कैलोरी की चिंता किए बिना मनाएं सेहतमंद दिवाली, ये रहीं 8 टिप्‍स

त्‍यौहार है जमकर मिठाई खाइए, उसमें ही तो मजा है । अगर आप इस लाइन से इत्‍तेफाक नहीं रखते तो आगे जानें कैसे आप मिठाई खाकर भी सेहतमंद रह सकते हैं ।

New Delhi, Oct 18 : मिठाई यानी कैलोरी, मिठाई यानी शुगर लेवल का बढ़ना, मिठाई यानी मोटापा । अब मीठे के बारे में इतना सोचेंगे तो कैसे चलेगा । त्‍यौहारों का मौका है और भारत में त्‍यौहार मतलब ढेर सारा मीठा । हालांकि मिलावट के डर से अब हमने ज्‍यादा मीठा खाना छोड़ दिया है लेकिन फिर भी मन तो करता ही है । फिर चाहे वो पैक्‍ड रसगुल्‍ले हों या सोहन पापड़ी या फिर गोल्‍डन फॉयल में लिपटी चॉकलेट । आगे जानिए सेहतमंद दिवाली मनाने के 8 टिप्‍स ।

दिवाली पर पहले से ही कर लें प्‍लानिंग
कई लोग दिवाली पर घर में ही पकवान बनाते हैं, लेकिन शहरों में लोग इस दिन फैमिली के साथ बाहर खाना भी पसंद करते हैं । अब अगर आपने फैमिली के साथ डिनर बाहर प्‍लान किया है तो उसी हिसाब से अपना नाश्‍ता और दिन का लंच हल्‍का तैयार करें । ताकि आप रात के 56 भोग आसानी से खा पाएं और उन्‍हें डायजेस्‍ट कर पाएं ।

एक या दो ड्रिंक्‍स से ज्‍यादा नहीं
फेस्टिवल सेलीब्रेट करने के चक्‍कर में कई बार हम बहुत ज्‍यादा ही आपे से बाहर हो जाते हैं । हमारा मतलब है ज्‍यादा ड्रिंक्‍स ले लेते हैं । ये थोड़ा नुकसान करता है, इसलिए एक या दो इससे ज्‍यादा नहीं का लक्ष्‍य रखें । कॉकटेल और एरियेटेड ड्रिंक्स लेने से बचें इनमें कैलोरी ज्‍यादा होती है तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है ।

एक्टिव रहें
त्‍यौहारों के दौरान लोग थोड़ा आलसी से हो जाते हैं । छुट्टियों का मजा लेते हुए आराम से खाते – पीते हैं । मिठाईयां भी लिमिट से बाहर ही होजाती हैं । इसीलिए सेहतमंद रहना तो अपनी इस आदत को थोड़ा बदलना होगा। अपने मेटाबॉलिज्‍म का दुरुस्‍त रखने के लिए एक्टिव रहें एक ही जगह पर घंटों ना बैठे रहें । परिवार के साथ गेम वगैरह प्‍लान कर दिन को इंज्‍वॉय करें ।

एक्‍सरसाइज है जरूरी
त्‍यौहारों की छुट्टियों में अपनी रेगुलर एक्‍सरसाइज की छुट्टी ना करें । आराम से सब हो जाएगा ये सोचकर आप अपने त्‍यौहार को खराब कर सकते हैं । कहीं ऐसा ना हो आपने अपना रूटीन बदला और आपकी तबीयत बिगड़ गई । एक्‍सरसाइज और योग के जरिए खुद को फिट रखें, इसमें कभी हॉलीडे ना लें ।

मिठाई सोच समझकर खाएं
त्‍यौहारों में मिठाई से दूरी मुश्किल है । लेकिन अपनी सेहत का ख्‍याल रखना भी तो आपकी ही जिम्‍मेदारी है । इसलिए मिठाईयों का चुनाव समझदारी से करें । ड्राय फ्रूट्स के साथ दूध से बनी फिरनी या खीर आप स्‍वीट्स की जगह पर खा सकते हैं । डॉर्क चॉकलेट की मिठाई खा सकते हैं । खजूर की मिठाई भी एक सेहतमंद चुनाव हो सकता है । इसलिए मीठा खाएं लेकिन समझदारी से और अपनी सेहत का ध्‍यान रखकर ।

शुगरफ्री के चक्‍कर में ना पड़े
शुगरफ्री के नाम पर आजकल बाजारों में मिठाई का मेला लगा हुआ है । लेकिन नकली खोए और दूसरी चीजों की तरह शुगरफ्री भी एक छलावा भर है । शुगरफ्री के नाम पर काफी नकली सामान बाजार में बेचा जा रहा है जो बिलकुल भी सेहतमंद नहीं है । ऐसी मिठाईयों से बचें और सोच समझकर इनका चुनाव करें । शुगरफ्री मिठाई घर पर ही तैयार करें, अच्‍छे आर्टीफीशियल स्‍वीटनर का इस्‍तेमाल करें ।

भरपूर पानी पीएं
त्‍यौहारों की तैयारी में आप कहीं बीमार ना पड़ जाएं इसलिए पानी पीते रहें । मौसम अब हल्‍का ठंडा हो गया है जिसकी वजह से पानी पीना लोगों ने कम कर दिया है । शरीर में पानी की कमी होने पर हल्‍का फुल्‍का खाया हुआ खाना भी नुकसानदेय साबित हो सकता है । इसलिए बिना प्‍यास लगे भी पानी पीते रहें । दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी जरूर पीएं और सेहतमंद रहें ।

पटाखों से दूर रहें
इस दिवाली सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार पटाखों पर बैन लगा दिया गया है । हर साल लाखों पटाखे इस दिन जलाए जाते रहे हैं जिसकी वजह से दिवाली की अगली सुबह स्‍मॉग से भरी मिलती थी । इस बार आप पटाखे ना जलाने का प्रण लें ताकि पर्यावरण प्रदूषण से मुक्‍त रहे और सभी साफ हवा में सांस ले सकें । दिवाली शोर शराबे का नहीं रौशनी का त्‍यौहार है खूब दिए जलाएं और एक सेहतमंद दिवाली मनाएं ।