ों को

बीमार कर रही है । याद रहे टूथ ब्रश हमेशा 3 महीने में बदल लें । ज्‍यादा पुराना ब्रश यूज करने से उसके ब्रिसल्‍स हार्ड हो जाते हैं और वो दांतों के साथ मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचाते हैं ।

मीठे से बचें
जितना हो सके कम मीठा खाएं । अकसर घरों में छोटे बच्‍चों को कभी चॉकलेट तो कभी टॉफी, कभी उनकी मनपसंद मिठाई खाने को दी जाती है । बच्‍चे को इनकी आदत लगने पर इसका असर उनके दांतों पर देखने को पड़ता है । कई मां बाप ये सोचकर बेपरवाह रहते हैं कि दूध के दांत हैं टूटने तो हैं ही । लेकिन आपकी ये लापरवाही बच्‍चे के नए दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकती है ।

अपने दांतों पर रहम करें
जब बियर की बोटल का ढक्‍कन खोलने के लिए ओपनर की मदद ले सकते हैं तो अपने दांतों की पहलवानी क्‍यों दिखानी । जी हां, हमारे यार दोस्‍तों में कई ऐसे होंगे जिसके सबसे मजबूत दांतों की तारीफ की जाती होगी । क्‍योंकि ये ओपनर का काम अपने दांतों से अंजाम देते हैं । जनाब दांत खाना चबाने के लिए बने होते हैं न कि बोतल का ढक्‍कन खोलने, सुपारी या अखरोट तोउ़ने के लिए । दांतों को बचाकर रखें, सख्‍त चीजें उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

नैचुरल माउथवॉश
कई लोग बैड ब्रेथ से बचने के लिए माउथवॉश का प्रयोग करते हैं, ध्‍यान रहे ये एल्‍कॉहल फ्री हो । एल्‍कॉहल युक्‍त माउथवॉश से मुंह के टिश्‍यू ड्राई हो जाते हैं । इससे मुंह का कैंसर तक हो सकता है । नैचुरल फ्रेशनर के रूप में तुलसी या लौंग खा सकते हैं ये दांतों के लिए फायदेमंद भी होती है । नमक के पानी से कुल्‍ला करना भी दांतों के लिए अच्‍छा माना जाता है ।

रूटीन चेकअप
30 साल में एक बार और इसके बाद हर साल में एक बार आपको दांतों का चेकअप कराते रहना चाहिए । अगर आपके दांत में दर्द है या गम्‍स से खून निकल रहा है तो डेंटिस्‍ट के पास जाने की जरूरत है । दांतों में अगर किसी तरह की कोई सेंसिटिविटी महसूस हो रही हो तो भी दांतों के डॉक्‍टर से जरूर मिलें । दांतों में कीड़ा लगने की समस्‍या से बचने के लिए हर 6 महीने में रूटीन चेकअप कराते रहें ।
https://www.youtube.com/watch?v=cmP2mFkUgSE